logo-image

जंतर-मंतर पर महापंचायत : प्रदर्शनकारी किसानों की मुख्य मांगें क्या हैं?

भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के अनुसार, प्रदर्शन कर रहे किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी, गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने और जेल में बंद किसानों की रिहाई की मांग क

Updated on: 22 Aug 2022, 09:17 PM

highlights

प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांग-न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने और जेल में बंद किसानों की रिहाई की मांग 

नई दिल्ली:

दिल्ली के जंतर-मंतर पर सोमवार को हजारों किसानों ने एक बार फिर प्रदर्शन किया. सोमवार की सुबह जैसे ही किसानों का रेला दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचा प्रशासन सख्त हो गया. दिल्ली की सीमा पर जाम लग गया.  दिल्ली पुलिस ने कहा कि टिकरी, सिंघू और गाजीपुर सहित कई सीमा प्रवेश द्वार जाम हो गए और यात्रियों को दूर रहने की सलाह दी. पुलिस उम्मीद कर रही थी कि 5,000 से अधिक किसान, मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से, दिल्ली आने की कोशिश करेंगे. 

लेकिन पुलिस-प्रशासन की उम्मीद के इतर किसानों की संख्या ज्यादा रही. सोमवार को दोपहर में किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि प्रदर्शनकारियों को ले जा रहे वाहनों को शहर में प्रवेश करने से रोका जा रहा है; हालांकि, पुलिस ने कहा कि उन्हें "उचित सत्यापन" करने के बाद आगे बढ़ने की अनुमति दी गई थी.

दिल्ली में तीन कृषि कानूनों के विरोध में साल भर से अधिक समय तक किसानों ने धरना-प्रदर्शन किया. इस दौरान धरना-स्थल पर कई किसानों की मौत हुई. लालकिला हिंसा जैसी घटना सामने आयी. पहले अड़ियल रूख अपना रही केंद्र सरकार ने अंतत: किसानों की मांग को मानते हुए धरना समाप्त करने का अनुरोध किया. किसानों ने धरना को समाप्त कर दिया. लेकिन अब एक बार फिर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान से आए किसानों ने जंतर-मंतर पर अपनी मांगों को पूरा करने के लिए प्रदर्शन किया.
 
क्या है किसानों की मांग?

भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के एक युवा नेता सुमित शास्त्री के अनुसार, प्रदर्शन कर रहे किसान अन्य बातों के अलावा, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी, गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने और जेल में बंद किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं. 

क्या है न्यूनतम समर्थन मूल्य?

एमएसपी: एमएसपी एक सांकेतिक मूल्य है; इसके पास वैधानिक समर्थन नहीं है, और किसान अधिकार के रूप में एमएसपी की मांग नहीं कर सकते हैं. भारत के अधिकांश हिस्सों में उगाई जाने वाली अधिकांश फसलों में, किसानों को विशेष रूप से फसल के समय प्राप्त होने वाली कीमतें आधिकारिक तौर पर घोषित एमएसपी से काफी कम हैं.

 केंद्र ने 23 फसलों के लिए एमएसपी की घोषणा की, जिसमें सात अनाज (धान, गेहूं, मक्का, बाजरा, ज्वार, रागी और जौ), पांच दालें (चना, अरहर, मूंग, उड़द और मसूर), सात तिलहन (सरसों, रेपसीड, मूंगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी, तिल, कुसुम और नाइजरसीड) और चार व्यावसायिक फसलें (गन्ना, कपास, खोपरा और कच्चा जूट) शामिल हैं. 

तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के अलावा, किसान यूनियनों ने नवंबर 2021 तक एक साल के लिए मांग की थी, किसान चाहते थे कि मोदी सरकार केवल एक सांकेतिक या वांछित मूल्य की अनुमति देने के बजाय एमएसपी को अनिवार्य दर्जा देने वाला कानून बनाए.

जहां प्रधानमंत्री ने 19 नवंबर, 2021 को तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की, वहीं सरकार ने एमएसपी को कानूनी अधिकार बनाने के दबाव का विरोध किया है. पिछले महीने संसद में एक सवाल के जवाब में सरकार ने स्पष्ट किया कि उसने इस मामले में प्रदर्शन कर रहे किसानों को कोई आश्वासन नहीं दिया था. जुलाई में पीएम की नवंबर 2021 की घोषणा के अनुवर्ती के रूप में कृषि मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति के संदर्भ की शर्तों में एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी का उल्लेख नहीं है - केवल एमएसपी को "अधिक प्रभावी और पारदर्शी" बनाने की आवश्यकता है.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को बर्खास्त करने की मांग

पिछले साल 3 अक्टूबर को, केंद्रीय मंत्री के स्वामित्व वाली महिंद्रा थार सहित तीन एसयूवी के एक काफिले ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में विरोध प्रदर्शन के बाद वापस जा रहे किसानों के एक समूह को रौंद दिया, जिसमें चार किसान और एक पत्रकार की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: 'पुतिन का दिमाग' एलेक्जेंडर दुगिन... जानें रूस में क्या है हैसियत और क्यों

इसके बाद हुई हिंसा में थार के ड्राइवर और दो स्थानीय भाजपा नेताओं की मौत हो गई. आरोप थे कि मंत्री टेनी के बेटे आशीष मिश्रा उर्फ ​​मोनू मौके पर मौजूद थे और उन्हें पिछले साल 11 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था. इस साल 3 जनवरी को विशेष जांच दल (एसआईटी) ने आशीष मिश्रा समेत 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी. आशीष फरवरी में जमानत पर रिहा हुआ था.

चार किसानों की रिहाई की मांग

किसान लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि टेनी को केंद्रीय मंत्रालय से हटा दिया जाए. उन्होंने घटना की स्वतंत्र न्यायिक जांच की मांग की है और पिछले सप्ताह टेनी को बर्खास्त करने के लिए तीन दिवसीय धरना दिया है. किसान यह भी चाहते हैं कि लखीमपुर खीरी हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए उनके चार साथियों को रिहा किया जाए.