logo-image

शिव मोगा की तरह ये हैं वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट, PM Modi के आने के बाद एविएशन सेक्टर का डंका 

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक में शिवमोगा एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. इस अवसर पीएम मोदी ने कहा,

Updated on: 27 Feb 2023, 06:30 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक में शिवमोगा एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. इस अवसर पीएम मोदी ने कहा, "आज मुझे एक बार फिर कर्नाटक के विकास जुड़े हजारों-करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण और शिलान्यास का अवसर मिला. शिवमोगा एयरपोर्ट बहुत ही भव्य और  सुंदर है. उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एयरपोर्ट नहीं है, बल्कि इस क्षेत्र में जवानों के सपनों की नई उड़ान है. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, "शिवमोगा में एयरपोर्ट कॉमर्स, कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने वाला है. इसके साथ पर्यटन को भी पंख लेगेंगे."

कर्नाटक का शिवमोगा एयरपोर्ट (shimoga airport)

शिवमोगा एयरपोर्ट का यात्री टर्मिनल भवन प्रति घंटे 300 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा. ये मलनाड क्षेत्र के प्रवेश द्वार के रूप काम कर सकेगा. इसका निर्माण 662.38 एकड़ जमीन पर  किया गया है. रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर और फायर स्टेशन इमारत के   साथ पेरिफरल रोड और कंपाउंड वॉल है. इसकी नीव जून 2020 में उस समय के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने रखी थी. हाल ही में भारतीय वायुसेना ​नए हवाईअड्डे पर एक विमान को उतारा था. इसके नाम को राष्ट्रकवि कुवेम्पु के नाम रखने का सुझाव रखा गया है. 

मोदी सरकार के कार्यकाल में बड़ी संख्या में एयरपोर्ट बने

भारत में 2014 के बाद से मोदी सरकार के कार्यकाल में बड़ी संख्या में एयरपोर्ट बने. पिछले 8 सालों में नए हवाई अड्डों का फायदा एविएशन इंडस्ट्री को मिला है. आम जनता को अब हवाई   यात्रा के लिए ज्यादा सफर नहीं करना पड़ेगा. 

देश में नए हवाई अड्डों की स्थापना में तेजी से वृद्धि हुई है. हवाई अड्डों की कुल संख्या वर्ष 2014  में जहां 74 थी, ये आगे बढ़कर दोगुनी हो गई. ये संख्या वर्ष 2022 में 141 से ज्यादा पहुंच गई. आइए जानते हैं, देश के पांच सबसे भव्य एयरपोर्ट, जो मोदी कार्यकाल में बने: 

गोवा का मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Mopa international airport)

मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सभी तरह की बेहरतीन व्यवस्थाएं हैं. इसमें एक सौर ऊर्जा संयंत्र, हरित भवन, एलईडी रनवे लाइटिंग, वर्षा जल संग्रह और ऐसी तमाम सुविधाएं हैं. इसके साथ रीसाइक्लिंग क्षमताओं के साथ अत्याधुनिक सीवेज सिस्टम भी है. इसमें कई आधुनिक प्रणाली भी है. हवाईअड्डे पर दुनिया का सबसे बड़ा विमान विमान संभालने वाला रनवे है. यहां पर 14 पार्किंग  स्थल, विमान नाइट पार्किंग, अत्याधुनिक स्वतंत्र हवाई नेविगेशन उपकरण इसमें शामिल है. 

ईटानगर में ‘ग्रीनफील्ड’ डोनी पोलो एयरपोर्ट (Donyi Polo Airport, Itanagar)

डोनी पोलो एयरपोर्ट की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में रखी थी. यह एयरपोर्ट 690 एकड़ से ज्यादा में बनकर तैयार किया गया है. यह 640 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है. इसे व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने की उम्मीद से बनाया गया है. 

झारखंड का देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport)

देवघर एयरपोर्ट से झारखंड (Jharkhand) में मॉडर्न कनेक्टिविटी के साथ पर्यटन को बल मिलेगा. यह एयरपोर्ट 654 एकड़ में फैला हुआ है. इसे देवघर एयरपोर्ट ​लिमिटेड ने तैयार किया है. देवघर एयरपोर्ट का निर्माण 400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से तैयार किया गया है. इसका निर्माण कार्य साल 2013 से आरंभ हो गया था. झारखंड का दूसरा एयरपोर्ट देवघर एयरपोर्ट है.

कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport)

कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से तैयार किए गए हैं. इस एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. ये टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर तक फैला हुआ है. नया टर्मिनल पर 300 यात्रियों को आने—जाने की सुविधा मिलेगी. कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ का केंद्र है. यहां पर भगवान गौतम बुद्ध ने 'महापरिनिर्वाण' पाया था.  

नोएडा का जेवर एयरपोर्ट (Jewar International Airport)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा का जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बीते साल आधारशिला रखी. यह यूपी का पांचवां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (Fifth International Airport of UP) होगा. इससे कनेक्टिवी का लाभ होगा. पर्यटन (Tourism) को खास बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. इससे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के करोड़ों लोगों का भला होने वाला है.