News Nation Logo

ब्रिटेन के PM बनने के करीब पहुंचे भारतीय मूल के ऋषि सुनक, जानें नेटवर्थ

Written By : केशव कुमार | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 20 Jul 2022, 05:55:56 PM
sunka

ऋषि सुनक ब्रिटेन में पीएम पद के प्रबल दावेदार हैं (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ऋषि सुनक ने वोटिंग के चौथे दौर में भी बाजी मार ली है
  • सुनक ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले पीएम बन सकते हैं
  • ऋषि सुनक की मौजूदा नेटवर्थ करीब 3.1 बिलियन पाउंड

नई दिल्ली:  

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ( Britains PM cCandidate) बनने की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के ऋषि सुनक ( Rishi Sunak) ने वोटिंग के चौथे दौर में भी बाजी मार ली है. उन्होंने सबसे ज्यादा 118 वोट हासिल किए और टॉप पर हैं. कंजर्वेटिव नेताओं के बीच इससे पहले भी तीन दौर के मतदान में ऋषि सुनक ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया था. अगर वह ब्रिटेन के पीएम बन जाते हैं तो भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री होंगे. इसके लिए सुनक लगातार इतिहास रचने के करीब बढ़ते जा रहे हैं.
 
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक को पीएम पद के प्रबल दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है. आइए, ऋषि सुनक के राजनीतिक करियर और नेट वर्थ के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

राजनीतिक करियर 

ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के राजनेता ऋषि सनक ने साल 2020 से 2022 तक राजकोष के चांसलर के रूप में कार्य किया है. हाल ही में इस्तीफा देने से पहले वे ब्रिटेन के वित्त मंत्री (Finance minister of Britain) के पद पर बने हुए थे. इसका मतलब साल 2019 से 2020 तक वह ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं. वह 2015 से रिचमंड (यॉर्क) के लिए संसद सदस्य (सांसद) रहे हैं. 2015 के आम चुनाव में वह रिचमंड (यॉर्क) के लिए चुने गए. उन्होंने थेरेसा मे की दूसरी सरकार में स्थानीय सरकार के संसदीय अवर सचिव के रूप में भी कार्य किया था. भारतीय मूल का होने की वजह से ऋषि सुनक भारत में भी सुर्खियों में बने हुए हैं.

परिवार - शिक्षा- पेशा

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, हैम्पशायर (Southhampton,Hampshire) में हुआ था. वह एक हिंदू पंजाबी परिवार के यशवीर सुनक और उषा सुनक के बेटे हैं. इसके साथ ही भारत के मशहूर बिजनेसमैन और इंफोसिस (Infosys) के फाउंडर नारायण मूर्ती (N R Narayanmurthy) के दामाद हैं.

ऋषि सुनक ने हैम्पशायर के विंचेस्टर कॉलेज से पढ़ाई की. इसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए. फिर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई करने के बाद गोल्डमैन शैक्स ( Goldman Sachs) में इन्वेस्टमेंट बैंक एनालिस्ट के रूप में काम किया. उन्होंने हेज फंड में द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट (TCI) में काम किया. साल 2006 में इसमें वह पार्टनर भी बन गए. ऋषि सुनक अपने ससुर नारायण मूर्ती  के इन्वेस्टमेंट फर्म कैटामार्न वेंचर्स (Catamaran Ventures ) के निदेशक भी रहे.

नेट वर्थ 

ऋषि सुनक इंग्लैंड (England) के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. संडे टाइम्स रिच लिस्ट 2022 में यूके के सबसे धनी लोगों की रैंकिंग में उन्होंने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ती (Akshata Murthy) के साथ संयुक्त रूप से 730 मिलियन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ 222वां स्थान हासिल किया था. ब्रिटेन में उन्हें अमीरों की सूची में शामिल होने वाले पहले फ्रंटलाइन राजनेता के तौर पर देखा जाता है. ऋषि सुनक की मौजूदा नेटवर्थ की बात करें (Rishi Sunak Net Worth) तो एक रिपोर्ट के मुताबिक यह 3.1 बिलियन पाउंड के करीब है.

ये भी पढ़ें - जनसेवकों की विदेश यात्रा : क्या है केंद्र का नियम? अब तक किन्हें रोका

दंपति की दौलत

अक्षता और ऋषि के पास कम से कम चार प्रॉपर्टी हैं. इनमें लंदन के अपस्केल केंसिंग्टन में 70 लाख पाउंड का पांच बेडरूम का घर और कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में एक फ्लैट शामिल है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता को पिछले साल इन्फोसिस से डिविडेंड के तौर पर 1.16 करोड़ पाउंड मिले. वहीं, द टाइम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस दंपत्ति की अपनी निजी संपत्ति लगभग 430 मिलियन पाउंड आंकी गई है. उनकी यह दौलत उन्हें ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth Second) से भी अधिक अमीर बनाती है. 

First Published : 20 Jul 2022, 05:55:56 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.