logo-image

दो सितंबर को INS विक्रांत का नया अवतार, पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत

विक्रांत भारत में अब तक बनाया गया सबसे बड़ा युद्धपोत है. साथ ही भारतीय नौसेना के लिए स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित पहला विमानवाहक पोत है.

Updated on: 26 Aug 2022, 03:54 PM

highlights

  • विक्रांत भारत में अब तक बनाया गया सबसे बड़ा युद्धपोत है
  • स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित पहला विमानवाहक पोत
  • युद्धपोत की कमीशनिंग को INS Vikrant नाम दिया जाएगा

नई दिल्ली:

भारत का पहला स्वदेशी विमान वाहक (IAC-1) दो सितंबर को नौसेना में शामिल किया जाएगा.  इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मुख्य अतिथि होंगे. भारतीय नौसेना ने इसकी घोषणा की है. नौसेना (Indian Navy) ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि युद्धपोत की कमीशनिंग को 'विक्रांत' ( INS Vikrant) नाम दिया जाएगा. यह "आत्मनिर्भरता के प्रति राष्ट्र की प्रतिबद्धता को साकार करने का ऐतिहासिक मील का पत्थर" होगा. विक्रांत भारत में अब तक बनाया गया सबसे बड़ा युद्धपोत है. 

साथ ही भारतीय नौसेना के लिए विक्रांत स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित पहला विमानवाहक पोत है. यह भारत को उन राष्ट्रों के एक विशिष्ट क्लब में रखता है जो इन विशाल, शक्तिशाली युद्धपोतों को डिजाइन और निर्माण करने की क्षमता रखते हैं. आइए, इस स्वदेशी विशाल विमानवाहक पोत के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं.

ऐसे हुआ स्वेदशी विक्रांत का निर्माण

नौसेना ने अपने इन-हाउस संगठन युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो (WDB) और  बंदरगाह, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का शिपयार्ड निर्माता कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) द्वारा डिजाइन किए गए युद्धपोत की डिलीवरी ली. जहाज ने तीन सप्ताह पहले 28 जुलाई को शेड्यूल समुद्री परीक्षणों के अपने चौथे और अंतिम चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया था.

एयरक्राफ्ट कैरियर होना क्यों जरूरी है

एक विमानवाहक पोत किसी भी राष्ट्र के लिए सबसे शक्तिशाली समुद्री संपत्तियों में से एक है. यह हवाई वर्चस्व संचालन करने के लिए अपने घरेलू तटों से दूर यात्रा करने की नौसेना की क्षमता को बढ़ाता है. कई विशेषज्ञ एक विमानवाहक पोत को "नीले पानी" वाली नौसेना के रूप में आवश्यक मानते हैं, यानी एक ऐसी नौसेना जो गहरे समुद्र में एक राष्ट्र की ताकत और शक्ति को प्रोजेक्ट करने की क्षमता रखती है.

एक विमानवाहक पोत आम तौर पर एक वाहक हड़ताल/युद्ध समूह के पूंजी जहाज के रूप में आगे बढ़ता है. चूंकि विमान वाहक एक बेशकीमती विनिर्माण होता है. इसलिए इसे आमतौर पर विध्वंसक, मिसाइल क्रूजर, फ्रिगेट, पनडुब्बियों और आपूर्ति जहाजों द्वारा समूह में ले जाया जाता है.

मेड इन इंडिया युद्धपोत की बड़ी बात

वर्तमान समय में दुनिया में केवल पांच या छह देशों के पास विमानवाहक पोत के निर्माण की क्षमता है. भारत अब इस प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हो गया है. विशेषज्ञों और नौसेना के अधिकारियों ने कहा है कि भारत ने दुनिया के सबसे उन्नत और जटिल युद्धपोतों में से एक माने जाने वाले निर्माण की क्षमता और आत्मनिर्भरता का प्रदर्शन किया है.

देश के पास पहले से हैं ये युद्धपोत

भारत के पास पहले भी विमानवाहक पोत थे, लेकिन वे या तो अंग्रेजों या रूसियों द्वारा बनाए गए थे. 'आईएनएस विक्रमादित्य', जिसे 2013 में कमीशन किया गया था और जो वर्तमान में नौसेना का एकमात्र विमानवाहक पोत है, सोवियत-रूसी युद्धपोत 'एडमिरल गोर्शकोव' के रूप में शुरू हुआ. भारत के पहले के दो वाहक, 'आईएनएस विक्रांत' और 'आईएनएस विराट' मूल रूप से ब्रिटिश निर्मित 'एचएमएस हरक्यूलिस' और 'एचएमएस हर्मीस' थे. इन दोनों युद्धपोतों को क्रमश: 1961 और 1987 में नौसेना में शामिल किया गया था.

नए युद्धपोत IAC-1 का नाम 'INS विक्रांत' क्यों

'आईएनएस विक्रांत' नाम मूल रूप से भारत के बहुचर्चित पहले विमानवाहक पोत का था, जो 1997 में सेवामुक्त होने से पहले कई दशकों की सेवा में अपार राष्ट्रीय गौरव का स्रोत था. मूल 'विक्रांत', 19,500 टन वजन का एक राजसी युद्धपोत था. इसे 1961 में यूके से अधिग्रहित किया गया था. उसने पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. भारत ने बंगाल की खाड़ी में 'विक्रांत' को तैनात किया और सी हॉक लड़ाकू जेट और अलिज़ निगरानी विमान के दो वायु स्क्वाड्रनों का इस्तेमाल बंदरगाहों, व्यापारिक जहाजों और अन्य लक्ष्यों पर हमलों में किया गया था. इसे पाकिस्तानी सेना को समुद्री मार्गों से भागने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

पिछले साल IAC-1 ने अपना पहला समुद्री परीक्षण शुरू किया था. नौसेना ने "भारत के लिए गौरवपूर्ण और ऐतिहासिक दिन" की सराहना की थी. क्योंकि उसके पहले समुद्री परीक्षणों के लिए 'विक्रांत' का पुनर्जन्म हुआ था.

1971 के युद्ध में देश की बड़ी जीत 

नौसेना ने 25 अगस्त को अपने आधिकारिक बयान में कहा, "'विक्रांत' को शामिल करना और उसका पुनर्जन्म लेना न केवल हमारी रक्षा तैयारियों को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है, बल्कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा देश की स्वतंत्रता के लिए किए गए बलिदानों के लिए हमारी विनम्र श्रद्धांजलि है. 1971 के युद्ध के दौरान राष्ट्र और हमारे बहादुर सैनिकों को नमन."

नए 'विक्रांत' में कौन से स्वदेशी घटक

नौसेना ने कहा कि IAC-1 के निर्माण के लिए आवश्यक युद्धपोत-ग्रेड स्टील को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के माध्यम से रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (DRDL) और भारतीय नौसेना के सहयोग से स्वदेशी बनाया गया था. इसने कहा कि स्वदेशी विमानवाहक पोत के निर्माण का एक प्रमुख स्पिन-ऑफ यह रहा है कि देश युद्धपोत स्टील के मामले में आत्मनिर्भर हो गया है.

नौसेना ने कहा है कि परियोजना की स्वदेशी सामग्री लगभग 76 फीसदी है. इसमें 23,000 टन स्टील, 2,500 किमी इलेक्ट्रिक केबल, 150 किमी पाइप, और 2,000 वाल्व, और कठोर पतवार वाली नावों, गैली उपकरण, एयर-कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेशन प्लांट और स्टीयरिंग गियर सहित तैयार उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है.

आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था को भी मिली मदद

आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रमुख भारतीय औद्योगिक घरानों, जैसे बीईएल, भेल, जीआरएसई, केल्ट्रोन, किर्लोस्कर, एलएंडटी, वार्टसिला इंडिया आदि के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई स्वदेशी उपकरण और मशीनरी के निर्माण में शामिल थे. स्वदेशीकरण के प्रयासों से सहायक उद्योगों का विकास हुआ और 2,000 सीएसएल कर्मियों और सहायक उद्योगों में लगभग 13,000 कर्मचारियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हुए. इस प्रकार देश की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव को भी बल मिला.

नौसेना ने पहले कहा था कि 50 से अधिक भारतीय निर्माता सीधे परियोजना में शामिल थे और लगभग 2,000 भारतीयों को प्रतिदिन IAC-1 बोर्ड पर प्रत्यक्ष रोजगार मिला. 40,000 से अधिक अन्य अप्रत्यक्ष रूप से कार्यरत थे. नौसेना ने कहा था कि लगभग 23,000 करोड़ रुपये की परियोजना लागत का लगभग 80-85 प्रतिशत भारतीय अर्थव्यवस्था में वापस शामिल कर दिया गया था.

नए 'विक्रांत' के पास कौन से हथियार-उपकरण

नए युद्धपोत की भारत के मौजूदा वाहक 'आईएनएस विक्रमादित्य' से तुलना की जा रही है. वह 44,500 टन का पोत है और लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर दोनों सहित 34 विमान तक ले जा सकता है. नौसेना ने कहा है कि एक बार कमीशन हो जाने के बाद IAC-1 "समुद्र आधारित सबसे शक्तिशाली संपत्ति" होगी. बयान के मुताबिक जहाज मिग-29 के लड़ाकू जेट, कामोव-31 एयर अर्ली वार्निंग हेलीकॉप्टर, एमएच-60आर सीहॉक बहु-भूमिका हेलीकॉप्टर, साथ ही  बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) (नौसेना) द्वारा निर्मित उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) सहित 30 विमानों के संचालन में सक्षम होगा.

अतुलनीय सैन्य उपकरण की पेशकश

बयान में कहा गया है कि शॉर्ट टेक ऑफ बट अरेस्ट रिकवरी (STOBAR) नामक एक विमान-संचालन मोड का उपयोग करते हुए, IAC विमान को लॉन्च करने के लिए स्की-जंप और जहाज पर उनकी वापसी के लिए तीन 'तारों' के एक सेट से लैस है. 'विक्रमादित्य' पर मिग-29 के और कामोव-31 विमान पहले से ही उपयोग में हैं. MH-60R Seahawks अमेरिकी एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित हैं. नौसेना के अनुसार, नया युद्धपोत "एयर इंटरडिक्शन, एंटी-सरफेस वारफेयर, आक्रामक और रक्षात्मक काउंटर-एयर, एयरबोर्न एंटी-सबमरीन वारफेयर और एयरबोर्न अर्ली सहित लंबी दूरी पर एयर पावर प्रोजेक्ट करने की क्षमता के साथ एक अतुलनीय सैन्य उपकरण की पेशकश करेगा.

नए 'विक्रांत' में और क्या-क्या है

नौसेना ने कहा कि 262 मीटर लंबा और 62 मीटर चौड़ा 'विक्रांत' पूरी तरह से लोड होने पर लगभग 43,000 टन विस्थापित करता है और 7500 एनएम के धीरज के साथ 28 समुद्री मील (लगभग 52 किमी / घंटा) की अधिकतम डिजाइन गति है.

- महिला अधिकारियों और नाविकों को समायोजित करने के लिए विशेष केबिन सहित लगभग 1,600 के चालक दल के लिए जहाज में लगभग 2,200 डिब्बे हैं.

- विमानवाहक पोत को मशीनरी संचालन, जहाज नेविगेशन और उत्तरजीविता के लिए बहुत उच्च स्तर के स्वचालन के साथ डिजाइन किया गया है. 

- विमानवाहक पोत अत्याधुनिक उपकरणों और प्रणालियों से लैस है. इसमें प्रमुख मॉड्यूलर ओटी, आपातकालीन मॉड्यूलर ओटी, फिजियोथेरेपी क्लिनिक, आईसीयू, प्रयोगशालाएं, सीटी स्कैनर, एक्स-रे मशीन, डेंटल कॉम्प्लेक्स, आइसोलेशन वार्ड और टेलीमेडिसिन सुविधाओं सहित नवीनतम चिकित्सा उपकरण सुविधाओं के साथ एक पूरी तरह से अत्याधुनिक चिकित्सा परिसर है.

क्या देश और विमानवाहक पोत बनाएगा

नौसेना साल 2015 से ही देश के लिए एक तीसरा विमानवाहक पोत बनाने की मंजूरी मांग रही है. इसे अगर मंजूरी मिल जाती है तो यह भारत का दूसरा स्वदेशी विमान वाहक (IAC-2) बन जाएगा. इस प्रस्तावित वाहक का नाम 'आईएनएस विशाल' रखा गया है. इसका उद्देश्य 65,000 टन का विशाल पोत है. यह आईएसी-1 और 'आईएनएस विक्रमादित्य' दोनों से काफी बड़ा है. नौसेना तीसरा वाहक की "परिचालन आवश्यकता" के बारे में सरकार को समझाने की कोशिश कर रही है. 

सबसे बड़े सैन्य अधिकारियों ने क्या कहा

पूर्व नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा था कि नौसेना एक "बंधी हुई सेना" नहीं रह सकती है. नौसेना के अधिकारियों ने तर्क दिया है कि शक्ति को प्रोजेक्ट करने के लिए यह आवश्यक है कि भारत महासागरों पर दूर तक उद्यम करने में सक्षम हो जो एक विमान वाहक के साथ सबसे अच्छा किया जा सकता है. सरकार को IAC-2 की आवश्यकता के बारे में आश्वस्त होने के लिए, हालांकि, "मानसिकता में बदलाव" की आवश्यकता है. नौसेना के अधिकारी बताते हैं कि भले ही भारत IAC-2 परियोजना को अभी आगे बढ़ा देता है, लेकिन युद्धपोत को चालू होने में 10 साल से अधिक का समय लगेगा.

पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने भी एक अन्य विमानवाहक पोत में निवेश के खिलाफ बात की थी और सुझाव दिया था कि लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीपों को इसके बजाय "अकल्पनीय" नौसैनिक संपत्ति के रूप में विकसित किया जा सकता है. नौसेना के अधिकारियों ने कहा है कि विशाल हिंद महासागर क्षेत्र की रक्षा के लिए दिन-रात लगातार वायु शक्ति की आवश्यकता होती है. एक तीसरा वाहक नौसेना को वृद्धि क्षमता प्रदान करेगा, जो भविष्य में आवश्यक होगा.

ये भी पढ़ें - क्या है One Nation One Fertiliser scheme? केंद्र सरकार के दावे और आशंकाएं

अमेरिका और चीन की नेवी से तुलना 

नौसेना के अधिकारियों ने इसके साथ ही कहा कि यह भी तर्क दिया जाता है कि अब जबकि भारत ने ऐसे जहाजों को बनाने की क्षमता विकसित कर ली है, तो इसे दूर नहीं किया जाना चाहिए. "समुद्री उड्डयन की कला" में पिछले 60 वर्षों में नौसेना और देश द्वारा प्राप्त विशेषज्ञता को भी बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए. यूनाइटेड स्टेट्स नेवी के पास 11 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं. चीन भी अपने एयरक्राफ्ट कैरियर प्रोग्राम के साथ आक्रामक रूप से आगे बढ़ रहा है. इसके पास अभी दो वाहक हैं. एक तिहाई निर्माण में है और अन्य दो के एक दशक के भीतर चालू होने की संभावना है.