News Nation Logo

 44 अरब डॉलर में ट्विटर का सौदा करने वाले एलन मस्क के पास कितनी दौलत, जानें उनके ऋण और शेयर  

Pradeep Singh | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 28 Oct 2022, 05:38:43 PM
elon musk

एलन मस्क (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

एलन मस्क ने Twitter को खरीद कर दुनिया भर के उद्योगपतियों को चौंका दिया है. गुरुवार शाम को 44 अरब डॉलर के विशाल सौदे को अंतिम रूप दिए जाने के बाद एलन मस्क ने आधिकारिक तौर पर ट्विटर पर कब्जा कर लिया है. लेकिन मस्क ने इस डील को फाइनेंस कैसे किया? इतना बड़ा सौदा करने के बाद एलन मस्क की दौलत के बारे में जानने के लिए दुनिया उत्सुक है.  रिपोर्टों के अनुसार, टेक उद्योगपति ने ट्विटर का अधिग्रहण के लिए भुगतान करने के लिए अपनी व्यक्तिगत संपत्ति (personal assets), निवेश कोष (investment funds) और बैंक ऋण (bank loans) सहित अन्य चीजों से पैसे की पेशकश की है.

एलन मस्क का व्यक्तिगत वित्त

प्रारंभ में, टेस्ला के सीईओ ने $44 बिलियन के लेन-देन में अपने व्यक्तिगत फंड में $15 बिलियन से अधिक का योगदान करने की उम्मीद नहीं की थी. उसमें से एक बड़ा हिस्सा, लगभग 12.5 अरब डॉलर, इलेक्ट्रिक कार कंपनी में उसके शेयरों द्वारा सुरक्षित ऋण से आने की उम्मीद थी, उन शेयरों को बेचने की आवश्यकता से बचने के लिए. मस्क ने अंततः ऋण का विचार छोड़ दिया और अधिक नकदी डाल दी. 

51 वर्षीय ने अप्रैल और अगस्त में दो तरंगों में टेस्ला स्टॉक में लगभग 15.5 बिलियन डॉलर की बिक्री की. अंत में, दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अरबपति लेनदेन में $27 बिलियन से थोड़ा अधिक नकद भुगतान करेंगे. फोर्ब्स पत्रिका के अनुमान के मुताबिक मस्क की दौलत $ 220 बिलियन का है, बाजार पूंजीकरण में पहले से ही 9.6 प्रतिशत ट्विटर का मालिक है.

निवेशित राशि

लेन-देन के कुल मूल्य में निवेश समूहों और अन्य बड़े फंडों से 5.2 बिलियन डॉलर शामिल हैं, जिसमें सॉफ्टवेयर कंपनी ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन से $ 1 बिलियन का चेक शामिल है. कतर होल्डिंग, जो कतर के संप्रभु धन कोष, कतर निवेश प्राधिकरण के स्वामित्व में है, ने भी पूंजी का योगदान दिया है,और सऊदी अरब के राजकुमार अलवलीद बिन तलाल ने मस्क को लगभग 35 मिलियन शेयर हस्तांतरित कर दिए, जिनके पास पहले से ही उनका स्वामित्व था. योगदानकर्ता अपने निवेश के बदले में ट्विटर के शेयरधारक बन जाएंगे.

कितना कर्ज लेंगे एलन मस्क 

शेष राशि, कुल लगभग $13 बिलियन, मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, जापानी बैंकों मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो, बार्कलेज और फ्रांसीसी बैंकों सोसाइटी जेनरल और बीएनपी पारिबा से बैंक ऋण द्वारा समर्थित हैं. यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास दायर दस्तावेजों के मुताबिक, मॉर्गन स्टेनली का योगदान अकेले 3.5 अरब डॉलर होने का अनुमान है.

इन ऋणों की गारंटी ट्विटर द्वारा दी जाती है, और यह कंपनी है, मस्क नहीं, जो उन्हें चुकाने के लिए वित्तीय रूप से जिम्मेदार होगी. कैलिफ़ोर्निया फर्म ने लाभ उत्पन्न करने के लिए संघर्ष किया है और 2022 की पहली छमाही में एक परिचालन हानि पर काम किया है, जिसका अर्थ है कि अधिग्रहण से उत्पन्न ऋण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पहले से ही अनिश्चित स्थिति में और भी अधिक वित्तीय दबाव जोड़ सकता है.

 

First Published : 28 Oct 2022, 05:38:43 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.