logo-image

पीएम मोदी और मेलोनी की #Melodi तस्वीर ने मजबूत किए भारत-इटली के रिश्ते, जानें कैसे?

इटालियन प्रधानमंत्री द्वारा #Melodi से एक तस्वीर शेयर की गई थी, जिसमें वो भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के साथ नजर आ रही थीं. ये तस्वीर क्या-कुछ कहती है, चलिए समझते हैं...

Updated on: 09 Dec 2023, 10:53 PM

नई दिल्ली:

भारत और इटली अब एक दूजे के बेहद करीब आ गए हैं... अभी हाल ही में दोनों देशों के बीच मजबूत मित्रता का अदभूत नजारा दुबई में पेश आया, जहां इटालियन प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने अपने एक्स अकाउंट पर, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक सेल्फी पोस्ट की. इसमें उन्होंने पीएम मोदी को अपना एक अच्छा दोस्त बताते हुए, उनके साथ अपने नाम का संयोजन कर #Melodi हैशटैग का जिक्र किया था, जिसने इंटरनेट पर धूम मचा दी...

गौरतलब है कि, इटालियन प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के इस एक्स पोस्ट पर, 1,280 मिलियन इंप्रेशन के साथ 2.67 लाख पोस्ट और मेंशन थे. साथ ही ये लगातार तीन दिनों तक Google पर टॉप सर्च ट्रेंड में भी शुमार रहा, जिसने दुनियाभर में इस हैशटैग और सेल्फी को काफी मशहूर कर दिया था. वहीं नामी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर तो, 1 से 5 दिसंबर तक, #Melodi ने 6.61 मिलियन का हाईएस्ट इंटरेक्शन काउंट भी हासिल किया, जिसके साथ ही भारत और इटली के बीच मजबूत रिश्ते का गवाह सारा जहान बना.

मालूम हो कि, ये रिश्ता और दोनों देशों के बीच इस तरह की करीबियां महज इत्तफाक नहीं, बल्कि इससे कहीं ज्यादा है. दरअसल पहले भी कई बार विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत-इटली को एक साथ देखा जा चुका है. इसके पीछे पीएम मोदी और इटालियन पीएम मेलोनी की घनिष्ठ मित्रता तो है ही, साथ ही NDA के कार्यकाल में भारत-इटली संबंधों में आए तमाम प्रभावी बदलाव भी एक मुख्य वजह हैं. 

चलिए भारत-इटली के बीच रिश्तों का इतिहास जानें...   

इसके लिए सबसे पहले आपको ले चलते हैं, साल 2012 में, जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार काबिज थी. ये वो दौर था जब भारत और इटली के बीच रिश्ते सबसे निचले स्तर पर थे. हालांकि फिर 2014 में मोदी सरकार केंद्र में आई, जिसके तीन साल बाद 2017 में, इटली के तत्कालीन प्रधान मंत्री पाओलो जेंटिलोनी ने भारत का दौरा किया. यही वो वक्त था, जहां से भारत और इटली दोनों देशों के बीच रिश्तों में मिठास घुलने लगी. 

फिर आया साल 2020, जब में दोनों देशों के बीच रिश्तों को और ज्यादा मजबूती देते हुए, भारतीय प्रधान मंत्री और इटली के तत्कालीन प्रधान मंत्री ग्यूसेप कोंटे के बीच एक बिलेटरल शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ, फिर अगले ही साल 2021 में, पीएम मोदी की इटली यात्रा एक और मील का पत्थर साबित हुई. ये यात्रा इसलिए भी खास थी, क्योंकि साल 2009 में भारत देश के तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह की यात्रा के बाद, करीब एक दशक से अधिक समय के बाद ये किसी भारतीय पीएम की पहली यात्रा थी. 

इसके बाद, इटली में बौतर प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का कार्यकाल शुरू हुआ, जिसके तहत दोनों देशों में भारी सहयोग और विश्वास देखा गया है. इटली ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर स्थापित करने के लिए एमओयू साइन किया, साथ ही दोनों देशों द्वारा इंडो-पैसिफिक ओशियन इनिशिएटिव और वैश्विक जैव ईंधन एलायंस में सक्रिय रूप से शामिल हुए.  

जियोर्जिया मेलोनी की इस सेल्फी ने मजबूत किया दोनों देशों के बीच संबंध

गौरतलब है कि कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि, इटालियन प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी द्वारा #Melodi हैशटैग के साथ साझा की गई तस्वीर से दोनों देशों के बीच संबंधों में एक अभूतपूर्व बदलाव हुआ है, जो द्विपक्षीय संबंधों के एक अभूतपूर्व युग की शुरुआत है.