logo-image

इमरान खान से बेनजीर भुट्टो तक: जानें पाकिस्तान की खूनी राजनीति

यहां कई पाकिस्तानी राजनेताओं की सूची दी गई है जिन पर पिछले दशकों में राजनीतिक रैलियों के दौरान हमला किया गया था.

Updated on: 04 Nov 2022, 02:04 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में सत्तापक्ष और विपक्ष में खूनी राजनीतिक प्रतिस्पर्धा का दौर चलता रहता है. चुनाव में हार-जीत और भारी जनसमर्थन वहां बहुत मायने नहीं रखता. सत्तारूढ़ दल के लिए यह महत्वपूर्ण होता है कि उसे सेना, धार्मिक नेता और अमेरिका का समर्थन है कि नहीं. पाकिस्तान में एक से ताकतवर राजनेता को सेना ने सत्ता से बेदखल कर दिया है. इसके साथ ही पाकिस्तान में राजनेताओं की संदिग्ध तौर पर हत्या की घटना भी घटती रही है. धार्मिक कट्टरपंथियों, कबीलाई समूहों और इस्लामिक जेहादियों से वहां के राजनेताओं को बराबर खतरा बना रहता है.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गुरुवार को एक राजनीतिक रैली में एक बंदूकधारी ने गोली मार दी थी,  क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की हालत स्थिर बताई जा रही है, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री यास्मीन राशिद ने मीडिया से बातचीत में इसकी पुष्टि की. यह घटना पंजाब के वजीराबाद शहर के अल्लाहवाला चौक के पास हुई जब खान विरोध मार्च का नेतृत्व कर रहे थे. राशिद ने कहा, “इमरान खान को दोनों पैरों में गोलियां लगीं. वह खतरे से बाहर है और स्थिर है." 

टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि 70 वर्षीय खान के दोनों पैरों में चोट लगी थी, जब बंदूकधारी ने पूर्व प्रधानमंत्री को करीब से ले जा रहे कंटेनर पर लगे ट्रक पर गोली चलाई थी. हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया और उसकी पहचान वजीराबाद जिले के सोधरा निवासी नवीद मोहम्मद बशीर के रूप में हुई. उसके पास एक 9 एमएम की पिस्टल और दो खाली मैगजीन थी.

यहां कई पाकिस्तानी राजनेताओं की सूची दी गई है जिन पर पिछले दशकों में राजनीतिक रैलियों के दौरान हमला किया गया था:

1. लियाकत अली खान

16 अक्टूबर, 1951 को पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान की रावलपिंडी में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जब वह एक सभा को संबोधित कर रहे थे. पुलिस ने कथित हत्यारे को तुरंत गोली मार दी, जिसे बाद में सईद अकबर नामक पेशेवर हत्यारे के रूप में पहचाना गया, अकबर एक अफगान नागरिक था. वह लियाकत अली खान की हत्या से पहले पाकिस्तानी पुलिस का जवान था. हत्या के पीछे का सही मकसद कभी भी पूरी तरह से सामने नहीं आया है और इसे लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जाती रही.  मौत के बाद लियाकत अली खान को "शहीद-ए-मिल्लत" या "राष्ट्र के शहीद" का सम्मानजनक खिताब दिया गया था.

2. खान अब्दुल जब्बार खान

9 मई 1958 को अट्टा मोहम्मद ने उनकी हत्या कर दी थी. यह घटना तब हुई जब खान लाहौर में अपने बेटे सदुल्लाह खान के घर के बगीचे में बैठे थे. हमलावर मियांवाली का एक असंतुष्ट भू-राजस्व क्लर्क था, जिसे दो साल पहले सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था. वह फरवरी 1959 के आम चुनावों के संबंध में आयोजित एक बैठक में झांग के कर्नल सैयद आबिद हुसैन (ज्ञात राजनेता सैयदा आबिदा हुसैन के पिता) के आने की प्रतीक्षा कर रहे थे.

3. मीर मुर्तजा भुट्टो

पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो के बड़े बेटे, मीर मुर्तजा भुट्टो, 20 सितंबर, 1996 को कराची में मारे गए थे. भुट्टो, पार्टी के छह अन्य कार्यकर्ताओं के साथ, पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया था.

4. जनरल परवेज मुशर्रफ

2003 में, मुशर्रफ एक हत्या के प्रयास में बच गए थे, जब उनके अत्यधिक सुरक्षा वाले काफिले के रावलपिंडी में एक पुल को पार करने के कुछ मिनट बाद एक बम विस्फोट हुआ था. उनकी लिमोसिन में एक जैमिंग डिवाइस द्वारा उन्हें बचाया गया था जिसने रिमोट नियंत्रित विस्फोटकों को पुल को उड़ाने से रोक दिया था.

उसी वर्ष 25 दिसंबर को एक और प्रयास किया गया जिसमें मुशर्रफ चमत्कारिक रूप से बच गए. 2007 में, वह एक और हत्या के प्रयास से बच गया था जब रावलपिंडी में एक सबमशीन गन से उसके विमान पर 30 से अधिक राउंड फायर किए गए थे.

5. बेनजीर भुट्टो

27 दिसंबर, 2007 को रावलपिंडी के लियाकत बाग में एक आत्मघाती बम विस्फोट में बेनजीर भुट्टो की हत्या कर दी गई थी. भुट्टो, पाकिस्तान के दो बार प्रधानमंत्री और तत्कालीन विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता, जनवरी 2008 में होने वाले चुनावों से पहले प्रचार कर रहे थे. लियाकत नेशनल बाग में एक राजनीतिक रैली के बाद उन पर गोलियां चलाई गईं, और इसके तुरंत बाद एक आत्मघाती बम विस्फोट किया गया. गोलीबारी. रावलपिंडी जनरल अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया. इस बमबारी में तेईस अन्य लोग मारे गए थे. वह पहले भी अपने जीवन पर इसी तरह के प्रयास से बच गई थी जिसमें 150 से अधिक लोग मारे गए थे.

6. एहसान इकबाल

6 मई, 2018 को, तत्कालीन पाकिस्तानी आंतरिक मंत्री अहसान इकबाल देश में चुनाव से पहले कथित तौर पर तहरीक-ए-लबैक से जुड़े एक बंदूकधारी द्वारा हत्या के प्रयास में घायल हो गए थे. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के वरिष्ठ सदस्य और नवाज शरीफ के पक्के सहयोगी इकबाल को उस समय गोली मार दी गई, जब वह पंजाब प्रांत में समर्थकों से घिरे एक निर्वाचन क्षेत्र की बैठक से निकल रहे थे. भारत की सीमा के पास नरोवाल के कंजरूर गांव में मतदाताओं को संबोधित करने के तुरंत बाद इकबाल को गोली मार दी गई थी.

बंदूकधारी को गिरफ्तार कर लिया गया और तहरीक-ए-लबैक से "अपना जुड़ाव दिखाया". हालांकि, लबैक नेता खादिम हुसैन रिजवी ने कहा था कि पार्टी ने अपने किसी भी समर्थक को हथियार उठाने के लिए अधिकृत नहीं किया है.

पुलिस ने कहा कि गोली इकबाल के दाहिने हाथ में लगी और उसकी कमर में जा लगी. उन्होंने संदिग्ध शूटर का नाम 21 वर्षीय आबिद हुसैन बताया और कहा कि उन्होंने उसे पिस्तौल ले जाते हुए पाया है. नजदीकी अस्पताल ले जाने के बाद इकबाल को हेलीकॉप्टर से पंजाब की राजधानी लाहौर ले जाया गया.

7. नवाबजादा सिराज रायसानी

16 जुलाई, 2018 को, नवाबजादा सिराज रायसानी, जो बलूचिस्तान के दक्षिणी प्रांत में एक विधानसभा सीट के लिए प्रचार कर रहे थे, बम विस्फोट में कई अन्य लोगों के साथ मारे गए. ISIS ने हमले की जिम्मेदारी ली थी.  

8. अकरम खान दुर्रानी

2018 में, एक और हड़ताल ने खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व मुख्यमंत्री अकरम खान दुर्रानी के काफिले को बन्नू में निशाना बनाया था, जब वह एक राजनीतिक रैली से दूसरी यात्रा कर रहे थे. दुर्रानी बाल-बाल बचे.

इस बमबारी की घटना में चार लोगों की जान चली गई थी और 32 अन्य घायल हो गए थे, जो अफगानिस्तान के साथ सीमा के करीब उत्तरी वजीरिस्तान में हुआ था.

9. ख्वाजा इज़हरुल हसन

2017 में, अज्ञात बंदूकधारियों ने दक्षिणी पाकिस्तानी बंदरगाह शहर कराची में मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के नेता ख्वाजा इज़हरुल हसन पर गोलियां चलाईं और एक 10 वर्षीय लड़के और एक गार्ड की हत्या कर दी और चार अन्य को घायल कर दिया. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी जुल्फिकार लारक ने एएफपी को बताया कि यह हमला मध्य बफर जोन जिले में हुआ था जब हसन ईद-उल-अजहा की नमाज के बाद लोगों को गले लगा रहा था, लेकिन उसे कोई नुकसान नहीं हुआ.

हमले में घायल हसन के दूसरे गार्ड ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसमें एक बंदूकधारी भी मारा गया. उन्होंने कहा था कि हमलावर पुलिस की वर्दी में आए थे ताकि वे बिना किसी बाधा के विभिन्न चेक प्वाइंट से गुजर सकें.

10. मौलाना समीउल हक

2 नवंबर 2018 को, सामी-उल-हक की रावलपिंडी के बहरिया शहर में उनके आवास पर हत्या कर दी गई थी. उन्हें कई बार चाकू मारा गया और फिर उन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया जहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. उनके गार्ड के मुताबिक, उनका इरादा इस्लामाबाद में आसिया बीबी को बरी किए जाने के विरोध में हो रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल होना था, लेकिन सड़क जाम होने के कारण वह इसमें शामिल नहीं हो सके.  1947 में देश की स्थापना के बाद से पाकिस्तान में कई और प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मौजूदा और पूर्व मंत्री और प्रख्यात फ्रंट-लाइन राजनेता हैं, जिन पर पाकिस्तान में हमलावरों ने हमला किया है.