logo-image

एलिजाबेथ की मौत के बाद Commonwealth पर संकट, कई देशों में चार्ल्स को नहीं मिलेगी स्वीकृति !

राष्ट्रमंडल का सबसे अधिक आबादी वाला कैरेबियाई राष्ट्र जमैका ने जून में एक गणतंत्र में परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू की और 2025 में अगले आम चुनाव से पहले ब्रिटिश सम्राट को राज्य के प्रमुख के रूप में हटाने की उम्मीद है.

Updated on: 11 Sep 2022, 08:09 PM

highlights

  • 51 प्रतिशत कनाडाई ब्रिटिश सम्राट को अपने राज्य के प्रमुख के रूप में रखने का विरोध करते हैं 
  • कनाडा के लोग अंत तक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रति समर्पित थे
  • चार्ल्स को अपने देश और क्षेत्र को एक साथ रखने के लिए तटस्थ रहना होगा

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का लंबा जीवन और शासन समाप्त हो गया है. ब्रिटेन अपने दिवंगत महारानी की मृत्यु पर शोक मना रहा है. वह केवल यूनाइटेड किंगडम की रानी नहीं थी, बल्कि 14 अन्य देशों की भी थी, जिसमें कनाडा और एशिया और कैरिबियन देश शामिल थे. इन्हें राष्ट्रमंडल क्षेत्र के रूप में जाना जाता है और राष्ट्रमंडल राष्ट्रों से अलग हैं, जो 54 पूर्व ब्रिटिश साम्राज्य के देशों का एक ढीला संघ है, जिनमें से अधिकांश देश अब राजशाही के विषय नहीं हैं.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के स्थान पर उनके ज्येष्ठ पुत्र चार्ल्स III को सिंहासन मिला है, आधिकारिक तौर पर अब वह ब्रिटेन के राजा हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि वंशानुगत रूप से चार्ल्स राजा तो बन गए, लेकिन क्या वह महारानी को मिलने वाले सम्मान के हकदार बन पाएंगे. नए राजा चार्ल्स के समय मे चीजें बदलना शुरू हो सकती हैं. राष्ट्रमंडल क्षेत्र के कई देश ब्रिटिश राजशाही के प्रति सम्मान रखने के बावजूद इससे बाहर निकलने के लिए बहस कर रहे हैं. अभी हाल ही में  अमेरिका में  'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन शुरू हुआ और इसे दुनिया भर में समर्थन मिला. नस्लवाद विरोधी आंदोलन के इस युग में ब्रिटिश राजशाही का औपनिवेशिक 'लंदन ब्रिज' भी जल्द ही समाप्त हो सकता है.

ऑस्ट्रेलियाई सांसद ने इसे 'आगे बढ़ने का समय' बताया 

ऑस्ट्रेलिया की ग्रीन्स पार्टी के नेता एडम बैंड्ट ने शुक्रवार को यह घोषणा करते हुए नाराजगी जताई कि "अब ऑस्ट्रेलिया को आगे बढ़ना चाहिए," कई लोगों ने उनके समय को "बेकार" कहा. हालांकि, जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा ऑस्ट्रेलिया की स्वतंत्रता की घोषणा का समर्थन करता है. एक कंपनी एसेंशियल द्वारा जून के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 44 प्रतिशत आस्ट्रेलियाई लोगों ने देश के गणतंत्र बनने का समर्थन किया.

कनाडा में राजशाही के पक्ष-विपक्ष में बहस शुरू

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई अंत तक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्रति समर्पित थे, राजशाही के साथ उनके संबंध तेजी से तनावपूर्ण हो गए थे, और गुरुवार को उनकी मृत्यु से राजशाही के भविष्य के बारे में बहस फिर से शुरू होने की उम्मीद है. मॉन्ट्रियल में क्यूबेक विश्वविद्यालय में राजनीति के प्रोफेसर मार्क शेवरियर ने बताया, "कनाडा एक गणतंत्रवादी महाद्वीप के बीच में एक राजशाहीवादी है."

उन्होंने कहा, "बहस फिर से शुरू होगी, भानुमती का पिटारा खुल जाएगा, कुछ हफ्तों के शोक के बाद."

जबकि देश महारानी के सम्मान में एक उचित औपचारिक शोक मना रहा है, देश राजशाही के लिए सम्मान प्रदर्शित करने की दिशा में 'तेजी से द्विपक्षीय'हो रहा है. ओटावा में कार्लेटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और कनाडा में राजशाही की भूमिका के विशेषज्ञ फिलिप लागसे ने बताया, "यहां तक ​​​​कि अंग्रेजी बोलने वाले कनाडा में, राजशाही के लिए समर्थन पिछले कुछ वर्षों में कम हो गया है."

बारबाडोस भी कर सकता है कनाडा का अनुसरण  

इस साल अप्रैल में एंगस रीड संस्थान द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 51 प्रतिशत कनाडाई जो ब्रिटिश सम्राट को अपने राज्य के प्रमुख के रूप में रखने का विरोध करते हैं " फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाली पीढ़ियां," जबकि 26% इस कदम का समर्थन करते हैं. सर्वेक्षण के अनुसार, 67% कनाडाई चार्ल्स को कनाडा के राजा और राज्य के आधिकारिक प्रमुख के रूप में विरोध करते हैं.

कैरिबियन में बारबाडोस, ब्रिटिश सम्राट को गद्दी से हटाने और पिछले साल एक गणतंत्र की स्थापना करने वाला सबसे हालिया देश बन गया. फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि तत्कालीन प्रिंस चार्ल्स ने संक्रमण समारोह में भाग लिया, जहां उन्होंने "गुलामी के भयानक अत्याचार" के बारे में बात की, जिसका सामना कैरेबियाई द्वीप में ब्रिटिश शासन के तहत हुआ था.

लेकिन बारबाडोस के नक्शेकदम पर चलने के लिए, कनाडा को प्रमुख संस्थागत और संवैधानिक सुधारों को लागू करने की आवश्यकता होगी. "राजशाही सभी संवैधानिक कानूनों की आधारशिला है," शेवरियर ने एएफपी को बताया, इसे '1867 में कनाडा के जन्म के समय एक संस्थापक सिद्धांत' कहा. उन्होंने बताया, उदाहरण के लिए, कि "प्रधान मंत्री का कार्यालय यहां तक ​​​​कि प्रकट नहीं होता है कनाडाई संविधान, जिसमें केवल सम्राट का उल्लेख है."

संविधान में संशोधन और राजशाही को समाप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास और संभावित वर्षों के राजनीतिक तकरार होगी, क्योंकि इसके लिए संसद और सभी दस कनाडाई प्रांतों की सरकारों की सर्वसम्मत स्वीकृति की आवश्यकता होगी.

राजनीतिक रूप से विभाजित कनाडा में, इस तरह की बहस लगभग निश्चित रूप से गर्म होगी. फिर, लागसे के अनुसार, ब्रिटिश राजतंत्र के साथ संबंधों को और तोड़ने के लिए सभी शाही प्रतीकों को लक्षित किया जा सकता था. उदाहरण के लिए, क्वीन एलिजाबेथ की छवि कनाडाई सिक्कों और $20 बिलों पर पाई जा सकती है. कुछ प्रोटोकॉल, विशेष रूप से नागरिकता की शपथ को भी बदलना होगा. नए कनाडाई नागरिकों को "महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, कनाडा की रानी, ​​और उनके उत्तराधिकारियों और उत्तराधिकारियों के प्रति निष्ठा" की प्रतिज्ञा करनी चाहिए. अप्रवासियों की तिकड़ी ने 2014 में अदालत में शपथ को असफल रूप से चुनौती देते हुए दावा किया कि यह उनके धार्मिक और कर्तव्यनिष्ठ विश्वासों का उल्लंघन है.

दूसरे देशों में भी मचा हड़कंप  

यहां तक ​​कि न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न, जिन्होंने दिवंगत महारानी को "असाधारण" के रूप में वर्णित किया था, ने पहले कहा था कि उनका देश उनके जीवनकाल में एक गणतंत्र बन जाएगा. कैरिबियन में, जहां ब्रिटिश शासन गुलामी के इतिहास से जुड़ा हुआ है, और प्रिंस विलियम फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी पत्नी केट को हाल ही में एक यात्रा के दौरान विरोध प्रदर्शनों और माफी और गुलामी के मुआवजे की मांग का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन के नए सम्राट बने किंग चार्ल्स तृतीय, सेंट जेम्स पैलेस में हुई ताजपोशी

राष्ट्रमंडल क्षेत्र का सबसे अधिक आबादी वाला कैरेबियाई राष्ट्र जमैका ने जून में एक गणतंत्र में परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू की और 2025 में अगले आम चुनाव से पहले ब्रिटिश सम्राट को राज्य के प्रमुख के रूप में हटाने की उम्मीद है.

चार्ल्स के सामने कड़ी चुनौती

राजनीतिक विशेषज्ञों के कहने के बावजूद कि चार्ल्स को अपने देश और क्षेत्र को एक साथ रखने के लिए तटस्थ रहना होगा, स्कॉटलैंड में तटस्थता मुश्किल साबित हो सकती है, जहां राष्ट्रवादी यूनाइटेड किंगडम को तोड़ने के लिए स्वतंत्रता पर एक और जनमत संग्रह पर जोर दे रहे हैं, जबकि यह कह रहे हैं कि वे राजशाही बनाए रखेंगे.