logo-image

CoVarScan : एक घंटे में Covid-19 के सभी वेरिएंट की जांच, ये है तकनीक 

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक कोविड-19 के रैपिड टेस्ट के लिए नई तकनीक को तैयार किया है. इस तकनीक से टेस्ट के जरिए महज एक घंटे में मौजूदा SARS-CoV-2 वायरस के सभी वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है.

Updated on: 16 Jul 2022, 06:47 PM

highlights

  • अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के रिसर्चर्स ने बनाई तकनीक
  • आरटीपीसीआर टेस्ट के रिजल्ट में करीब 24 घंटे का समय लगता है
  • कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट का पता लगाने में तो कई दिन लगते हैं

नई दिल्ली:

दुनिया के कई देशों समेत भारत में भी कोरोना वायरस ( Coronavirus ) संक्रमण की संख्या एक बार फिर बढ़ रही है. इसके साथ ही कई देशों में कोरोनावायरस के वेरिएंट ओमीक्रॉन ( Omicron) समेत नए वेरिएंट और उसके सब-वेरिएंट भी सामने आने लगे हैं. इस दौरान अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक कोविड-19 के रैपिड टेस्ट के लिए नई तकनीक को तैयार किया है. इस तकनीक से टेस्ट के जरिए महज एक घंटे में मौजूदा SARS-CoV-2 वायरस के सभी वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है. इस टेस्ट को CoVarScan का नाम दिया गया है. 

कोविड-19 टेस्टिंग (Covid-19 Testing) के नए तरीके के ईजाद से पहले अब तक कोविड-19 का पता लगाने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट में करीब 24 घंटे का समय लगता है. वहीं अलग-अलग वेरिएंट का पता लगाने में तो कई दिन लग जाते हैं. अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास (University of Texas)  साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के रिसर्चर्स ने 4,000 से अधिक रोगियों से इक्ट्ठा सैंपल्स पर CoVarScan का टेस्ट किया है. ये टेस्ट आने वाले वक्त में कोविड 19 टेस्ट की पूरी परिभाषा बदल सकता है.

4000 से अधिक सैंपल्स की जांच

शोधकर्ताओं ने 4000 से अधिक मरीजों से लिए सैंपल्स का परीक्षण करने के बाद निष्कर्ष प्रकाशित किया है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि CoVarScan से एक घंटे में कोरोना वायरस के सभी मौजूदा वेरिएंट्स का सटीक पता लगाया जा सकता है. साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के सहायक प्रोफेसर और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक जेफरी सोरेले ने बताया कि टेस्टिंग के इस तरीके इस्तेमाल करके हम बहुत जल्दी यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोविड-19 का कौन सा वेरिएंट लोगों को संक्रमित कर रहा है.

बेहद सटीक टेस्ट का दावा

सोरेले ने बताया कि कोरोनावायरस का अगर कोई नया वेरिएंट सामने आया है तो यह टेस्ट इसे भी बता देगा. जब हम इलाज के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देने वाले वेरिएंट के साथ काम कर रहे हैं, तो इसका प्रभाव मरीजों पर भी वैसा ही पड़ता है. क्लिनिकल केमिस्ट्री जर्नल में हाल ही में प्रकाशित रिसर्च से पता चलता है कि टेस्ट उतना ही सटीक है जितना कि कोविड-19 के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य तरीके हैं. ये SARS-CoV-2 के सभी मौजूदा वेरिएंट्स के बीच सफलतापूर्वक अंतर कर सकता है.

ये भी पढ़ें - Scrub Typhus : बंगाल में नई बीमारी से दहशत, जानें- कारण, लक्षण और बचाव

कोरोना वेरिएंट टेस्ट में समय बचेगा

कोरोना वायरस की टेस्टिंग (Coronavirus Testing) के जितने भी मौजूदा तरीके हैं, उनमें काफी समय लगता है. कोविड-19 का पता लगाने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट में करीब 24 घंटे का समय लगता है. आमतौर पर या तो SARS-CoV-2 के जेनेटिक मटैरियल या वायरस की सतह पर पाए जाने वाले छोटे अणुओं का पता लगाते हैं. वहीं अलग-अलग वेरिएंट का पता लगाने में तो कई दिन लग जाते हैं. वेरिएंट का पता लगाने के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग की मदद लेना पड़ती है. कई रिसर्चर्स का ये मानना है कि ये टेस्ट कुछ वेरिएंट्स का पता लगाने के लिए पुख्ता नहीं हैं. कुछ भविष्य में सामने आने वाले वेरिएंट का पता भी नहीं लगा पाते हैं.