logo-image

केजरीवाल ने किया गुजरात के CM कैंडिडेट का ऐलान, जानें कौन हैं ईसुदान

40 वर्षीय ईसुदान गढ़वी  द्वारका जिले के पिपलिया गांव के एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और पिछड़ी जाति से ताल्लुक रखते हैं, जो राज्य की आबादी का 48 फीसदी हिस्सा है.

Updated on: 05 Nov 2022, 02:19 PM

highlights

  • 40 वर्षीय ईसुदान गढ़वी द्वारका जिले के पिपलिया गांव के हैं
  • गढ़वी एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और पिछड़ी जाति से हैं 
  • ईसुदान गढ़वी गुजरात के लोकप्रिय टीवी पत्रकारों में से एक रहे हैं

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी ने गुजरात में अपने मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान कर दिया है. पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को घोषणा की कि गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने पर ईसुदान गढ़वी AAP की तरफ से राज्य के मुख्यमंत्री होंगे. केजरीवाल ने कहा कि 40 वर्षीय गढ़वी को पार्टी द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में 73 फीसदी वोट मिले. गढ़वी को राज्य पार्टी इकाई के प्रमुख गोपाल इटालिया के खिलाफ खड़ा किया गया था, जिन्होंने पाटीदार समुदाय के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

पत्रकारिता छोड़ राजनीति में रखा कदम

ईसुदान गढ़वी गुजरात के सबसे लोकप्रिय टीवी पत्रकारों और एंकरों में से एक रहे हैं. वीटीवी न्यूज पर उनका शो 'महामंथन' रात 8-9 बजे से चलेगा, लेकिन लोकप्रिय मांग पर इसे बढ़ाकर 9.30 बजे कर दिया गया, जिसकी रेटिंग उतनी ही अधिक थी.

गढ़वी कहते हैं, “शो के लाखों दर्शक थे. लोगों ने खूब प्यार दिया और जब शो स्टूडियो से बाहर शिफ्ट होता तो सैकड़ों की संख्या में लोग जमा हो जाते. किसानों ने, विशेष रूप से, मुझमें एक मसीहा देखा.” जो अक्सर लोगों के लिए आशा और न्याय का वादा करने वाले ‘नायक’ के रूप में खुद को वर्णित करते हैं. उस एक शो के अलावा, गढ़वी ने रविवार को 'धार्मिक संस्कृति के संरक्षण' के लिए एक साप्ताहिक कार्यक्रम भी किया.

किसान परिवार में जन्म

40 वर्षीय ईसुदान गढ़वी द्वारका जिले के पिपलिया गांव के एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और पिछड़ी जाति से ताल्लुक रखते हैं, जो राज्य की आबादी का 48 फीसदी हिस्सा है. गढ़वी आर्थिक रूप से मजबूत किसान परिवार से हैं और जैसा कि उनके उपनाम से संकेत मिलता है, वह गढ़वी जाति से ताल्लुक रखते हैं, जो गुजरात की अन्य पिछड़ी जातियों में शामिल है. संयोग से, गुजरात में ओबीसी की आबादी 48 प्रतिशत है. गढ़वी की अपनी लोकप्रियता और साफ-सुथरी छवि के अलावा यही कारक उनके पक्ष में जा सकता है.

गढ़वी ने खंबालिया, जामनगर और अहमदाबाद से पढ़ाई की है. एक वाणिज्य स्नातक, उन्होंने 2005 में अहमदाबाद में गुजरात विद्यापीठ से पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातकोत्तर किया. एक प्रशिक्षु पत्रकार से, वह केवल 32 वर्ष की आयु में वीटीवी न्यूज के संपादक बन गए. जैसा कि उनके शो आम आदमी पर केंद्रित थे. लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए उन्हें बहुत सारे अनुरोध मिलने लगे, और ये कोविड -19 वर्षों के दौरान चरम पर थे.

 कोरोना महामारी के दौरान बढ़ी लोकप्रियता

वे कहते हैं, “तब मुझे लगा कि मैं सिर्फ बोल नहीं सकता और दूर जा सकता हूं, मुझे लोगों के लिए कुछ और करना है. मैंने अपनी माँ की देखभाल की, जिन्होंने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और जल्द ही खुद कोविड -19 से पीड़ित हो गईं. लेकिन फिर भी लोग मुझे मैसेज करते रहे, मेरी सलामती और मदद के बारे में पूछते रहे. जब मैंने दोबारा ज्वाइन किया तो मैंने अस्पतालों में दाखिले की प्रक्रिया पर सवाल उठाया. यह लोगों का दर्द था जो मैंने अस्पतालों में देखा था, जो शायद मेरे जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ था.”

इससे पहले, केजरीवाल ने लोगों से एसएमएस, व्हाट्सएप, वॉयस मेल और ई-मेल के माध्यम से पार्टी से संपर्क करने का आग्रह किया था ताकि राज्य में पार्टी से सीएम उम्मीदवार कौन होना चाहिए, इस बारे में अपने विचार दें, जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित है. उन्होंने कहा था कि लोग 3 नवंबर की शाम तक अपनी बात रख सकते हैं और उनकी राय के आधार पर अगले दिन पार्टी के मुख्यमंत्री पद के नाम की घोषणा की जाएगी.

चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को होंगे. मतों की गिनती और परिणामों की घोषणा 8 दिसंबर को होगी.