logo-image

CA Day 2023: क्या होते हैं सीए, कैसे बनते हैं, सीए बनने के बाद कैसा है करियर, जानें इसके बारे में

CA Day 2023: क्यो मनाया जाता है सीए डे, क्या है इसका इतिहास

Updated on: 01 Jul 2023, 11:20 AM

नई दिल्ली:

CA Day 2023: जिस तरह से एक डॉक्टर मानव शरीर का इलाज करता है, ठीक वैसे ही एक चार्टर्ड अकाउंटेंट यानी सीए कंपनी में हुई फाइनेंसियली गड़बडी के बारे में पता लगाता है. आप कह सकते हैं कि एक सीए किसी कंपनी के लिए डॉक्टर का काम करता है. आज हम ये बात इसलिए बता रहे हैं क्योंकि आज सीए डे 2023 है. सीए के बारे में आज हम आपको हर एक बात की जानकारी देंगे कि कैसे सीए बना जाता है. सीए कहां से की जाती है, सीए क्या करना वाकई में कठिन है, और सीए बनने के बाद किस तरह का करियर रहता है.

कैसे सीए बना जाता है?

आप सभी को बता है कि चार्टर्ड अकाउंटेंट यानी सीए, लेकिन ये कम ही पता होगा कि इसकी पढ़ाई कहां से होती है. इसके लिए कैसे एडमिशन लिया जाता है. तो जनाब, सीए की पढ़ाई कराता है इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया यानी आईसीएआई. सीए का कोर्स आप कह सकते हैं कि एक डिस्टेंस कोर्स है. इसके लिए किसी स्कूल या कॉलेज जाने की जरूरत नहीं होती है.

इस कोर्स में तीन स्टेज होती हैं.

  • आईपीसीसी (फाउंडेशन), इंटरमीडिएट और फाइनल.
  • इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में 12वीं या फिर ग्रेजुएशन के बाद सीए के लिए अप्लाई करते हैं. 12 वीं के बाद सीए की तीन स्टेज पूरी करनी होती हैं, वहीं ग्रेजुएशन के बाद सीधे दूसरी स्टेज के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • फाउंडेशन स्टेज में 4 पेपर, इंटरमीडिएट और फाइनल में 8 पेपर क्लियर करने होते हैं. अब साल 2024 से दोनों ही स्टेज में 6 पेपर हो जाएंगे. यानी तीन पेपर कम कर दिए जाएंगे. 
  • साथ में इंटरमीडिएट के बाद और फाइनल से पहले 2.5 साल की इंटर्नशिप किसी सीए फर्म या फिर कंपनी में करनी होती है. उसके बाद ही सीए फाइनल के पेपर दिए जा सकते हैं. यानी मोटा-मोटी 5 साल सीए बनने में लग ही जाते हैं. अगर हर साल एक ही बार में सभी पेपर क्लियर कर दिए जाएं.

सीए कहां से की जाती है?

जैसा हमने पहले ही आपको बताया कि सीए कोर्स की पढ़ाई इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया कराता है. 1 जुलाई 1949 को पार्लियामेंट में एक्ट पास करके इस संस्था की नींव रखी गई थी. इसलिए 1 जुलाई को सीए डे के रूप में मनाया जाता है. सीए की पढ़ाई घर बैठे होती है. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में एडमिशन लेने के बाद वहां से कोरियर के जरिए घर किताबें आ जाती हैं. और हर 6 महीने बाद आपके शहर के डिग्री कॉलेज में एग्जाम होते हैं. 

क्या सीए करना वाकई में कठिन है?

इसका एक सिंपन जबाव है कि नहीं. अगर एक प्लान के तहत सीए कोर्स किया जाए तो इसे किया जा सकता है. अगर बिना किसी प्लानिंग के कोई सीए करता है तो फिर साल के साल लग जाते हैं. जैसे हमने पहले बताया कि सीए के लिए कॉलेज में नहीं जाना होता तो ये स्टूडेंट के ऊपर है कि इंस्टीट्यूट से आई बुक से सेल्फ स्टडी करके एग्जाम क्लियर कर ले, नहीं तो फिर प्राइवेट कोचिंग ले कर. ज्यादातर देखा गया है कि स्टूडेंट प्राइवेट कोचिंग लेते हैं. 

सीए बनने के बाद किस तरह का करियर रहता है?

सीए एक बार बन गए तो फिर मजे ही मजे हैं. सीए बनने के बाद आपके सामने दो रास्ते होंगे, एक तो किसी कंपनी के साथ जुड़ कर नौकरी की जाए. और दूसरा अपना ऑफिस खोलकर प्रैक्टिस की जाए. ये आपको चुनना है. अक्सर देखा गया है कि सीए बनने के बाद लोग 2 से 3 साल नौकरी करते हैं. उसके बाद अपनी प्रैक्टिस शुरु कर देते हैं. हालांकि दोनों ही विकल्प अपने आप में बेस्ट हैं. आप अपने मन के अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं.