logo-image

Bigg Boss 16: अब्दू रोजिक... 'छोटा पैकेट बड़ा धमाका' होंगे साबित, जाने कैसे

अब्दू रोजिक का एक एव्लोड मीडिया के नाम से यू-ट्यूब चैनल है, जिसके 580k से अधिक सब्सक्राइबर हैं. इंस्टाग्राम पर अब्दू के 3.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं. वह एक ताजिक रैप 'ओही दिली जोर' के जरिए इंटरनेट पर छा गए थे.

Updated on: 28 Sep 2022, 05:14 PM

highlights

  • ताजिकिस्तान के रहने वाले अब्दू रोजिक 18 साल के लगभग
  • अब्दू रोजिक के चाहने वाले दुनिया के कोने-कोने में फैले हुए हैं
  • एआर रहमान की बेटी के रिसेप्शन में अब्दू पहली बार भारत आए

नई दिल्ली:

बिग बॉस 16 (Bigg Boss) सीजन के पहले कंटस्टेंट बतौर सलमान खान (Salman Khan) ने 'छोटा भाईजान' को पेश कर संकेत दे दिया है कि इस बार का सीजन कई लिहाज से रोचक होने जा रहा है. सबसे पहले तो यही जान लें कि इस सीजन में बिग बॉस खुद खेलते नजर आएंगे. दूसरे 'वीकएंड का वार' शनिवार-रविवार के बजाय शुक्रवार-शनिवार को होगा. खैर, बिग बॉस 16 के पहले कंटस्टेंट अब्दू रोजिक (Abdu Rozik) ने अपने इंट्रोडक्शन के साथ ही सलमान खान की 'दबंग' फिल्म के रोचक डायलॉग 'स्वागत नहीं करोगे हमारा' बोलकर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के 'भाईजान' से अपनी नजदीकी जाहिर कर दी. तमाम बातों के बीच सलमान खान यह घोषणा करने से भी नहीं चूके अब्दू उनकी फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' का हिस्सा होंगे. हालांकि अब्दू को देखकर बिग बॉस प्रेमी इस संदेह से उबर नहीं पा रहे थे कि बिग बॉस का प्रतिभागी बनने के लिए कुछ नियम-शर्ते होती हैं और अब्दू तो 'बच्चे' नजर आ रहे हैं. शायद सलमान खान भी बिग बॉस के फैंस की इस दुविधा को समझ गए और अंततः बोल उठे... अब्दू 19 साल के लगभग हैं और बिग बॉस में आने की पात्रता रखते हैं.  

महज 17 किलो वजन है अब्दू का
होंठो पर चौड़ी मुस्कान के साथ अब्दू रोजिक बिग बॉस 16 में आने के अपने रोमांच को छिपा नहीं सके. उन्होंने कहा, 'बिग बॉस के घर में जाने को लेकर उत्साहित हूं. रोमांचित हूं... बहुत एक्साइटेड हूं'. अब्दू यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा, 'मैं आप सभी से बहुत प्यार करता हूं. कृपया 'छोटा भाईजान' होने के नाते मेरा सपोर्ट करें. कृपया मेरे लिए वोट करें! कृपया मुझसे झगड़ा नहीं करिएगा... आई लव यू.' इस अपील के बाद ही सलमान खान ने साफ कर दिया था कि अब्दू कोई बच्चे नहीं हैं. बल्कि उनकी उम्र 18 साल से अधिक है और वजन लगभग 17 किलो है. इस लिहाज से वह बिग बॉस के कंटेस्टेंट बनने के लिए उपयुक्त हैं. ऐसे में आपके लिए अब्दू को बिग बॉस के अंदर देखने से पहले उनके बारे में कुछ बातें जानना रोचक रहेगा. 

यह भी पढ़ेंः 'Bigg Boss 16' में बदलेगा गेम, क्योंकि खुद खेलेंगे बिग बॉस

  • अब्दू रोजिक ताजिकिस्तान के रहने वाले हैं और रैपर हैं. उनके कद को देखते हुए दुनिया में उन्हें दुनिया के 'सबसे छोटा गायक' की उपाधि दी गई है.
  • अब्दू रोजिक का एक एव्लोड मीडिया के नाम से यू-ट्यूब चैनल है, जिसके 580k से अधिक सब्सक्राइबर हैं. इंस्टाग्राम पर अब्दू के 3.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं. वह एक ताजिक रैप 'ओही दिली जोर' के जरिए इंटरनेट पर छा गए थे.
  • इसके बाद हस्बुल्ला से उनकी नोंकझोक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसने उन्हें स्टार बना दिया. गौरतलब है कि अब्दू और हस्बुल्ला अपने छोटे कद की वजह से इंटरनेट पर खासे लोकप्रिय हैं.
  • अब्दू रोजिक सिर्फ सलमान खान के ही 'प्रिय' नहीं है, बल्कि एआर रहमान, टाइगार श्रॉफ, फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो. मैसी समेत दुनिया के तमाम अन्य सितारों के साथ भी उनके ढेरों फोटो गूगल पर मौजूद हैं. अब्दू सलमान की अगली फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' में भी दिखाई देंगे, जिसकी घोषणा खुद 'भाईजान' ने बिग बॉस के पहले इवेंट में की है.
  • मैसी से उनकी 'दोस्ती' का ही नतीजा था कि 2022 में एफसी बार्सिलोना की आधिकारिक जर्सी नंबर 10 प्रदान की गई.
  • 19 साल के लगभग होने के बावजूद अब्दू का कद छोटा क्यों है उसके पीछे एक बीमारी रिकेट्स को जिम्मेदार बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक अब्दू बचपन में रिकेट्स के शिकार हो गए थे. उनके परिवार की इतनी आर्थिक हैसियत नहीं थी कि अब्दू को समय पर उपचार मिल जाता. ऐसे में बेहद छोटी उम्र में ही उनका कद समय के साथ-साथ बढ़ना बंद हो गया. अब्दू के परिवार पेशे से माली बताया जाता है. 
  • अब्दू रोजिक पूर्णतः शाकाहारी हैं और अपने खाली समय में तैराकी और घुमक्कड़ी करना पसंद करते हैं. वह एक समर्पित पशु प्रेमी भी हैं.

यह भी पढ़ेंः 'Bigg Boss 16' में बदलेगा गेम, क्योंकि खुद खेलेंगे बिग बॉस

गांव के बाजारों में शुरू किया था गाना
अब बात करते हैं उनके वैश्विक स्टारडम की तो 2019 में 'ओही दिली जोर', 2020 में 'चकी-चकी बोरॉन' और 2021 में 'मोदार' ने ताजिकिस्तान में स्टार बना दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब्दू ने संगीत की विधिवत शिक्षा नहीं ली है, बल्कि कैसेट पर गाने सुन-सुन कर बारीकियां सीखी हैं. वह कहते हैं तनाव को दूर करने के लिए उन्होंने संगीत सुनना शुरू किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहीं से संगीत उनका जुनून बन गया. चूंकि वह ग्रामीण परिवेश से आते हैं, तो उन्होंने अपने गांव के बाजारों में गाना शुरू किया. उनके सोशल मीडिया पर उस दौर के गानों के क्लिप्स भी मोजूद हैं. वह कहते हैं कि गांव में रहने के दौरान उन्हें नए गानों की जानकारी नहीं रहती थी. दुबई में आने के बाद उन्हें पता चला कि विश्व में संगीत के क्षेत्र में क्या नया-नया चल रहा है. अब्दू ने एमएमए फाइट्स में भी हिस्सा लिया है. ऐसे ही एक मुकाबले में रूस के हस्बुल्ला से उनकी नोंकझोक की दुनिया भर में काफी चर्चा मिली थी.

भारत में अब्दू रोजिक की लोकप्रियता 
2017 में 'ओके जानू' फिल्म प्रदर्शित हुई थी, इसमें अर्जित सिंह ने 'इन्ना सोणा' गाना गाया था. 2021 में खुद गाए इस गीत का अपना वीडियो अब्दू ने अपलोड किया था और भारत में भी उनके चाहने वाले सामने आ गए. 2022 में आईफा अवार्ड्स दुबई में हुए थे, जिसमें शामिल होने का निमंत्रण अब्दू को भी मिला. आईएफा अवार्ड्स में अब्दू ने '1947-ए लव स्टोरी' का लोकप्रिय गीत 'एक लड़की को देखा' तो ऐसा लगा गाया. खास बात यह रही कि अब्दू ने यह गीत सलमान खान को पेश किया, शो के बाद 'भाईजान' अपने इस नए 'छोटा भाईजान' से मिले भी. यहीं से अब्दू को भारत में जानने वाले प्रशंसक बढ़ने लगे. यहां तक कि ऑस्कर विजेता भारतीय संगीतकार एआर रहमान की बेटी खातीजा रहमान के निकाह रिसेप्शन में वह भारत भी आए थे.