logo-image

Monkeypox के चलते LGBTQ का बड़ा इवेंट रद्द, क्यों और कितना है जोखिम?

पहले कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) और अब मंकीपॉक्स (Monkeypox) ने न्यू ऑरलियंस (New Orleans) में दक्षिणी क्षेत्र में होने वाले आगामी LGBTQ के बड़े समारोह को नहीं होने दिया.

Updated on: 20 Aug 2022, 04:58 PM

highlights

  • 1973 से होने वाला छह-दिवसीय उत्सव इस साल 1-5 सितंबर को 
  • यह कार्यक्रम दुनिया भर के 2,50,000 लोगों को आकर्षित करता है
  • मंकीपॉक्स यौन संबंध और त्वचा से त्वचा संपर्क में आने से फैलता है

नई दिल्ली:

पहले कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) और अब मंकीपॉक्स (Monkeypox) ने न्यू ऑरलियंस (New Orleans) में दक्षिणी क्षेत्र में होने वाले आगामी LGBTQ के बड़े समारोह को नहीं होने दिया. यहां होने वाले एक मुफ्त संगीत कार्यक्रम ( Free Music Event) के आयोजकों ने मंकीपॉक्स के खतरे के कारण इसे रद्द कर दिया है. हालांकि 1973 से हमेशा होने वाला बड़ा छह-दिवसीय उत्सव इस साल 1 से 5 सितंबर को योजना के अनुसार जारी रहेगा. इस इलाके में आए बड़े तूफान और कोविड -19 महामारी के पहले बस दो साल महज सांकेतिक तौर पर हो पाया था. 

यह लोकप्रिय कार्यक्रम आम तौर पर दुनिया भर के लगभग ढ़ाई लाख लोगों को आकर्षित करता है. लेकिन संगीत कार्यक्रम के आयोजकों ने सोचा कि मंकीपॉक्स के मामलों में वृद्धि के साथ और विशेष रूप से समलैंगिक, उभयलिंगी, ट्रांसजेंडर, गैर-बाइनरी और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में यह आयोजन जोखिम के लायक हो सकता था. आइए, समारोह के बारे में जानते हैं. साथ ही जानने की कोशिश करते हैं कि इतने बड़े कंसर्ट को कैंसल करने की खास वजह क्या रही है?

मंकीपॉक्स क्या है

मंकीपॉक्स त्वचा से त्वचा के संपर्क में आने से फैलता है. अमेरिका में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, यौन संचारित रोग नहीं होने पर भी अमेरिका में इस विशेष प्रकोप के अधिकांश मामले यौन संपर्क और त्वचा से त्वचा के संपर्क माध्यम से ही हुए हैं.

कंसर्ट कैसा है

न्यू ऑरलियंस में तय LGBTQ वर्ग का यह बड़ा कॉन्सर्ट आउटडोर होता है और संगीत समारोह डेबोरा कॉक्स, जेनिफर हॉलिडे और द वेदर गर्ल्स जैसे बड़े नाम वाले कलाकार बड़ी भीड़ खींचते हैं. इसके आयोजक चक रॉबिन्सन ने बताया कि यह वही आयोजन है जिसमें गर्मी में पसीने से तर लोग 21 गहरे ब्लॉक वाले एक गली में इकट्ठा होते हैं और अपनी शर्ट उतार कर कंधे से कंधा मिलाकर नृत्य करते हैं, क्योंकि उन्हें संगीत के माध्यम से जीवन शैली का जश्न मनाना होता है. यह संगीत कार्यक्रम अद्भुत होता है, लेकिन मंकीपॉक्स के फैलने का खतरा है. 

न्यू ऑरलियंस स्वास्थ्य विभाग ने उठाए कदम

उत्सव के आयोजकों ने कहा कि वे लुइसियाना स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. न्यू ऑरलियंस स्वास्थ्य विभाग ने नाइट क्लबों और अन्य स्थानों के पास वैक्सीन पॉप-अप क्लीनिक की मेजबानी की है. रिपोर्ट के मुताबिक लुइसियाना राज्य में गुरुवार तक मंकीपॉक्स के 127 मामले सामने आए हैं. मामलों की बढ़ती संख्या के साथ भी इस गर्मी में LGBTQ ग्रुप की अधिकांश घटनाएं हमेशा की तरह जारी रही हैं.

मंकीपॉक्स के खतरे की कई और वजह

आयोजन कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, मंकीपॉक्स के खतरे ने जुलाई में न्यूयॉर्क में अल्जीरिया सनराइज समर एडिशन नामक एक सर्किट पार्टी को रद्द कर दिया गया था. किसी को भी मंकीपॉक्स हो सकता है, लेकिन नवीनतम अमेरिकी प्रकोप काफी हद तक समलैंगिक उभयलिंगी, ट्रांसजेंडर गैर बाइनरी पुरुषों और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों के बीच केंद्रित है. यह निकट संपर्क के माध्यम से एक दूसरे को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा दूषित कपड़ों और बिस्तरों के माध्यम से भी फैल सकता है.

95 से 98 फीसदी मामले यौन संपर्क के जरिए

बोस्टन विश्वविद्यालय में यूएस सेंटर फॉर इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज पॉलिसी एंड रिसर्च के अंतरिम निदेशक डॉ डेविड हैमर ने कहा कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह प्रकोप कैसे फैल रहा है. जब बड़े आयोजनों में भाग लेने के बारे में निर्णय लेने की बात आती है तो यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है. उन्होंने कहा कि मैं जो देख रहा हूं उसके आधार पर हालांकि 95 से 98 फीसदी मामले निकट यौन संपर्क के माध्यम से होते हैं. इसलिए त्वचा से त्वचा के रूप में सार्वजनिक संपर्क का विरोध किया जाता है.

आयोजकों के लिए किन बातों का एहतियात

हैमर ने कहा कि मुझे लगता है कि एक संगीत कार्यक्रम में जोखिम बहुत कम है. इस तरह के आयोजन में शामिल होना जोखिम हो भी सकता है. हैमर एक अध्ययन की ओर इशारा करते हैं जो स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं से सामने आया है जो यूके में एक व्यक्ति पर केंद्रित है. अध्ययन के मुताबिक उसने बड़े, भीड़-भाड़ वाले बाहरी कार्यक्रम में भाग लेने के दो सप्ताह बाद अपना पहला मंकीपॉक्स घाव देखा. उसका कार्यक्रम में शामिल दूसरे लोगों के साथ घनिष्ठ संपर्क था.

शोधकर्ताओं के अनुसार उनका प्राथमिक जोखिम कारक "एक भीड़ भरे बाहरी कार्यक्रम में कई अज्ञात व्यक्तियों के साथ घनिष्ठ, लेकिन गैर-सेक्सुअल संपर्क था. कुछ घंटों के लिए हुए नृत्य कार्यक्रम में वे कपड़े पहने हुए थे. हैमर ने कहा कि अगर इस पर विश्वास किया जाए, तो मुझे लगता है कि आयोजकों को अपनी योजना में इसे ध्यान में रखना होगा.

संदिग्धों की जांच समेत कई सावधानी जरूरी

हैमर के मुताबिक आयोजकों को उपस्थित होने वाले लोगों के साथ पहले से संवाद करना चाहिए. अगर वे ऐसे किसी व्यक्ति को प्रोत्साहित करना चाहते हैं जिसको कोई असामान्य घाव है और वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संपर्क करने वाले हों. उसका घर पर रहना या कम से कम परीक्षण और मूल्यांकन करवाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे संक्रामक नहीं हैं और उनके दोस्तों को बीमार करने नहीं जा रहे हैं. हैमर ने कहा कि अगर लोग पूरी तरह से कपड़े पहने हुए हैं, तो मुझे नहीं लगता कि कोई वास्तविक महत्वपूर्ण जोखिम है.

हिस्सा लेने वालों के व्यवहार पर निर्भर है खतरा

ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी के एक वरिष्ठ विद्वान डॉ अमेश ए अदलजा ने कहा कि जिस तरह से मंकीपॉक्स फैलता है उसको लेकर अधिकांश संगीत कार्यक्रम शायद कोई मुद्दा नहीं है. एक विशेष कार्यक्रम जहां लोग आंशिक रूप से कपड़े पहने होते हैं और एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं, हालांकि यह गैर-जोखिम गतिविधि भी नहीं है. अदलजा ने कहा कि आम तौर पर उन सभी तरीकों के बीच अंतर करना अहम है जो बंदरों के जरिए फैला सकते हैं. 

ऐसे आयोजनों से कितना बढ़ता है जोखिम

अदलजा का मानना है कि यह स्पष्ट रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में यौन संबंध से जुड़ा प्रकोप है. "हालांकि, आप यौन संपर्क के बाहर भी इसका संचरण देख सकते हैं. मुझे लगता है कि इसे रद्द करना या रद्द नहीं करना एक अलग चर्चा है, लेकिन आप जानते हैं, क्या मंकीपॉक्स का कुछ गैर-शून्य जोखिम होने वाला है? हां, ऐसा होगा अगर लोग शर्टलेस हैं और कार्यक्रम में एक दूसरे से शरीर को रगड़ते हैं. उन्होंने कहा कि किसी कार्यक्रम में जाने या न जाने का निर्णय वास्तव में लोगों की जोखिम सहनशीलता के बारे में किसी और चीज की तुलना में अधिक है.

कोविड-19 महामारी से जंग के अनुभव से सीखें

अदलजा ने कहा कि यह कहने का कोई फॉर्मूला नहीं है कि इस घटना को X,Y और Z के कारण रद्द करना है. यह इस बारे में अधिक है कि इस तरह की घटना में मंकीपॉक्स फैलने का खतरा क्या है." उन्होंने कहा कि देश ने कोविड-19 महामारी से किस तरह निपटा है. इससे बहुत कुछ सीखा है. उन्होंने कहा कि घटनाओं को रद्द करने और केवल प्रकार के दृष्टिकोणों से परहेज करने से जोखिम में कमी बहुत बेहतर काम करती है. मुझे लगता है कि यह जोखिमों से परिचित होने और उपकरणों को तैनात करने के बारे में अधिक है. जैसे परीक्षण उपलब्ध होना या अगर पर्याप्त टीके हैं, तो ये टीकाकरण के लिए स्थान हो सकते हैं. लेकिन मुझे लगता है कि यह जानना महत्वपूर्ण है कि लोग जोखिम के बारे में कितना कुछ जानते हैं.

LGBTQ कार्यक्रमों में टीकाकरण की कोशिश

इसी साल जून में  LGBTQ प्राइड मंथ के दौरान, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि मंकीपॉक्स सामूहिक समारोहों को रद्द करने का एक कारण नहीं है. इसके बजाय ये आयोजन समुदाय तक मंकीपॉक्स शिक्षा और सुरक्षा के साथ पहुंचने का सही अवसर है. गुरुवार को जो बाइडेन प्रशासन ने कहा कि वह बड़े एलजीबीटीक्यू कार्यक्रमों में टीके उपलब्ध कराने के लिए एक कार्यक्रम शुरू कर रहा था. उन घटनाओं में से एक अटलांटा का ब्लैक प्राइड वीकेंड है. मोटे तौर पर एक बाहरी कार्यक्रम जो वीकेंड में आयोजित होता है और आम तौर पर एक लाख से अधिक लोगों को आकर्षित करता है.

मंकीपॉक्स और कोविड -19 के खिलाफ रणनीति

समारोह की तैयारी में लगे आयोजक लोगों को सुरक्षित रखने के लिए मंकीपॉक्स और कोविड -19 से बचाव की सर्वोत्तम रणनीति पर चर्चा करने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक कर रहे हैं. फेस्टिवल में मंकीपॉक्स और कोविड -19 परीक्षण और टीके की पेशकश की जाएगी. उत्सव से पहले ही मंकीपॉक्स के टीके की पेशकश करने के लिए फुल्टन काउंटी स्वास्थ्य विभाग के साथ काम कर रहा है. ट्रैक्स गर्ल्स की संस्थापक और उत्सव की आयोजक मेलिसा स्कॉट ने कहा कि हम चीजों के विज्ञान में विश्वास करते हैं, न कि केवल इंस्टाग्राम पर अफवाहों और डर की रणनीति और क्लिकबैट में.

ये भी पढ़ें - सुप्रीम कोर्ट ने 'तलाक-ए-हसन' को बताया तीन तलाक से अलग, क्या है 'खुला'

मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण

स्कॉट ने कहा कि उत्सव के साथ एक फायदा भी है. क्योंकि उनके पास एक बड़ा बाहरी स्थान है जहां लोग जितना चाहें उतना फैल सकते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे दूसरों के साथ कितने करीब रहना चाहते हैं.  उन्होंने कहा कि आप एक चौथाई मील दूर भी हो सकते हैं और देख सकते हैं कि हमारी बड़ी स्क्रीन पर क्या हो रहा है. इसके साथ बने रह सकते हैं. यह आयोजन एक बहुत ही आवश्यक और सप्ताहांत उत्सव है. विशेष रूप से इतने सारे लोगों को महामारी के दौरान अलग-थलग करने के बाद इस तरह के आयोजन सभी के मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. लोगों को सामाजिककरण की जरूरत है. इसलिए जश्न मनाना बहुत महत्वपूर्ण है.