News Nation Logo
Banner

PM Modi को तोहफे में मिला रैकेट 51 लाख में नीलाम, जानें और क्या-क्या बिका

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 13 Oct 2022, 02:15:37 PM
Modi Auction

पीएम मोदी को भेंट में मिले सामानों की लगातार चौथे साल हुई नीलामी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नीलामी में के श्रीकांत के बैडमिंटन रैकेट के लिए लगी सबसे ऊंची बोली
  • दूसरे नंबर पर रही पैलालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मनीष नरवाल की टी शर्ट
  • काशी विश्वनाथ धाम के मॉडल को भी 50 लाख रुपये में खरीदा गया

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को भेंट किए गए स्मृति चिन्हों की चौथी वार्षिक नीलामी बुधवार को संपन्न हो गई. नीलामी वेबसाइट के अनुसार थॉमस कप विजेता के. श्रीकांत (K Srikanth) के साइन किए हुए बैडमिंटन रैकेट की इस साल सबसे अधिक बोली 51 लाख रुपये लगी. पीएम मोदी को भेंट में मिले स्मृति चिन्हों की नीलामी 2 अक्टूबर को शुरू हुई थी. नीलामी वेबसाइट पर के. श्रीकांत के बैडमिंटन रैकेट का उल्लेख करते आइटम विवरण में लिखा है, 'सफेद ग्रिप वाला काला बैडमिंटन रैकेट. के श्रीकांत ने इस रैकेट को स्लिंग बैग में रख कर पीएम मोदी को भेंट किया था. साथ ही मार्कर से लिखा था- थैंक यू सर फॉर योर सपोर्ट.' इस रैकेट की नीलामी की शुरुआती रकम 5 लाख रुपये रखी गई थी. इस साल की नीलामी में विभिन्न खेलों के पदक विजेताओं, ओलंपियन और पैरालिंपियन के खेल से जुड़े साज-ओ-सामान और अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर की प्रतिकृति शामिल थी.

मनीष नरवाल की टी शर्ट 50 लाख 25 हजार में हुई नीलाम
नीलामी में रैकेट के बाद टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल की ऑटोग्राफ के साथ भेंट की गई एक टी-शर्ट भी दूसरे नंबर पर बिकी. नीलामी वेबसाइट के मुताबिक, 'इस सफेद और नीली रंग की टी शर्ट पर भारत की पैरालंपिक समिति के लोगो के साथ तिरंगा प्रिंटेड है. टी शर्ट के बीच में मनीष नरवाल के आटोग्राफ के साथ मनीष नरवाल और शूटर बड़े अक्षरों में लिखा हुआ है.' इस टी शर्ट की शुरुआती बोली 10 लाख रुपए लगी और अंततः 50 लाख 25 हजार रुपये पर जाकर खत्म हुई. पैरा-पावरलिफ्टर्स सुधीर, मनप्रीत कौर और परमजीत कौर के ऑटोग्राफ वाली टी-शर्ट की तीसरी सबसे बड़ी बोली लगी. 5 लाख रुपये की शुरुआती बोली अंततः 50 लाख 20 हजार रुपये पर जाकर रुकी. इस टी शर्ट पर राष्ट्रकुल खेलों में गोल्ड मेडल विजेता पैरा पॉवर लिफ्टर सुधीर के आटोग्राफ भी हैं. राष्ट्रकुल खेलों में मुक्केबाजी में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली निकहत जरीन समेत आईबीए पदक विजेता मनीषा मउन और परवीन हूडा के बॉक्सिंग ग्लव्स नीलामी में तीसरे नंबर पर रहे. 5 लाख की शुरुआती बोली के बाद ग्लव्स को 50 लाख रुपये की भारी-भरकम राशि पर खरीदा गया. 

यह भी पढ़ेंः  रेलवे ने हनुमान जी को दिया नोटिस, कहा- 10 दिन में खाली करें अतिक्रमण

50 लाख में नीलाम हुआ काशी विश्वनाथ धाम का मॉडल
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी को भेंट किया गया काशी विश्वनाथ मंदिर का मॉडल भी 50 लाख रुपये में नीलाम हुआ. सीएम योगी ने काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के अवसर पर यह मॉडल पीएम मोदी को भेंट किया था. नीलामी में इस मॉडल का बेस प्राइज 16,200 रुपये रखा गया था. वेबसाइट पर इसके विवरण के मुताबिक, 'यह एक लकड़ी का लेजर-कट मॉडल है जो विस्तृत अलंकरण के साथ संशोधित मंदिर की रूपरेखा को चित्रित करता है. मॉडल में काशी विश्वनाथ धाम का मुख्य प्रवेश द्वार, मंडप और गर्भ गृह समेत स्थापत्य प्रतिष्ठानों को सुरुचिपूर्ण ढंग से उकेरा गया है. साथ ही परिवार देवता मसलन काल भैरव, कार्तिकेय, अविमुक्तेश्वरा, विष्णु, गणेश, शनि, शिव और पार्वती को भी बेहद बारीकी से तराशा गया है. मॉडल शांत चित्त समेत शांति का भाव जगाते हुए भगवान शिव के पवित्र निवास की एक यथार्थवादी धारणा भी प्रदान करता है.' इस साल नीलामी में 100 रुपये की सबसे कम शुरुआती बोली के साथ भगवान गणेश की मूर्ति भी थी, जो कर्नाटक के श्री विनायक देवारु मंदिर से मिली थी. पिछले साल पीएम मोदी को भेंट स्वरूप मिले स्मृति चिन्हों में सबसे ऊंची बोली ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा के भाले की लगी थी, जिसे 1.5 करोड़ रुपए में बेचा गया था. कुल 1300 आइटमों की नीलामी से 16 करोड़ रुपये आए थे, जो केंद्र सरकार के 'नमामि गंगे' अभियान के लिए दे दिए गए थे. 

First Published : 13 Oct 2022, 02:06:16 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.