logo-image

मनीष सिसोदिया को लेकर BJP-AAP में वाकयुद्ध जारी, जानें अब तक के Updates

सिसोदिया के सनसनीखेज दावों के बाद केजरीवाल ने कहा कि इसका मतलब है कि सीबीआई-ईडी की छापेमारी उनकी सरकार को गिराने की कोशिश थी.

Updated on: 23 Aug 2022, 11:09 PM

highlights

  • भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच जमकर आरोप-प्रत्यारोप चल रहे हैं
  • मनीष सिसोदिया ने अहमदाबाद में कहा कि, उनके खिलाफ मामले झूठे
  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया कि AAP के "शराब माफिया के साथ संबंध" हैं

नई दिल्ली:

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है.दिल्ली सरकार की आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के संबंध में सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी में नामित 15 व्यक्तियों और संस्थाओं में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी शामिल हैं. मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई छापे और एफआईआर पर भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच जमकर आरोप-प्रत्यारोप चल रहे हैं. आप इसे राजनीतिक छापा बताती है तो भाजपा नई आबकारी नीति में भ्रष्टाचार के आरोप लगाती है. फिलहाल दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं. अहमदाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने बीजेपी पर सनसनीखेज आरोप लगाए.

BJP ने AAP छोड़ने का डाला दबाव-सिसोदिया

दो दिवसीय गुजरात दौरा पर गए मनीष सिसोदिया ने अहमदाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, उनके खिलाफ मामले झूठे थे. उन्होंने कहा, 'मैंने कहा कि मुझे अपने खिलाफ सीबीआई और ईडी के मामलों की सच्चाई पता है, क्योंकि ये सभी झूठे मामले हैं.मैं एक ईमानदार आदमी हूं.वास्तव में, मैं अरविंद केजरीवाल टीम के साथ हूं क्योंकि मैं एक "कट्टर ईमानदार" व्यक्ति हूं.ये फर्जी मामले कमजोर हैं, और आप मुझे इनसे धमकी नहीं दे सकते." 

उपमुख्यमंत्री ने यह कहते हुए सनसनीखेज दावा किया कि उन्हें भाजपा द्वारा "मुख्यमंत्री पद की पेशकश" की गई थी और अगर उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) छोड़ दी और भगवा संगठन में शामिल हो गए तो सभी मामलों को बंद कर दिया. सिसोदिया ने कहा कि उन्हें आश्चर्य हुआ जब किसी के माध्यम से उनके पास एक संदेश आया कि उनके पास भाजपा से दो प्रस्ताव हैं." संदेशवाहक ने कहा कि एक यह था कि सीबीआई-ईडी द्वारा आपके खिलाफ दर्ज सभी बड़े मामले वापस ले लिए जाएंगे.दूसरी पेशकश यह थी कि मैं पार्टी तोड़ दूं और वे आपको मुख्यमंत्री बना देंगे." 

आप नेता ने दावा किया, “मैंने उन्हें स्पष्ट राजनीतिक जवाब दिया, यह कहते हुए कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेरे राजनीतिक गुरु हैं और मैंने उनसे राजनीति सीखी है.मैं राजनीति में मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बनने के लिए नहीं आया हूं." 

ऑपरेशन लोटस दिल्ली में विफल रहा-केजरीवाल

सिसोदिया के सनसनीखेज दावों के बाद केजरीवाल ने कहा कि इसका मतलब है कि सीबीआई-ईडी की छापेमारी उनकी सरकार को गिराने की कोशिश थी.सिसोदिया के ट्वीट के जवाब में केजरीवाल ने कहा, 'इसका मतलब यह है कि सीबीआई और ईडी की छापेमारी का शराब नीति और भ्रष्टाचार से कोई लेना-देना नहीं है? ये छापेमारी दिल्ली में आप सरकार को गिराने के लिए ही की गई थी? जैसा कि उन्होंने अन्य राज्यों में किया है." बाद में, उन्होंने ट्वीट किया: "ऑपरेशन लोटस दिल्ली में विफल रहा."

भाजपा ने यह कहते हुए पलटवार किया कि दावे सिसोदिया के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को हटाने का एक प्रयास है.भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने नई दिल्ली में अपने पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आप नेता भ्रष्टाचार के आरोपों से ध्यान हटाने के लिए अब "पीड़ित कार्ड और कई अन्य कार्ड खेलेंगे".

BJP ने सिसोदिया के आरोपों का किया खंडन

पूर्वोत्तर दिल्ली के भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने आप नेता से उस व्यक्ति का नाम बताने को कहा जिसने पार्टी की ओर से ये पेशकश की थी.उन्होंने इन दावों पर सवाल उठाने के लिए हिंदी में ट्वीट भी किया: “मनीष का फोन सीबीआई ने ले लिया था.उन्होंने यही कहा.उन्हें किसके फोन पर मैसेज या कॉल आया? उस व्यक्ति का नाम उजागर करें और उसका फोन सीबीआई को सौंप दें."

यह भी पढ़ें: Vacuum Cleaner के चलते भिड़े Dogs, Viral Video में हैरान करने वाली वजह

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया कि AAP के "शराब माफिया के साथ संबंध" हैं और कहा कि सिसोदिया दिल्ली में शराब घोटाले पर प्रतिक्रिया देने में विफल रहे हैं.उन्होंने सिसोदिया के आरोपों का भी खंडन किया और कहा, "आम आदमी पार्टी झूठों की पार्टी है और जो भी हो मनीष सिसोदिया ने भाजपा के बारे में कहा है कि यह पूरी तरह से झूठ है.भाजपा ने उन्हें कोई प्रस्ताव नहीं दिया.'

कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन को जमानत

इस बीच, दिल्ली की एक अदालत ने आप मंत्री और कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में नियमित जमानत दे दी.ईडी ने सत्येंद्र जैन और अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत 24 अगस्त, 2017 को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज एक एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी.

आबकारी नीति में कई अधिकारी निलंबित

पिछले हफ्ते, सीबीआई ने सिसोदिया के आवास और कुछ नौकरशाहों के परिसरों सहित 31 स्थानों पर छापेमारी की थी, जिसमें आबकारी आयुक्त कृष्णा और आबकारी विभाग के दो अन्य अधिकारी और व्यवसायी शामिल थे.सीबीआई तलाशी के बाद, केंद्र ने दिल्ली शराब नीति मामले में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ए गोपी कृष्णा और दानिक्स अधिकारी आनंद कुमार तिवारी को निलंबित कर दिया.कृष्णा दिल्ली सरकार में आबकारी आयुक्त थे, जबकि आनंद कुमार उप आबकारी आयुक्त थे.सीबीआई द्वारा चल रही जांच में दर्ज प्राथमिकी में दोनों अधिकारियों के नाम थे.