logo-image

17 साल का हुआ Youtube, वैलेंटाइन डे पर डेटिंग साइट से शुरू हुआ था यह प्लेटफॉर्म

YouTube एक अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग और Google के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसे 14 फरवरी 2005 को स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम द्वारा लॉन्च किया गया था.

Updated on: 14 Feb 2022, 11:41 AM

highlights

  • यूट्यूब की लोकप्रियता ‘दिन दूनी रात चौगुनी’ रफ्तार से बढ़ती जा रही
  • 14 फरवरी 2005 को YouTube की स्थापना की गई थी
  • टाइम मैगजीन ने वर्ष 2005 में ही यूट्यूब को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना था

 

नई दिल्ली:

आज यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता है. स्मार्टफोन के इस जमाने में यूट्यूब न केवल भारत की बल्कि सारी दुनिया की सबसे फेमस, पॉपुलर और प्रमुख वीडियो शेयरिंग साइट है. यूट्यूब की लोकप्रियता ‘दिन दूनी रात चौगुनी’ रफ्तार से बढ़ी और एक साल के भीतर वर्ल्ड वाइड वेब पर सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली साइट बन गई. YouTube के संस्थापक जावेद करीम थे जो पहले youtuber भी थे. यूट्यूब की स्थापना हुए 17 साल पूरे हो गए हैं. 14 फरवरी 2005 को YouTube की स्थापना की गई थी. आज YouTube के 2 बिलियन से अधिक मासिक यूजर्स अपने पसंदीदा ब्लॉग, संगीत वीडियो, खेल और बहुत कुछ इस वीडियो प्लेटफॉर्म पर साझा करते हैं. टाइम मैगजीन ने वर्ष 2005 में ही यूट्यूब को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना और कवर पेज पर जगह दी थी.

यह भी पढ़ें : चीन के एम्फीबियस एयरक्राफ्ट से बढ़ी अमेरिका की टेंशन

YouTube एक अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग और Google के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसे 14 फरवरी 2005 को स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम द्वारा लॉन्च किया गया था. लॉन्च हुए 17 साल हो चुके हैं.  YouTube की स्थापना उस वर्ष की शुरुआत में तीन शुरुआती PayPal कर्मचारियों द्वारा की गई थी. तब से यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय मुफ्त वीडियो शेयरिंग मंच बन गया है. गूगल ने वर्ष 2006 में यूट्यूब को 1.65 अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था. 

कोई भी अपलोड कर सकता है यूट्यूब पर वीडियो

अमेरिका की इस  विडियो शेयरिंग वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति अपने वीडियो को अपलोड कर सकता है और उसे पब्लिक में शेयर कर सकता है. इस वेबसाइट पर अपलोड वीडियो पर आप रेटिंग कर सकते है और कमेंट भी कर सकते हैं. हालांकि उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि ये इतना पॉपुलर हो जाएगा. करीम ने यूट्यूब के लिए प्रेरणा 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी के वीडियो क्लिप ऑनलाइन नहीं मिलने को माना है. वहीं हर्ले और चेन के मुताबिक यूट्यूब का विचार उन्हें एक ऑनलाइन डेटिंग सेवा “HOT OR NOT”के एक वीडियो संस्करण से मिला था.

कई लोग आज बन चुके हैं YouTube से मशहूर हस्तियां

YouTube के माध्यम से कई लोग मशहूर हस्तियां बन चुके हैं जिसमें ब्लॉगिंग, गेमिंग और कॉमेडी के जरिये अपना नाम कमाया है. आज के YouTube पर लगभग हर विषय पर लाखों ग्राहकों के साथ सैकड़ों चैनल हैं, जिसमें वर्ष 2020 का सबसे अधिक कमाई करने वाला चैनल वास्तव में एक बच्चों का टॉय चैनल है जिसे रयान वर्ल्ड कहा जाता है. वर्ष 2014 में YouTube ने विज्ञापन-अवरोधन से होने वाले राजस्व के नुकसान को रोकने के उद्देश्य से एक प्रीमियम सेवा शुरू की. YouTube Premium के रूप में पुन: लॉन्च होने से पहले YouTube Red अपने मिशन में असफल रहा, जिसके 10 मिलियन से भी कम ग्राहक थे. प्रीमियम, जो YouTube संगीत के साथ विज्ञापन-मुक्त देखने की सुविधा प्रदान करता है. 

जानिए डेटिंग साइट के रूप में इसके पीछे की कहानी
हर कोई Youtube को दुनिया में वीडियो सोशल मीडिया साइट्स में से एक के रूप में जानता है. आखिरकार, यह लाखों वीडियो होस्ट करने में मदद करता है और Google के लिए विज्ञापन राजस्व में अरबों उत्पन्न करने में मदद करता है. Youtube हमेशा एक ऐसी जगह नहीं थी जहां आप वीडियो या अपने मजेदार मोंटाज दिखाते हों. वर्ष 2005 में Youtube का लक्ष्य वास्तव में एक अलग लक्ष्य था यानी इसका उददेश्य डेटिंग साइट बनाना था. इस तथ्य के बारे में सोचना मज़ेदार है कि Youtube का मूल इरादा डेटिंग पर केंद्रित था. संस्थापक स्टीव चेन के अनुसार, Youtube को मूल रूप से लोगों के लिए 'व्लॉग' या खुद के वीडियो अपलोड करने के तरीके के रूप में डिजाइन किया गया था. उस समय वीडियो की डिमांड चल रही थी, लेकिन उन्हें इसके साथ एक प्रैक्टिकल एप्लीकेशन की जरूरत थी. 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे पर संस्थापकों के लिए डेटिंग साइट स्पष्ट पसंद थी. लॉन्च होने के बाद पांच दिनों तक एक भी व्यक्ति ने वीडियो अपलोड नहीं किया.  महिलाओं को क्रेगलिस्ट के माध्यम से यूट्यूब पर खुद के वीडियो अपलोड करने के लिए 20 डॉलर की पेशकश करने के बाद भी कोई भी आगे नहीं आया. यह जल्द ही समझ में आ गया कि डेटिंग का विचार शायद काम नहीं करेगा. यहीं से टीम ने इसे एक जगह पर रखने के बजाय हर वीडियो के लिए ओपन करने का फैसला किया. जिसके बाद इस नियम को तोड़कर Youtube ने अपना पहला आधिकारिक वीडियो अप्रैल 2005 में करीम के मी एट द जू अपलोड किया गया. 

YouTube से संबंधित प्रमुख आंकड़े : 

-YouTube ने वर्ष 2020 में $19.7 बिलियन का राजस्व अर्जित किया, जो साल-दर-साल 30.4 प्रतिशत की वृद्धि है

-2.3 बिलियन से अधिक लोग महीने में एक बार YouTube का उपयोग करते हैं

-YouTube का सबसे अधिक सब्स्क्राइब्ड चैनल T-Series है, हालांकि Ryan's World ने 2020 में सबसे अधिक राजस्व अर्जित किया

-2020 में YouTube प्रीमियम 30 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच गया

-जहां 2011 में यूट्यूब की कमाई 1.3 बिलियन डॉलर था वहीं वर्ष 2020 में 19.7 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया

 

Youtube से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियां : 

-176 मिलियन ग्राहकों के साथ, T-Series YouTube पर सबसे अधिक सब्सक्राइब किया गया चैनल है

-यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो पिंकफ्रॉग किड्स सॉन्ग्स एंड स्टोरीज का बेबी शार्क डांस है जिसे 8.5 बिलियन बार देखा गया है

-एलेक्सा और सिमिलरवेब दोनों वैश्विक जुड़ाव में YouTube को फेसबुक के बाद दूसरे स्थान पर रखते हैं

-YouTube दर्शकों का पुरुष/महिला अनुपात 11:9 है 

-YouTube को पांच अरब से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है

-65,000 से अधिक YouTube चैनलों ने 250,000 ग्राहकों का आंकड़ा पार कर लिया है

-YouTube पर प्रति मिनट 500 घंटे की सामग्री YouTube पर अपलोड की जाती है

-एक मिलियन व्यू तक पहुंचने वाला पहला YouTube वीडियो फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो की है. फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो की विशेषता वाला एक नाइके विज्ञापन एक मिलियन (द ड्रम) तक पहुंचने वाला पहला विज्ञापन था

-एक अरब व्यू तक पहुंचने वाला पहला YouTube वीडियो दक्षिण कोरियाई कलाकार पीएसवाई का गंगनम स्टाइल है

-YouTube की कीमत 140 डॉलर से 300 अरब डॉलर के बीच हो सकती है

-Youtube 90 देशों से अधिक और 76 भाषाओं में उपलब्ध है