logo-image

Top Hottest Cities In India: मॉनसून की दस्तक के बीच देश की 5 हॉटेस्ट सिटी

To Hottest Cities In India: जून के महीने में जहां देश में मॉनसून की गतिविधियां बढ़ने लगती हैं वहं अब भी कुछ शहरों में सूरज का सितम जारी है. जानें देश की टॉप 5 हॉटेस्ट सिटी के बारे में.

Updated on: 09 Jun 2023, 04:12 PM

highlights

  • मॉनसून के वक्त देश में पड़ रही जबरदस्त गर्मी
  • कई शहरों में अब भी पारा 43 डिग्री के पार
  • देश के टॉप 5 हॉटेस्ट सिटी जहां सूरज का सितम जारी

नई दिल्ली:

To Hottest Cities In India: मौसम को लेकर इन दिनों कुछ अजीब ही हाल चल रहा है. कहीं चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है तो वहीं कुछ राज्य बेसब्री से मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इन सबके बीच प्रचंड गर्मी ने भी कुछ इलाकों में लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. देश के कई शहर ऐसे हैं जहां जून के शुरुआती महीने में भी सूरज का सितम जारी है. हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे ही शहरों के बारे में बताएंगे जो भारत के फिलहाल हॉटेस्ट सिटी बने हुए हैं. यानी यहां पर तापमान 40 के ऊपर से चल रहा है. आइए जानते हैं देश की 8 जून को पांच हॉटेस्ट सिटी कौन सी रहीं. इसके अलावा किन शहरों में अब भी सूरज की पतिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. 

ये हैं भारत के पांच हॉटेस्ट शहर
वैसे तो इन दिनों मॉनसून देश के कई इलाकों में दस्तक दे देता है. लेकिन इस बार मॉनसून की बेरुखी ने कई इलाकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. देश के कुछ शहरों में तापमान ने ही लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इन शहरों में तापमान लगातार 40 डिग्री के पार ही चल रहा है. कहीं-कहीं तो हाल यह है कि तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को छू चुका है. 

1. संबलपुर (ओडिशा)
ओडिशा में हाल में ट्रेन हादसे ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था. लेकिन यहां कुदरत की एक और मार लोगों के लिए मुसीबत बढ़ा रही है. ओडिशा के ही संबलपुर में बीते दिन देश में सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा है. यहां पर तापमान की बात करें तो ये 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा. बता दें कि जून के महीने में बीते 10 वर्षों में सबसे गर्म दिनों में से एक था. 

यह भी पढ़ें - Monsoon 2023: इस राज्य में होगी मॉनसून की झमाझम बारिश, जानें अपने शहर का हाल

2. प्रयागराज (उत्तर प्रदेश)
प्रयागराज में वैसे ही सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है, अतीक और उसके भाई अशरफ हत्याकांड से लेकर अन्य मुद्दों को लेकर प्रयागराज सुर्खियों में बना ही हुआ है. इस बीच 8 जून 2023 को यहां पर सूरज का सितम भी कुछ कम नहीं था. तापमान के लिहाज से प्रयागराज देश का दूसरा सबसे हॉट शहर रहा. यहीं बीते दिन तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि गंगा नदी के होने से यहां रात को तापमान कुछ राहत भरा रहता है. 

 

3. चंद्रपुर और गोंदिया (महाराष्ट्र)
महाराष्ट्र में भी इन बार कई शहरों में गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. यही वजह है कि जहां जून के शुरुआत महीने में यहां तेज हवाओं के साथ मॉनसून की गतिविधियां शुरू हो जाती हैं वहीं अबतक कई शहरों में पारा हाई बना हुआ है. महाराष्ट्र का चंद्रपुर भारत का तीसरा सबसे हॉट शहर रहा. बीते दिन यहां तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. चंद्रपुर के साथ-साथ गोंदिया शहर में भी तापमान 43.8 डिग्री ही रहा. यानी दोनों ही शहर एक जितने तापमान के साथ इंडिया की थर्ड हॉटेस्ट सिटी में शुमार रहे. 

4. झारसुगुडा (ओडिशा)
ओडिशा के संबलपुर के साथ-साथ यहां का झारसुगुड़ा शहर भी इन दिनों सूरज के सितम से जूझ रहा है. यहां पर तापमान 40 डिग्री के पार है. बीते दिन झारसुगुडा में पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही ये भारत के सबसे गर्म शहरों में चौथे नंबर पर पहुंच गया है. 

5. खम्मम (तेलंगाना)
तेलंगाना का खम्मम भी इन दिनों काफी गर्म है. यहां भी गर्मी इस साल कई रिकॉर्ड अपने नाम कर रही है. बीते दिन यानी 8 जून को यहां पर पारे की बात की जाए तो ये 43.6 डिग्री दर्ज किया गया है. खम्मम का नाम यहां के किले के नाम पर पड़ा है. ये किला 950 ईस्वी में बनाया गया है था. ये कुतुब शाहियों और निजामों के राज को दर्शाता है. 17वीं शताब्दी तक इसे लगातार विकसित किया गया.