logo-image

भारत का पड़ोसी राष्ट्र दिवालिया होने को, मोदी सरकार की बढ़ेंगी दिक्कतें

विश्व बैंक का अनुमान है कि महामारी की शुरुआत के बाद से 500,000 लोग गरीबी रेखा से नीचे आ गए हैं, जो गरीबी से लड़ने में पांच साल की प्रगति के बराबर है.

Updated on: 03 Jan 2022, 10:26 AM

highlights

  • वित्तीय और मानवीय संकट का सामना कर रहा श्रीलंका
  • देश में मुद्रास्फीति रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गई है
  • विदेशी मुद्रा भंडार एक दशक में अपने सबसे निचले स्तर पर 

 

 

नई दिल्ली:

श्रीलंका (Sri Lanka) इन दिनों जबरदस्त वित्तीय और मानवीय संकट का सामना कर रहा है. डर है कि इस साल यह देश दिवालिया (bankruptcy) हो सकता है क्योंकि मुद्रास्फीति (Inflation) रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गई है. खाद्य कीमतें आसमान छू रही है और उसके खजाने लगभग खत्म हो चुके हैं. राष्ट्रपति गोतबाया (gotabaya rajapaksa) राजपक्षे के नेतृत्व में देश में आई यह मंदी कोविड (Covid) संकट के तत्काल प्रभाव और पर्यटन (Tourism) के नुकसान के कारण हुई है, लेकिन उच्च सरकारी खर्च और कर कटौती से राज्य के राजस्व में कमी, चीन को भारी ऋण चुकौती और विदेशी मुद्रा भंडार एक दशक में अपने सबसे निचले स्तर पर है. इस बीच, सरकार द्वारा घरेलू ऋणों और विदेशी बॉन्डों का भुगतान करने के लिए पैसे छापने से मुद्रास्फीति को बढ़ावा मिला है. विश्व बैंक का अनुमान है कि महामारी की शुरुआत के बाद से 500,000 लोग गरीबी रेखा से नीचे आ गए हैं, जो गरीबी से लड़ने में पांच साल की प्रगति के बराबर है.

यह भी पढ़ें : भारत-चीन के सबसे बड़े विवाद और उनकी वजहें, फिर उकसाने की साजिश में ड्रैगन

नवंबर में मुद्रास्फीति ने 11.1% की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ था और बढ़ती कीमतों ने उन लोगों को छोड़ दिया है जो पहले अपने परिवारों को खिलाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, जबकि बुनियादी सामान अब कई लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है. राजपक्षे द्वारा श्रीलंका को आर्थिक आपातकाल घोषित करने के बाद सेना को यह सुनिश्चित करने की शक्ति दी गई थी कि चावल और चीनी सहित आवश्यक वस्तुओं को सरकारी कीमतों पर बेचा जाए, लेकिन इसने लोगों की समस्याएं कम नहीं हो पाई.

पहले से अधिक दयनीय हालत में जी रहे लोग

राजधानी कोलंबो के एक चालक अनुरुद्ध परानागमा ने बढ़ती खाद्य लागतों का भुगतान करने और अपनी कार पर ऋण चुकाने के लिए दूसरी नौकरी शुरू की, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था.  उन्होंने कहा, मेरे लिए कर्ज चुकाना बहुत मुश्किल है. मुझे बिजली और पानी के बिल का भुगतान करना होता है और भोजन पर खर्च करना पड़ता है, तो ऐसे में उनके पास कोई पैसा नहीं बचता है. उन्होंने कहा कि उनका परिवार अब दिन में तीन के बजाय दो बार खाना खाता है. उन्होंने बताया कि कैसे उनके गांव का किराना दुकानदार 1 किलो दूध पाउडर के पैकेट खोला और उसे 100 ग्राम के पैक में बांटा, क्योंकि उसके ग्राहक पूरे पैकेट का खर्च नहीं उठा सकते थे. परानागामा ने कहा, अब हम 100 ग्राम बीन्स खरीदते हैं, जबकि पहले हम 1 किलो खरीदते थे.

200,000 से अधिक लोगों की नौकरी चली गई

वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल के अनुसार, पर्यटन से नौकरियों और महत्वपूर्ण विदेशी राजस्व का नुकसान हुआ है जो आमतौर पर सकल घरेलू उत्पाद का 10% से अधिक योगदान देता है.  यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों में 200,000 से अधिक लोगों की नौकरी चली गई है. स्थिति इतनी खराब हो गई है कि पासपोर्ट कार्यालय में लंबी कतारें लग गई हैं क्योंकि चार श्रीलंकाई में से एक कि वे देश छोड़ना चाहते हैं. इनमें से ज्यादातर युवा और शिक्षित है. बुजुर्गों को 1970 के दशक की शुरुआत की याद आ रही है जब आयात नियंत्रण और घर पर कम उत्पादन के कारण बुनियादी वस्तुओं की भारी कमी हो गई थी. यहां तक कि रोटी, दूध और चावल के लिए लंबी कतारें लग गईं थी. पूर्व केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर डब्ल्यूए विजेवर्धने ने चेतावनी दी कि आम लोगों के संघर्ष से वित्तीय संकट और बढ़ जाएगा, जो बदले में उनके लिए जीवन को कठिन बना देगा.

चीन को चुकाने हैं भारी ऋण

श्रीलंका के लिए सबसे अधिक दबाव वाली समस्याओं में से एक विशेष रूप से चीन के लिए विदेशी ऋण का भारी बोझ है. उस पर चीन का 5 अरब डॉलर से अधिक का कर्ज है और पिछले साल उसने अपने गंभीर वित्तीय संकट से निपटने में मदद के लिए बीजिंग से अतिरिक्त 1 अरब डॉलर का ऋण लिया था, जिसका भुगतान किश्तों में किया जा रहा है. अगले 12 महीनों में, सरकारी और निजी क्षेत्र में श्रीलंका को घरेलू और विदेशी ऋणों में अनुमानित 7.3 बिलियन डॉलर चुकाने की आवश्यकता होगी, जिसमें जनवरी में 500 मिलियन डॉलर अंतर्राष्ट्रीय सॉवरेन बांड पुनर्भुगतान भी शामिल है. हालांकि, नवंबर तक, उपलब्ध विदेशी मुद्रा भंडार केवल 1.6 बिलियन डॉलर था.

सांसद ने बताया, इस साल हो जाएगा दिवालिया देश

विपक्षी सांसद और अर्थशास्त्री हर्षा डी सिल्वा ने हाल ही में संसद को बताया कि अगले साल जनवरी तक विदेशी मुद्रा भंडार 437 मिलियन डॉलर होगा, जबकि फरवरी से अक्टूबर 2022 तक सेवा के लिए कुल विदेशी ऋण 4.8 बिलियन डॉलर होगा जिससे राष्ट्र पूरी तरह से दिवालिया हो जाएगा. सेंट्रल बैंक के गवर्नर अजीत निवार्ड काबराल ने सार्वजनिक आश्वासन दिया कि श्रीलंका अपने ऋणों को चुका सकता है, लेकिन विजेवर्धने ने कहा कि देश को अपने पुनर्भुगतान में चूक करने का पर्याप्त जोखिम था, जिसके विनाशकारी आर्थिक परिणाम होंगे.

आज सरकार के पास उर्वरक सब्सिडी के लिए पैसे नहीं

इस बीच, मई में राजपक्षे के अचानक निर्णय ने सभी उर्वरकों और कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगा दिया और किसानों को बिना किसी चेतावनी के जैविक खेती करने के लिए मजबूर कर दिया, जिसने पहले समृद्ध कृषि समुदाय को कई किसानों के घुटनों पर ला दिया था, जो उर्वरक और कीटनाशकों का उपयोग और अक्सर अति प्रयोग करने के आदी हो गए थे. कई लोगों ने नुकसान के डर से फसलों की खेती बिल्कुल नहीं करने का फैसला किया, जिससे श्रीलंका में भोजन की कमी हो गई. आज सरकार के पास उर्वरक सब्सिडी के लिए पैसे नहीं हैं. 

आरामदायक जीवन के बाद अब करना पड़ रहा है संघर्ष
एक किसान रंजीत हुलुगले ने कहा कि हम में से बहुत से किसान पैसा निवेश करने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि हम नहीं जानते कि क्या हम कोई लाभ कमाएंगे. एक निजी प्रशिक्षक अनुष्का शानुका उन लोगों में शामिल थीं, जो एक आरामदायक जीवन व्यतीत करती थीं, लेकिन अब उन्हें पाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा, हम उस तरह से नहीं रह सकते जैसे हम महामारी से पहले करते थे. उन्होंने कहा, सब्जियों की कीमतें 50% से अधिक बढ़ गई है. सरकार ने हमारी मदद करने का वादा किया था, लेकिन कुछ भी नहीं किया गया. इसलिए हम केवल सबसे अच्छा प्रबंधन कर रहे हैं जो हम कर सकते हैं. मैं नहीं जानता कि हम और कितने समय तक ऐसे ही चल सकते हैं.