logo-image

पैसेंजर ट्रेन पकड़ने वाले यात्री 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचे, ट्रेनों में सफर से पहले जान लें नए नियम

इन पैसेंजर ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक ने कहा है कि इन यात्रियों को ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा.

Updated on: 11 May 2020, 04:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण की वजह से देश में लॉकडाउन (Lockdown) के तीसरे फेज में देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे मजदूरों को वापस पहुंचाने के लिए रेलवे 350 स्पेशल श्रमिक ट्रेन (Shramik Special Trains) चला रहा है. ये नॉन स्टॉप स्पेशल ट्रेनें राज्य सरकार की सिफारिश के अनुसार, उनके द्वारा दी गई यात्रियों की लिस्ट के आधार पर चलाई जा रही हैं. इसके लिए गृह मंत्रालय ने सोमवार को नई गाइड लाइन भी जारी की. इसके साथ ही मंगलवार से इन पैसेंजर ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक ने कहा है कि इन यात्रियों को ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा.

अभी तक इन ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखते हुए 1200 यात्री बैठाए जा रहे थे, लेकिन अब रेलवे का कहना है कि इन ट्रेनों में 1700 यात्री सफर करेंगे. साथ ही श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अब तीन जगहों पर रुकेंगी. अब तक रेलवे को कुल 518 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलानी हैं. इनमें से 468 ट्रेनों का परिचालन हो चुका है. 105 ट्रेनें रास्ते में हैं. यूपी के लिए सबसे ज़्यादा 248 ट्रेनें चलाई गई हैं. इसके बाद बिहार के लिए 139 ट्रेनें चलाई गईं. वहीं, होम सेक्रेटरी ने राज्य के सचिवों को निर्देश दिए हैं कि अगर प्रवासी मजदूर पैदल जाते दिखें, तो उन्हें समझाकर पास के शेल्टर में ले जाएं. उनके लिए वहां खाने-पीने का प्रबंध करें. इसके बाद श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बस से उन्हें घर पहुंचाया जाएगा.

मंगलवार से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें
रेलवे के मुताबिक, मंगलवार से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी. रेलवे की ओर से कोशिश की गई है कि दिल्ली से अधिकतर राज्यों की राजधानी या मुख्य शहरों को जोड़ा जा सके. इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू हो चुका है. ट्रेन टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर ही उपलब्ध होंगे. रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रखे जाएंगे. टिकट काउंटर से कोई भी टिकट नहीं जारी किया जाएगा. जो कन्फर्म टिकट होंगे उन्हें ही यात्रा करने दी जाएगी.

रेलवे ने मंगलवार से जिन ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है, वो सभी राजधानी ट्रेनें हैं. सभी ट्रेनों में मिडिल बर्थ की बुकिंग नहीं की जाएगी. रेलवे ने बताया कि ट्रेन शेड्यूल के बारे में आगे की जानकारी जल्द ही दी जाएगी. आज शाम 4 बजे से इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी. मंगलवार को निम्न ट्रेन चलेंगी.

दिल्ली से हावड़ा
रेलवे की ओर से जो शेड्यूल जारी किया गया है, उसके अनुसार दिल्ली से बंगाल के हावड़ा के लिए रोजाना ट्रेन चलेगी. 12 तारीख को हावड़ा से शाम 4.50 पर ट्रेन रवाना होगी, जो अगले दिन 10 बजे पहुंचेगी. वहीं दिल्ली से शाम को 4.55 पर ट्रेन रवाना होगी और 9.55 पर हावड़ा पहुंचेगी. बीच में ये ट्रेन धनबाद, गया, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी

दिल्ली से राजेंद्र नगर
बिहार के राजेंद्र नगर से दिल्ली के लिए शाम को सात बजे ट्रेन रवाना होगी जो अगले दिन पहुंचेगी, वहीं दिल्ली से ट्रेन शाम को 5.15 पर रवाना होगी जो शाम को पहुंचेगी. ये ट्रेन पटना जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी.

नई दिल्ली से डिब्रूगढ़
नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ के लिए शाम 4 बजकर 10 मिनट पर ट्रेन रवाना होगी. वहीं वापसी की ट्रेन 14 तारीख को डिब्रूगढ़ से 8.35 पर रवाना होगी. ये ट्रेन बीच में दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुरी, कटिहार, बरौनी, दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल में रुकेगी.

नई दिल्ली से जम्मू तावी
12 तारीख को 8.40 पर रवाना. लुधियाना में स्टॉपेज

बेंगलुरू से नई दिल्ली
12 तारीख को 8 बजे रवाना, अनंतपुर, गुंतकल, सिकंदराबाद, नागपुर, भोपाल, झांसी में स्टॉपेज

जम्मू तावी से नई दिल्ली
13 तारीख को 7.40 पर रवाना. लुधिया में स्टॉपेज

नई दिल्ली से बेंगलुरू
14 तारीख को 8.45 बजे रवाना, अनंतपुर, गुंतकल, सिकंदराबाद, नागपुर, भोपाल, झांसी में स्टॉपेज

तिरुवनंतपुरम से नई दिल्ली (मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार)
7.15 पर रवाना, एर्नाकुलम, कोझिकोडे, मंगलुरु, मडगांव, पनवेल, वडोदरा, कोटा में स्टॉपेज

नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम (मंगलवार, बुधवार, रविवार)
10.55 पर रवाना, एर्नाकुलम, कोझिकोडे, मंगलुरु, मडगांव, पनवेल, वडोदरा, कोटा में स्टोपेज

चेन्नई सेंट्रल से नई दिल्ली (शुक्रवार, रविवार)
06.05 पर रवाना, विजयवाड़ा, वरंगल, नागपुर, भोपाल, झांसी, आगरा में स्टॉपेज

नई दिल्ली से चेन्नई सेंट्रल (बुधवार, शुक्रवार)
3.55 पर रवाना, विजयवाड़ा, वरंगल, नागपुर, भोपाल, झांसी, आगरा में स्टोपेज

बिलासपुर से नई दिल्ली (सोमवार, गुरुवार)
2 बजे रवाना, रायपुर, नागपुर, भोपाल, झांसी में स्टॉपेज

नई दिल्ली से बिलासपुर (मंगलवार, शनिवार)
3.45 बजे रवाना, रायपुर, नागपुर, भोपाल, झांसी में स्टॉपेज

मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली
5 बजे रवाना, वडोदरा-रतलाम-कोटा में स्टॉपेज

नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल
4.24 पर रवाना, वडोदरा-रतलाम-कोटा में स्टॉपेज

अहमदाबाद से नई दिल्ली
5.40 पर रवाना, पालनपुर, अबु रोड, जयपुर, गुड़गांव में स्टॉपेज

नई दिल्ली से अहमदाबाद
7.55 पर रवाना, पालनपुर, अबु रोड, जयपुर, गुड़गांव में स्टॉपेज

अगरतला से नई दिल्ली (सोमवार)
6.30 पर रवाना, बादरपुर, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुरी, बरौनी, पाटलिपुत्र, दीन दयाल उपाध्याय में स्टॉपेज

नई दिल्ली से अगरतला (बुधवार)
7.50 पर रवाना, बादरपुर, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुरी, बरौनी, पाटलिपुत्र, दीन दयाल उपाध्याय में स्टॉपेज

भुवनेश्वर से नई दिल्ली
09.30 पर रवाना, खड़गपुर, मुरी, बोकोरो सिटी, गया, पंडित दीन दयाल, कानुपर सेंट्रल में स्टॉपेज

नई दिल्ली से भुवनेश्वर
5.05 पर रवाना, खड़गपुर, मुरी, बोकोरो सिटी, गया, पंडित दीन दयाल, कानुपर सेंट्रल में स्टॉपेज

नई दिल्ली से मडगांव (शुक्रवार, शनिवार)
मडगांव से नई दिल्ली (सोमवार, रविवार)
सिकंदराबाद से नई दिल्ली (बुधवार)
नई दिल्ली से सिकंदराबाद (रविवार)
रांची से नई दिल्ली (गुरुवार, रविवार)
नई दिल्ली से रांची (बुधवार, शनिवार)

ई-टिकट करते वक्त ध्यान रखें..

  • जिन स्टेशन पर रेड मार्क है, वहां पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.
  • दिल्ली में सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ही ट्रेन मिलेगी.
  • सभी ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन का नाम-नंबर दिया गया है.

इस गाइडलाइन का करें पालन

  • गृह मंत्रालय की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, इन ट्रेनों में सिर्फ वे लोग ही यात्रा कर पाएंगे जिनके पास कंफर्म ई-टिकट होगा.
  • सिर्फ ई-टिकट वाले शख्स को स्टेशन में एंट्री की इजाजत होगी, जिसके पास ई-टिकट होगा, उसे ही टैक्सी से स्टेशन तक आने की अनुमति होगी.
  • प्लेटफॉर्म पर हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग में पास हुए यात्रियों को ही इन ट्रेनों में सफर के लिए परमिशन मिलेगी. अगर किसी शख्स में कोरोना के कोई भी हल्के लक्षण मिले, तो उन्हें कंफर्म टिकट होने के बाद भी ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जाएगा.
  • ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को मास्क पहने रहना होगा और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा. आपको अपने साथ गारबेज बैग भी रखना होगा.
  • ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का खास खयाल रखा जाएगा. इसलिए मिडिल बर्थ की बुकिंग नहीं होगी.
  • ट्रेन में चढ़ने, उतरने और पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी हाइजीन के नियमों का पालन करना जरूरी है.
  • यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा. सभी ट्रेनें लिमिटेड स्टॉपेज के साथ ही चलेंगी.
  • रेल मंत्रालय के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय से परामर्श के बाद ही ट्रेनों को किस स्टेशन से चलाना है, इसकी घोषणा होगी. रेल मंत्रालय इस बारे में अलग से गाइडलाइन जारी करेगा, जिसका पालन सभी यात्रियों को करना होगा.