News Nation Logo

BREAKING

INX मीडिया केस: पी चिदंबरम की ओर देश के 2 सबसे महंगे वकील, सीबीआई की ओर से ये गुजराती

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को 5 दिन के लिए सीबीआई (CBI) के रिमांड पर भेजा गया. राउज एवेन्‍यू कोर्ट की विशेष अदालत ने फैसला ये फैसला सुनाया है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 22 Aug 2019, 06:46:20 PM
सीबीआई की गिरफ्त में पी चिदंबरम (File)

सीबीआई की गिरफ्त में पी चिदंबरम (File)

नई दिल्‍ली:

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को 5 दिन के लिए सीबीआई (CBI) के रिमांड पर भेजा गया. कोर्ट ने फैसला ये फैसला सुनाया है. INX मीडिया केस में सीबीआई (CBI) ने पी चिदंबरम (P Chidambaram) को बुधवार की देर रात गिरफ्तार किया था. इससे पहले दिल्‍ली हाई कोर्ट ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी. दोपहर बाद पी चिदंबरम (P Chidambaram)को राउज एवेन्‍यू कोर्ट की विशेष अदालत में पेश किया गया. पी चिदंबरम (P Chidambaram)की ओर से दिग्‍गज वकील कपिल सिब्‍बल और अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhavi) तो सीबीआई (CBI) की ओर से सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता (Tushar Mehta) ने बहस में भाग लिया. आइए जानें इन तीनों दिग्‍गज वकीलों के बारे में..

सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता (Tushar Mehta)

गुजरात के रहने वाले सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता (Tushar Mehta) ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में कई बड़े केसों में पैरवी कर चुके हैं. आधार केस में वे UIDAI के लिए पेश हुए थे. अयोध्या राम जन्मभूमि- बाबरी विवाद में वे यूपी सरकार की ओर से पेश हो रहे हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की याचिका पर वे केंद्र की ओर से पेश हुए थे.धारा 377 मामले में वे केंद्र की ओर से पेश हुए. इसके अलावा मेहता भीमा कोरेगांव केस में महाराष्ट्र सरकार की ओर से, रोहिंग्या मामले में केंद्र की ओर से, असम में NRC मामले में असम सरकार की ओर से पेश हो रहे हैं.

मेहता को 2G मामले में स्पेशल कोर्ट के फैसले के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में अपील के लिए स्पेशल पीपी बनाया गया है. दिल्ली हाईकोर्ट में वे सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ इनकम टैक्स की तरफ से पेश हुए थे. एयरसेल मैक्सिस केस में वे पी चिदंबरम (P Chidambaram)और कार्ति चिदंबरम के खिलाफ सीबीआई (CBI) और ईडी की तरफ से पेश हुए.

कपिल सिब्बल

देश के महंगे वकीलों में शुमार कपिल सिब्बल का जन्म 8 अगस्त 1948 को जालंधर, पंजाब में हुआ था. उनके पिता हीरालाल सिब्बल भी एक नामी वकील थे. सिब्बल ने 1964 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में एमए के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय कैंपस लॉ कॉलेज से LLB की. इसके बाद उन्‍होंने 1977 में हॉवर्ड लॉ स्कूल से LLM परीक्षा पास की. 1973 में उन्होंने नीना सिब्बल से शादी की. उनके दो बेटे अमित व अखिल नामी वकील हैं.

साल 2005 में कपिल सिब्बल ने एक सामाजिक कार्यकर्ता प्रोमिला से दोबारा शादी की थी. 1994 में संसद में नज़र आने वाले वो पहले वकील थे, जिसने महाभियोग की कार्रवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश का सफलतापूर्वक बचाव किया था। कपिल सिब्बल की सुप्रीम कोर्ट में फीस 5 से 15 लाख रुपये है जबकि हाईकोर्ट में फीस 9 से 16 लाख रुपये है।

चर्चित केस
कपिल सिब्बल सहारा समूह के चीफ सुब्रतो राय के वकील हैं. यह कोलगेट केस में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के भी वकील हैं.

अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhavi)

मूलत: राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhavi) देश के टॉप वकीलों में से एक है. वो सुप्रीम कोर्ट के सबसे कम उम्र के नामित सीनियर एडवोकेट थे. अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhavi) के पिता लक्ष्मीमल सिंघवी भी जाने-माने वकील रहे हैं.

वो ब्रिटेन में भारत के पूर्व उच्चायुक्त भी थे. अभिषेक ने सेंट कोलंबिया स्कूल, सेंट स्टीफन्स कॉलेज, कैंब्रिज हॉवर्ड और ब्रिटेन से पढ़ाई की है. साल 2012 में एक वीडियो कांड में नाम आने के बाद उनका राजनीतिक करियर हाशिये पर आ गया था. उनकी फीस-6-15 लाख रुपए (प्रति हेयरिंग) है.

चर्चित केस
कोल स्कैम में इंडस्ट्रियलिस्ट नवीन जिंदल की पैरवी की।

First Published : 22 Aug 2019, 06:40:39 PM

For all the Latest Specials News, Exclusive News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.