logo-image

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दागी दो बैलिस्टिक मिसाइलें, जापान ने कहा अपमानजनक

दक्षिण कोरिया की सेना के अलावा जापान ने भी यह बताया कि एक वस्तु को दागा गया था, और हो सकता है कि यह एक बैलिस्टिक मिसाइल हो.

Updated on: 15 Sep 2021, 12:28 PM

highlights

  • चीन के विदेश मंत्री बुधवार को सियोल में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष के साथ करेंगे बातचीत
  • उत्तर कोरिया भोजन की कमी और एक गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है
  • उत्तर कोरिया ने इस सप्ताह दूसरा हथियार परीक्षण किया है, जिसमें पहला क्रूज मिसाइल है

नई दिल्ली:

दक्षिण कोरिया की सेना का दावा है कि उत्तर कोरिया (North Korea)ने गुरुवार को अपने पूर्वी समुद्र में दो मिसाइल दागी. उत्तर कोरिया का यह कदम अमेरिका (America) के साथ कूटनीति में आए गतिरोध के बीच जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन पर दबाव बनाने और अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए फिर से परीक्षण शुरू करने की ओर संकेत करता है. दक्षिण कोरिया की सेना के अलावा जापान ने भी यह बताया कि एक वस्तु को दागा गया था, और हो सकता है कि यह एक बैलिस्टिक मिसाइल हो. जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने प्रक्षेपण को "अपमानजनक" बताते हुए कहा कि इससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है.

उत्तर कोरिया ने इस सप्ताह दूसरा हथियार परीक्षण किया है, जिसमें पहला क्रूज मिसाइल है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि बैलिस्टिक मिसाइलों को कहां या उनकी उड़ान रेंज के लिए नियत किया गया था, लेकिन दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उसकी सेना "अमेरिका के साथ घनिष्ठ सहयोग में एक पूर्ण तैयारी मुद्रा" बनाए हुए थी.

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण उत्तर की परमाणु गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए बनाए गए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हैं. वे या तो परमाणु या पारंपरिक हथियार ले जा सकते हैं और उन्हें इस अनुसार वर्गीकृत किया जाता है कि वे कितनी दूर यात्रा कर सकते हैं - जिनमें से सबसे दूर एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) है.

उत्तर कोरिया ने अतीत में  किए गए परीक्षण आईसीबीएम के बारे में कहा है कि वे लगभग पूरे पश्चिमी यूरोप और लगभग आधे अमेरिकी मुख्य भूमि तक पहुंचने में सक्षम हैं.

उत्तर कोरिया ने सोमवार को लंबी दूरी की एक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया, जो जापान के अधिकांश हिस्से को मार गिराने में सक्षम है, इसे "महान महत्व का एक रणनीतिक हथियार" कहा. विशेषज्ञों का कहना है कि क्रूज मिसाइल संभवतः परमाणु हथियार ले जा सकती है.

यह भी पढ़ें:अमेरिकी सैन्य प्रमुख ने चीन पीपल्स लिबरेशन आर्मी के जनरल को क्यों किया था सीक्रेट फोनकॉल ?

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद क्रूज मिसाइलों के परीक्षण पर रोक नहीं लगाती है. लेकिन यह बैलिस्टिक मिसाइलों को अधिक खतरनाक मानता है क्योंकि वे बड़े और अधिक शक्तिशाली पेलोड ले जा सकते हैं, अधिक लंबी दूरी के होते हैं, और तेजी से यात्रा कर सकते हैं.

उत्तर कोरिया भोजन की कमी और एक गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है - यह सवाल उठा रहा है कि वह अभी भी हथियार कैसे विकसित करने में सक्षम है.

देश ने एक साल से अधिक समय अलगाव में बिताया है. इसने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपने सबसे करीबी सहयोगी चीन के साथ भी अधिकांश व्यापार को रद्द कर दिया था. चीन के विदेश मंत्री बुधवार को सियोल में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष के साथ बातचीत कर रहे हैं. उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम और परमाणु निरस्त्रीकरण पर रुकी हुई बातचीत के एजेंडे में होने की संभावना है.

इस साल मार्च में, प्योंगयांग ने प्रतिबंधों की अवहेलना की और बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया, जिसने अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया से कड़ी फटकार लगाई. और पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी ने कहा कि उत्तर कोरिया ने एक रिएक्टर को फिर से शुरू किया है जो परमाणु हथियारों के लिए प्लूटोनियम का उत्पादन कर सकता है, इसे "गहराई से परेशान करने वाला" विकास कहा.