logo-image

नाइट कर्फ्यू से पड़ेगा NEW YEAR का जश्न फीका, अब तक 10 राज्यों में प्रतिबंध

फिलहाल दिल्ली, महाराष्ट्र, असम, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु और ओडिशा में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है. इस दौरान हिमाचल प्रदेश में भी ओमीक्रॉन का पहला केस दर्ज किया गया है.

Updated on: 27 Dec 2021, 11:43 AM

highlights

  • न्यू ईयर को देखते हुए कई राज्यों ने में कड़े प्रतिबंध लगाए गए
  • फिर से नए साल की पूर्व संध्या पर लोगों को होना होगा मायूस
  • हिमाचल सहित अन्य राज्यों में लगाए जा सकते हैं प्रतिबंध

 

 

नई दिल्ली:

New Year 2022 : पिछले साल की तरह इस साल भी न्यू ईयर (New Year) का जश्न फीका पड़ सकता है. न्यू ईयर को देखते हुए कई राज्यों ने कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है. जबकि ओमीक्रॉन (Omicron) के बढ़ते केस और न्यू ईयर के जश्न को देखते हुए अब तक 10 राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी है. यह लगातार दूसरा वर्ष है जब नए साल की पूर्व संध्या पर लोगों का न्यू ईयर का जश्न फीका पड़ने वाला है. न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए यदि आप रात 11 बजे के बाद बाहर निकलते हैं तो आपको मायूस होकर वापस अपने घर लौटना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : यूपी और एमपी के बाद हरियाणा में लगा नाइट कर्फ्यू, 1 जनवरी से ये रहेंगी पाबंदियां

महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए आने वाले समय में कुछ अन्य राज्यों में भी नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की जा सकती है. महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली में तेजी से ओमीक्रॉन के केस बढ़ रहे हैं. नए साल में अब गिनती के दिन बचे हैं. ऐसे में राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अभी से कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं. फिलहाल दिल्ली, महाराष्ट्र, असम, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु और ओडिशा में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है. इस दौरान हिमाचल प्रदेश में भी ओमीक्रॉन का पहला केस दर्ज किया गया है. उम्मीद है कि सरकार जल्द ही यहां भी कोई दिशा-निर्देश जारी कर सकती है. आइए जानते हैं कि न्यू ईयर को ध्यान में रखते हुए अब तक किन राज्यों ने अपने यहां प्रतिबंध लगाए हैं और क्या-क्या दिशा-निर्देश जारी किए हैं.  

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच 27 दिसंबर से रात का कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. अगली सूचना तक रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. 

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में राज्य में सबसे अधिक ओमीक्रॉन के मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

कर्नाटक

कर्नाटक में रात का कर्फ्यू 28 दिसंबर से लागू होगा और इसका समय रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई द्वारा घोषित कर्फ्यू 10 दिनों तक चलेगा.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने नए साल के मद्देनजर 25 दिसंबर से राज्य में रात का कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. रात्रि कर्फ्यू का समय रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक है. 

असम

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली असम सरकार ने राज्य में रात के कर्फ्यू की घोषणा की है, जिसका समय रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक है. हालांकि राज्य में ओमीक्रॉन का कोई मामला सामने नहीं आया है.

हरियाणा

हरियाणा में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों की आवाजाही पर 25 दिसंबर, 2021 से प्रतिबंध लगाते हुए रात का कर्फ्यू लगाया गया है. यह प्रतिबंध सरकार के अनुसार 5 जनवरी, 2022 तक लागू रहेगा.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में रात का कर्फ्यू लगा दिया है. यह समय रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा है कि यदि आवश्यक हुआ तो मध्य प्रदेश में और उपाय किए जाएंगे.

गुजरात

अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जूनागढ़, जामनगर, भावनगर और गांधीनगर शहरों में गुजरात में पहले से लगाए गए रात्रि कर्फ्यू की अवधि दो घंटे बढ़ा दी गई है. नया समय रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक है. यह समय अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जूनागढ़, जामनगर, भावनगर और गांधीनगर शहरों में लागू होगा. 

ओडिशा

ओडिशा ने भी नए साल पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक लागू रहेगा. 
मुख्य सचिव एससी महापात्र ने एक आदेश में कहा कि लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और नए वेरिएंट के प्रसार को रोकने के मद्देनजर सरकार ने नए प्रतिबंध की घोषणा की है. पूरे राज्य में होटल, क्लब, रेस्तरां, पार्क, कन्वेंशन हॉल, कल्याण मंडप और ऐसे अन्य स्थानों पर रात्रि समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे. साथ ही नए साल की पूर्व संध्या समारोह पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. 

तमिलनाडु

एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली सरकार ने 14 दिसंबर को चेन्नई के सभी समुद्र तटों पर नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है. तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि 31 दिसंबर और 1 जनवरी को वहां कोई प्रवेश और सभा की अनुमति नहीं होगी. सरकार ने यह भी कहा कि सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक आयोजनों पर प्रतिबंध 31 दिसंबर तक जारी रहेगा.