News Nation Logo
Banner

New Research : अमेरिकी अध्ययन का दावा, समय के साथ कोविड -19 वैक्सीन की क्षमता में आ रही गिरावट 

यह अध्ययन 24 अगस्त को यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की मॉर्बिडिटी मॉर्टेलिटी वीकली रिपोर्ट में प्रकाशित हुआ था.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 28 Aug 2021, 04:05:03 PM
COVID 19

कोविड-19 (Photo Credit: NEWS NATION)

नई दिल्ली:

दुनिया भर में कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण की गति के तेज किया गया है. कोविड -19 टीके प्रभावी हैं, लेकिन हाल के महीनों में उनकी क्षमता में गिरवाट देखी गयी है. यह निष्कर्ष अमेरिका में हुए ताजा शोध का है. अमेरिका के आठ अलग-अलग स्थानों पर एक अध्ययन किया गया. अधय्यन में पाया गया कि समय के साथ कोविड-19 टीके कम प्रभावी हो जाते हैं. यूटा स्वास्थ्य विश्वविद्यालय (University of Utah Health) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि वैज्ञानिकों ने दिसंबर 2020 और अगस्त 2021 के बीच पूरी तरह से टीकाकरण वाले फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के एक बड़े समूह में टीके की प्रभावशीलता का अध्ययन किया, जो पहले के सर्वेक्षणों में 91 प्रतिशत थी. यह अनुमान आरटी-पीसीआर परीक्षण पर आधारित थे और इस अध्ययन में यह शामिल नहीं था कि अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु सहित गंभीर बीमारी से बचाने में प्रभावकारिता में कोई बदलाव आया है या नहीं.
 
परिवर्तन का एक कारण प्रतिरक्षा में कमी हो सकता है, वायरस के खिलाफ शरीर में वैक्सीन-सक्रिय सुरक्षा की ताकत में कमी कारण हो सकता है. अंतर इस तथ्य को भी प्रतिबिंबित कर सकता है कि टीके अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण के खिलाफ उतने प्रभावी नहीं हैं, जो जून 2021 से अमेरिका में कोविड -19 का सबसे आम कारण बन गया है.

यह अध्ययन 24 अगस्त को यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की मॉर्बिडिटी मॉर्टेलिटी वीकली रिपोर्ट में प्रकाशित हुआ था.

HEROES नेटवर्क ने अमेरिका के कुछ राज्यों में कई स्थानों पर प्रयोग किया. सबसे पहले 4,136 स्वास्थ्य कर्मियों, पहले उत्तरदाताओं और श्रमिकों को चुना जिनको पहले कोविड -19 नहीं था. अध्ययनकर्ताओं ने साप्ताहिक आधार पर आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए नमूने जमा किए और 2,976 प्रतिभागियों को अध्ययन अवधि के भीतर फाइजर-बायोएनटेक (65%), मॉडर्न (33%), या जॉनसन एंड जॉनसन (2%) का टीका लगाया गया. 14 दिसंबर, 2020 से 14 अगस्त, 2021 के बीच इन समूहों के परीक्षा परिणाम बताते हैं कि:

असंक्रमित अध्ययन प्रतिभागियों में 181357 व्यक्ति-दिनों में 194 संक्रमण हुए. पूरी तरह से टीका लगाए गए प्रतिभागियों में 454,832 व्यक्ति-दिनों में 34 संक्रमण हुए. उस अवधि के दौरान टीके पूरी तरह से टीकाकरण अध्ययन प्रतिभागियों के लिए 80% प्रभावी थे, लेकिन प्रारंभिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि पूर्ण टीकाकरण के पांच या अधिक महीनों के बाद टीके कम प्रभावी हो सकते हैं.  

First Published : 28 Aug 2021, 04:05:03 PM

For all the Latest Specials News, Exclusive News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×