logo-image

National Parent's Day:कैसे और कब हुई शुरुआत, पेरेंट्स डे क्यों है खास

अमेरिका में सबसे पहले 1994 में पैरेंट्स डे मनाना शुरू हुआ था. तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 1994 में कांग्रेस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करके छुट्टी की स्थापना की.

Updated on: 24 Jul 2022, 03:41 PM

highlights

  • अमेरिका में सबसे पहले 1994 में पैरेंट्स डे मनाना शुरू हुआ था
  • माता-पिता को धरती पर भगवान के बाद दूसरा स्थान प्राप्त है
  • पेरेंट्स डे को मनाने का मकसद बड़ा ही प्यारा और अनोखा है

 

नई दिल्ली:

माता-पिता को धरती पर भगवान के बाद दूसरा स्थान प्राप्त है. किसी के भी जीवन में माता-पिता का सबसे बड़ा योगदान होता है. लेकिन अधुनिक समय में विकसित देशों के साथ ही अन्य देशों में भी ढेर सारे बच्चों को माता-पिता का प्यार एक साथ नहीं मिल पा रहा है. संयुक्त परिवारों और एकल परिवारों में तो बच्चे माता-पिता के साथ रहते हैं. लेकिन पति-पत्नी के अलग होने पर बच्चे मां या पिता में से किसी एक के साथ रहता है. ऐसे में उन बच्चों को कभी-कभी ही माता-पिता एकसाथ मिल पाते हैं. यही नहीं कई देशों में सिंगल मदर के कांसेप्ट ने भी नेशनल पैरेंट्स डे के महत्व को बढ़ा दिया है. माता पिता ही हमारे जीवन का सबसे बड़ा सपोर्ट सिस्टम होते हैं. हर साल माता-पिता के प्यार और आशीर्वाद के लिए पैरेंट्स डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं पैरेंट्स डे की शुरुआत कब हुई और क्या है इस दिन का इतिहास.

पेरेंट्स डे मनाने की कब हुई शुरुआत

नेशनल पेरेंट्स डे को मनाने की शुरुआत 8 मई 1973 को दक्षिण कोरिया में हुई थी. हालांकि दक्षिण कोरिया में इस दिन को सेलिब्रेट करने के 8 मई का दिन चुना गया था. वहीं पेरेंट्स डे को ऑफिशियली तौर पर सेलिब्रेट करने की शुरुआत 1994 में अमेरिका में हुई. इस दिन को जब मनाया गया तो वह दिन जुलाई का चौथा रविवार था. इस तरह से यह हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाने लगा. ये दिन अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है. फिलीपींस में दिसंबर महीने के पहले सोमवार को, वियतनाम में 7 जुलाई को वहीं रूस और श्रीलंका में 1 जून को ग्लोबल पेरेंट्स डे मनाया जाता है. 

पेरेंट्स डे का महत्व

पेरेंट्स डे को मनाने का मकसद बड़ा ही प्यारा और अनोखा है और हो भी क्यों न. आखिर मां और पिता दोनों ही बच्चों के लिए एक तरह से भगवान का ही रूप होते हैं. बच्चों पर बिना मन में कोई भी छल कपट और प्यार की भावना से सबकुछ अपना न्योछावर कर देना पेरेंट ही कर सकते हैं. हर अच्छे और बुरे समय में साथ खड़े रहना. बच्चों के लिए हर वो कोशिश कर उन्हें वह सबकुछ दे देना जिसे उन्होंने अपना कभी माना ही नहीं यह सब कोई और नहीं एक मां बाप ही कर सकते हैं. मां और पिता को जीवन का सबसे बड़ा उपहार माना जाता है. उनकी जगह और कोई नहीं ले सकता. इसलिए भी पेरेंट्स डे को मनाया जाता है. 

ऐसे करें परेंट्स डे सेलिब्रेशन

इस दिन को मनाने (Celebrate Parent's Day) के लिए आप अपने पेरेंट को उनकी पसंद की डिश बनाकर उन्हें लंच या डिनर पर स्पेशल सरप्राइज दें. उन्हें कहीं घूमाने के लिए भी ले जा सकते हैं या तो पिकनिक पर भी पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं. उनकी जरूरत का कोई सामान उन्हें तोहफे में दे सकते हैं. उनकी पसंद की कोई पुरानी मूवी लगाकर साथ में स्नैक पार्टी करते हुए सब साथ में बैठकर देख सकते हैं.

अमेरिका में सबसे पहले 1994 में पैरेंट्स डे मनाना शुरू हुआ था. तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 1994 में कांग्रेस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करके छुट्टी की स्थापना की, जिसने कानून द्वारा राष्ट्रीय माता-पिता दिवस को मंजूरी दी. रिपब्लिकन सीनेटर ट्रेंट लॉट ने "... उत्थान, और बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता की भूमिका का समर्थन करने" के उद्देश्य से कानून पेश किया.

यह समझ में आता है कि जुलाई में नेशनल पैरेंट्स डे मनाया जाता है, यह हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है, जिसमें नागरिकों, शैक्षणिक संस्थानों, संघीय और स्थानीय सरकारों, विधायी निकायों और संगठनों की भागीदारी होती है. अपने बच्चों की परवरिश में माता-पिता की भूमिका को पहचानने, उत्थान करने और समर्थन करने के लिए गतिविधियाँ और कार्यक्रम होते हैं.

माता-पिता दिवस परिषद अनिवार्य रूप से समारोहों के माध्यम से छुट्टी को बढ़ावा देती है. एक उदाहरण पेरेंट्स ऑफ द ईयर अवार्ड है, जो स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक पितृत्व के लिए एक उत्कृष्ट मानक निर्धारित करने वालों को सम्मानित करता है.

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस परंपराएं

मदर्स डे और फादर्स डे की तरह, पेरेंट्स डे वर्ष का एक और समय होता है जब माता-पिता या हमारे जीवन में माता-पिता के रूप में सेवा करने वाले अन्य लोगों को कार्ड, उपहार, फूल, फूड हैम्पर्स और केक उपहार में दिए जाते हैं. एक लोकप्रिय परंपरा पारिवारिक रात्रिभोज या दोपहर का भोजन करना है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान के लिए LoC के पास बंकर बना रहा चीन, खुफिया एजेंसियों ने किया आगाह

अमेरिका में चर्च सेवाओं और सामुदायिक कार्यक्रमों में अनुकरणीय माता-पिता के आंकड़ों के लिए स्थानीय रूप से विशेष घोषणाएं की जाती हैं. पैरेंट्स डे के लिए वार्षिक परंपराओं में हालिया जोड़ रैलियों और उद्घोषणाओं की मेजबानी है, जिसमें अमेरिका के संयुक्त नागरिक अधिकार परिषद जैसे संगठन शामिल हैं.