News Nation Logo
Banner

Toilet भी अकेले नहीं जा सकते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, वहां भी तैनात रहते हैं बंदूकधारी जवान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Doanld Trump) और उनका परिवार 24 फरवरी को दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 23 Feb 2020, 02:19:32 PM
Toilet भी अकेले नहीं जा सकते राष्ट्रपति ट्रंप

Toilet भी अकेले नहीं जा सकते राष्ट्रपति ट्रंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Doanld Trump) और उनका परिवार 24 फरवरी को दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं. उनकी सुरक्षा के लिए भारत के साथ ही साथ अमेरिकी एजेंसियां भी लगी हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कहीं भी जाएं लेकिन उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी केवल एक ही एजेंसी की होती है और उसका नाम है- United States Secret Services.

United States Secret Services राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए हर तरह से तैयार रहती है फिर चाहे वो कैसी भी इमरजेंसी क्यों ना हो. राष्ट्रपति के खून तक की बेहतरीन सप्लाई इनके पास पहले से सुरक्षित होती है ताकि किसी इमरजेंसी के दौरान इसका उपयोग किया जा सके. इसी के साथ ही साथ ये एजेंसी राष्ट्रपति के लिए रोड की क्लीनिंग से लेकर किसी आपात की स्थिति में राष्ट्रपति को निकालने के रास्तों के बारे में भी पहले से सोच के बैठे होते हैं.

यह भी पढ़ें: शाहीन बाग पर हबीबुल्लाह का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा- पुलिस ने रोके रास्ते

भारत ने भी कर रखा है बेहतरीन सुरक्षा इंतजाम
जहां तक भारत में सुरक्षा की बात है तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को VVIP सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है. राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में सीआरपीएफ और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के हाथों में खास मेहमान की सुरक्षा की कमान है.

ट्रम्प की यात्रा की योजना के दौरान, Secret Services, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में वीवीआईपी सुरक्षा विशेषज्ञों के साथ संपर्क बनाए रहेगी. इसी के साथ ही साथ लोकल पुलिस के साथ भी लगातार संपर्क में बनी रहेगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर वर्ग मीटर जमीन पर ट्रंप की फैमिली सुरक्षित रहे. सीक्रेट सर्विसेज अपने साथ हाईटेक कम्युनिकेशन व्यवस्था और खतरे का पता लगाने वाले इंस्ट्रूमेंट्स और बम खोजने वाले स्पेशल ट्रेंड कुत्ते भी लाती है.

इसी के साथ ही साथ सीक्रेट सर्विसेस राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उन खास लोगों की सुरक्षा भी करती है जिनको मुसीबत के समय में राष्ट्रपति के साथ होना चाहिए. साथ ही सीक्रेट सर्विसेस के पास ही 20-kg वजन का Zero Halliburton metal briefcase होता है जिसमें सारे न्यूक्लियर मिसाइल के कोड होते हैं.

यह भी पढ़ें: Mann Ki Baat: अब New India किसी से भी पीछे रहने वाला नहीं, 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम की 5 बड़ी बातें

अकेले टॉयलेट भी नहीं जा सकते राष्ट्रपति

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये सीक्रेट सर्विस के जवान राष्ट्रपति ट्रंप के साथ टॉयलेट में भी जाते हैं. इसमें खास बात ये है कि राष्ट्रपति ट्रंप उन्हें इस समय भी अकेले छोड़ने को नहीं कह सकते हैं.
अब अगर राष्ट्रपति ट्रंप के खास प्लेन यानी कि Boeing VC25s की बात करें तो ये अत्याधुनिक Boeing 747-200 का ही मिलिट्री वैरिएंट है. इस प्लेन में राष्ट्रपति के लिए करीब 370 square metres की जगह होती है.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत ने डीआरडीओ के द्वारा बनाए गए एक एंटी मिसाइल तकनीक को पहले से ही लांच कर दिया है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के स्वागत के लिए बना गेट गिरा, टला बड़ा हादसा

जमीन पर बेहतरीन सुरक्षा

जमीन पर अगर प्रेसिडेंट ट्रंप की सुरक्षा की बात करें तो 9,000-kg की “the Beast” नाम की कार प्रेसिडेंट को कहीं से भी निकालने में सक्षम है. ये एक खास तरीके की कार है जो किसी भी वक्त रक्षा के बड़े उपकरण के रुप में भी बदल सकती है. ये कार हमला करने में भी सक्षम है. इस कार का ड्राइवर भी खास ट्रेंड होता है जो गाड़ी को 180 डिग्री तक मोड सकता है.
ये कार भले ही बड़ी अच्छी लगती है लेकिन एक्सट्रीम कंडीशन में ये काफी आक्रमणकारी बन जाती है. ये कार इतनी ताकतवर है कि ग्रेनेड से हमला किए जाने पर भी इसे कुछ नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: ट्रंप के भारत दौरे पर ट्विटर की नजर, ट्वीट पहले से ज्यादा संतुलित हुए

इतना आता है खर्च
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Freedom of Information Act के 2017 में किए खुलासे के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उड़ने वाले साजों सामान की कीमत का खर्च हर घंटे का खर्च आता है. आपकी जानकारी के बता दें कि भारत की खुफिया विभाग के पास पहले से ही रिपोर्ट आई थी कि राष्ट्रपति ट्रंप के भारत यात्रा पर आतंकियों की भी नजरें हैं.

First Published : 23 Feb 2020, 02:13:05 PM

For all the Latest Specials News, Exclusive News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो