News Nation Logo

भारत दौरे पर आने वाली अमेरिका की फर्स्ट लेडीज, जैकलीन कैनेडी से मेलानिया ट्रंप तक

मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूलों की 'हैप्पीनेस क्लास' (Happyness Class) में शामिल होने जा रही हैं. एक नजर डालते हैं अब तक भारत आई अमेरिकी फर्स्ट लेडीज पर...

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Feb 2020, 12:23:17 PM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • जैकलीन कैनेडी भारत आने वाली पहली फर्स्ट लेडी थीं.
  • पूर्व फर्श्ट लेडी मिशेल ओबामा दो बार भारत दौरे पर आईं.
  • अब मेलानिया ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रही हैं.

नई दिल्ली:  

इन दिनों भारतीय मीडिया में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की दो दिवसीय भारत यात्रा के ही चर्चे हैं. कैसी होगी सुरक्षा, क्या होगी को लेकर मीडिया में खबरों का बाजार गर्म है. इस यात्रा के साथ ही अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) और उनकी बेटी-दामाद क्रमशः इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) और जेरेड कश्नर के नाम भी छाए हुए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) की पत्नी कई लिहाज से खास होती हैं. अक्सर विदेशी दौरों पर वह राष्ट्रपति के साथ जाती हैं. जिस देश के दौरे पर जाती हैं, वहां के राष्ट्राध्यक्षों से मेल-मुलाकात के अलावा वह सामाजिक संगठनों और सरोकारों से जुड़े कार्यक्रमों में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेती हैं. इस कड़ी में मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूलों की 'हैप्पीनेस क्लास' (Happyness Class) में शामिल होने जा रही हैं. एक नजर डालते हैं अब तक भारत आई अमेरिकी फर्स्ट लेडीज पर...

यह भी पढ़ेंः आगरा में राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में लंगूरों को भी किया जाएगा तैनात, ये है वजह

जैकलीन कैनेडी, 1962
अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की पत्नी जैकलीन कैनेडी भारत आने वाली पहली फर्स्ट लेडी थीं. जैकलीन अपनी बहन ली रेड्जविल के साथ भारत दर्शन के लिए आई थीं. अपने इस सफर में जैकलीन ने बच्चों के अस्पताल, गार्डन और राष्ट्रपति भवन समेत कई धार्मिक स्थलों के भी दर्शन किए थे. भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पं जवाहर लाल नेहरू ने स्वागत और उनकी बेटी इंदिरा गांधी ने जैकलीन को होस्ट किया था. जैकलीन ने हाथी की सवारी के अलावा पिचोला तालाब में नाव की सवारी भी की थी. जैकलीन ने इस यात्रा के दौरान गुलाबी रंग की ड्रेस के साथ मोतियों की माला, हील्स, दस्ताने और हैट पहना था.

पैट्रीशिया निक्सन, 1969
अमेरिका के 37वें राष्ट्रपति साल रिचर्ड निक्सन 1969 में अपनी पत्नी पैट्रीशिया निक्सन के साथ भारत दौरे पर आए थे. पैट्रीशिया केवल एक ही दिन के लिए भारत आई थीं. पैट्रीशिया निक्सन ने इस दिन गुलाबी रंग का मिनी स्कर्ट और ब्लेज़र पहना था, साथ ही उन्होंने नीले रंग का स्कार्फ भी गले में लपेटा था.

यह भी पढ़ेंः भारत-अमेरिका संबंध को लेकर क्या है डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका की राय, दूसरी बार इंडिया आ रही हैं

रोजेलिन कार्टर, 1978
अमेरिका के 39वें राष्ट्रपति जिमी कार्टर साल 1978 में अपनी पत्नी रोजेलिन कार्टर के साथ भारत आए थे. जिमी के व्यस्त होने के कारण रोजेलिन ने अकेले ही भारत की कई जगहों पर अपनी अनुपस्थिती दर्ज करवाई. रोजेलिन ने दिल्ली के स्कूल जाकर कई बच्चों से भी मुलाकात की थी. बताया जाता है कि उन्होंने एक गांव के दौरे के समय गांव वालों को तोहफे में टीवी भी भेंट की थी. सबसे पहले वो एयरपोर्ट में सफेद रंग की ड्रेस पहनकर पहुंची थीं. बाद में भारत दर्शन के दौरान उन्होंने ग्रे रंग के ब्लेज़र और स्कर्ट के साथ नीले रंग का स्कार्फ पहना था.

हिलेरी क्लिंटन, 1995 और 1997
साल 1995 में हिलेरी क्लिंटन 12 दिवसीय दक्षिण एशिया के दौरे पर निकली थीं. इसी बीच वह अपनी बेटी चेल्सी क्लिंटन के साथ तीन दिनों के लिए भारत भी पहुंची थीं. भारत आकर उन्होंने महिलाओं के अधिकार और शिक्षा पर भाषण भी दिया था. यहां उन्होंने आगरा के ताजमहल समेत कई जगहों का दौरा किया. हिलेरी गुलाबी रंग के टॉप और लोंग स्कर्ट में ताजमहल पहुंची थीं. इसके 2 साल बाद 1997 में भी हिलेरी मदर टेरेसा के अंतिम संस्कार में शामिल हुई थीं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के नानकपुरा स्कूल का दौरा करेंगी मेलानिया ट्रंप, हैप्पीनेस क्लास में होंगी शामिल

लॉरा बुश, 2006
अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और उनकी पत्नी लॉरा बुश साल 2006 में महज 60 घंटो के लिए भारत आए थे. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति भवन, नोएडा फिल्म सिटी और मदर टेरेसा मिशनरी चैरिटेबल सेंटर का दौरा किया. अंत में दोनो ने राजघाट में महात्मा गांधी को ऋद्धांजलि भी दी. भारत में लॉरा ने ग्रे रंग का कोट और स्कर्ट पहना था.

मिशेल ओबामा, 2010 और 2015
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा साल 2010 और 2015 में भारत पहुंचे थे. साल 2010 के दौरे में मिशेल और बराक मुंबई के स्कूल गए थे. इसके बाद वो साल 2008 में हुए आतंकवादी हमले 26/11 में बचने वालें लोगों से भी मिले थे. मिशेल ने अकेले दिल्ली के नेशनल हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट म्यूज़ियम का भी लुत्फ उठाया था. इस दौरे के दौरान मिशेल ने इंडियन डिजाइनर बीभू मोहापात्रा की बनाई हुई फ्लोरल ड्रेस पहनी थी. मिशेल के भारत आने के कुछ खास लम्हें कैमरों में कैद किए गए जिसमें वो बच्चों के साथ डांस और मस्ती करती हुई नज़र आ रही थीं. 2015 जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति मिशेल ओबामा, बराक ओबामा के साथ भारत दौरे पर आईं थी और गणतंत्र दिवस की परेड़ में शामिल हुईं थी. इस दौरान मिशेल ने काले कलर की कोट पहनी थी.

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप के होटल में परिंदा भी नहीं मार सकता पर, खास सुरक्षा के किए गए इंतजाम

मेलानिया ट्रंप, 2020
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी और दामाद 24 फरवरी को भारत पहुंचने वाले हैं. इस दौरान वो ताजमहल, दिल्ली के स्कूल और अहमदाबाद के स्टेडियम का भी दौरा करेंगे.

First Published : 22 Feb 2020, 06:48:49 PM

For all the Latest Specials News, Exclusive News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.