logo-image

कम उम्र में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले सबसे ज्‍यादा पाकिस्‍तानी पर सचिन तेंदुलकर के आगे सभी बौने

कम उम्र में टेस्‍ट क्रिकेट खेलने वाले पाकिस्‍तानियों का करियर छोटा रहा है. केवल सचिन तेंदुलकर ही एक ऐसे खिलाड़ी निकले जिन्‍होंने न केवल लंबी पारी खेली बल्‍कि कीर्तिमानों का कीर्तिमान बना डाला.

Updated on: 21 Nov 2019, 06:04 PM

नई दिल्‍ली:

टेस्‍ट क्रिकेट में कम उम्र में डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ियों की टॉप 5 में सबसे ज्‍यादा पाकिस्‍तानी हैं. पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने 16 साल 279 दिनों की उम्र में ब्रिसबन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया है. वह सबसे युवा टेस्ट पदापर्ण करने वाले 9वें खिलाड़ी हैं, पता नहीं उनका करियर कितना लंबा चलेगा लेकिन उनसे पहले कम उम्र में टेस्‍ट क्रिकेट खेलने वाले पाकिस्‍तानियों का करियर छोटा रहा है. केवल सचिन तेंदुलकर ही एक ऐसे खिलाड़ी निकले जिन्‍होंने न केवल लंबी पारी खेली बल्‍कि कीर्तिमानों का कीर्तिमान बना डाला.

जहां तक कम उम्र में टेस्‍ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले अन्‍य खिलाड़ियों की बात करें तो पाकिस्‍तान के ही हसन रजा ने 14 साल 227 दिन की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ फैसलाबाद टेस्‍ट में पदार्पण किया था. वहीं मोहम्मद मुश्ताक ने 15 साल 124 दिन की उम्र में वेस्ट इंडीज के खिलाफ लाहौर में डेब्‍यू किया था. जबकि आकिब जावेद ने 16 साल 189 दिन की उम्र में न्यू जीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्‍ट में पदार्पण किया था. आइए जानें इन खिलाड़ियों के करियर के बारे में ...

नसीम शाह (पाकिस्‍तान)

पाकिस्तान क्रिकेट टींम के युवा गेंदबाज नसीम शाह ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट करियर का आगाज किया. महज 15 साल 279 दिन के नसीम ने पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट डेब्यू करते हुए नया इतिहास रचा. नसीम ऑस्ट्रेलिया में सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरे नसीम ने 7 रन बनाए.

हसन रजा (पाकिस्‍तान)

पाकिस्तान के ही हसन रजा ने 14 साल 227 दिन की उम्र में फैसला बाद टेस्‍ट में पदार्पण किया था. उनके सामने टीम थी जिम्बाब्वे की. अक्टूबर 1996 में खेले गए अपने पदार्पण टेस्‍ट में हसन रजा ने 27 रन बनाए. उनका टेस्‍ट करियर ज्‍यादा लंबा नहीं चला. रजा कुल 7 मैचों में 235 रन ही बना पाए और उनका औसत महज 26.11 का है.उन्होंने पाकिस्तान की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह में 2002 में दो हाफ सेंचुरी लगाईं और उच्चतम स्‍कोर 68 रन है. रजा ने आखिरी टेस्‍ट 2005 में इंग्‍लैंड के खिलाफ2005 में लाहौर में खेला.

मोहम्मद मुश्ताक (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के ही मोहम्मद मुश्ताक 15 साल 124 दिन की उम्र में पहला टेस्‍ट वेस्ट इंडीज के खिलाफ लाहौर में खेला. मार्च 1959 में खेले गए इस टेस्‍ट में उन्‍होंने पहली पारी में 14 और 4 रन बनाए. 34 रन दिए और कोई विकेट नहीं झटक पाए. मुस्‍ताक ने कुल 57 टेस्‍ट खेले. उन्‍होंने 39.17 की औसत से 3643 रन बनाए.

यह भी पढ़ेंः Facebook Page से 8 साल के बच्‍चे ने ऐसे जुटा लिया 36 लाख रुपये और कर डाला ये काम

अपने टेस्‍ट करियर में उन्‍होंने कुल 10 शतक और 19 अर्धशतक अपने नाम किए. उनका उच्चतम स्‍कोर 201 है. जहां तक गेंदबाजी का सवाल है तो उन्‍होंने 29.22 रन प्रति विकेट की औसत से 79 झटके. 1979 में पर्थ में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उनका आखिरी टेस्‍ट साबित हुआ.

आकिब जावेद (पाकिस्तान )

पाकिस्तान के ही तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने 16 साल 189 दिन की उम्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में अपनी टेस्‍ट पारी का आगाज किया. फरवरी 1989 में खेले गए इस टेस्‍ट मैच में अकिब का प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा. दोनों पारियों में वो कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए.

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी! शादी पर दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी भारत के इस राज्‍य की सरकार

कुल 22 टेस्‍ट खेलने वाले अकिब जावेद के हिस्‍से में केवल 54 विकेट हैं वो भी 34.70 की औसत से. 1998 में उन्‍होंने अपना आखिरी टेस्‍ट पेशावर में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला. 1992 वर्ल्ड कप जीत और भारत के खिलाफ शारजाह में वनडे हैटट्रिक उनके करियर का हाई पॉइंट रहा. सिर्फ 26 साल की उम्र में उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत हो गया.

सचिन तेंदुलकर (भारत)

भारत रत्‍न सचिन तेंदुलकर ने नवंबर 1989 में 16 साल 205 दिन की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में टेस्‍ट कैप पहनी. पदार्पण टेस्‍ट में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. अपने पहले टेस्‍ट की पहली पारी में वह 15 रन ही बना सके. लेकिन कौन जानता था कि आगे चलकर वह क्रिकेट का भगवान बन जाएंगे. वह अपने नाम इतने रिकॉर्ड कर लेंगे कि दूसरे खिलाड़ियों के लिए इन्‍हें तोड़ना सपना हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः दिन रात का टेस्ट तभी उम्दा जब क्रिकेट आला दर्जे का खेला जाये : तेंदुलकर

मास्‍टर ब्‍लॉस्‍टर सचिन तेंदुलकर ने कुल 200 टेस्‍ट मैच खेले और 15921 रन 53.78 की औसत से बनाए. आज भी टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज हैं. शतकों के मामले में भी सचिन अव्‍वल हैं उन्‍होंने कुल 51 शतक और 68 पचासे ठोके. उनका उच्चतम स्‍कोर नाबाद 248 रन है. नवंबर 2013 में सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्‍ट खेला. अपने गृहनगर मुंबई में उन्‍होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच खेलने के बाद अपना बल्‍ला टांग दिया.