logo-image

कौन है विनय दुबे, जिसने बांद्रा स्टेशन के पास जुटाई हजारों की भीड़, इस पार्टी से है रिश्ता

विनय के फेसबुक अकाउंट में अपलोड फोटोज में से एक में वह मनसे प्रमुख राज ठाकरे के साथ मंच साझा करता दिखाई पड़ता है.

Updated on: 15 Apr 2020, 10:24 AM

highlights

  • विनय दुबे 'चलो घर की ओर' कैंपेन चला रहा था.
  • 40 बसों से भेजने वाला था मजदूरों को घर.
  • एनसीपी और मनसे से है राजनीतिक संबंध.

मुंबई:

कोरोना वायरस (Corona Virus) लॉकडाउन 2.0 की घोषणा होते ही मुंबई में दसियों हजार की भीड़ को इक्ट्ठा करने वाले विनय दुबे (Vinay Dubey) को देर रात पुलिस ने हिरासत में लिया है. पुलिस का कहना है कि विनय दुबे ने ही प्रवासी मजदूरों (Migrants) को गुमराह करके बांद्रा रेलवे स्‍टेशन पर इक्‍ट्ठा किया था. पुलिस ने अनुसार विजय 'चलो घर की ओर' कैंपेन चला रहा था. उसके अपने फेसबुक अकाउंट से एक पोस्‍ट में भी इस बात का जिक्र किया था. हालांकि बाद में पोस्‍ट को हटा दिया गया. पुलिस ने विनय दुबे के खिलाफ धारा-188 और महामारी अधिनियम (Epidemic Act) के तहत केस दर्ज किया है. वहीं इस मामले में पुलिस ने लगभग 1000 लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है.

यह भी पढ़ेंः Lockdown Part 2 : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 20 अप्रैल से मिल जाएंगी इन सेक्‍टरों को छूट

एक आह्वान पर जुटे दसियों हजार
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश में लॉकडाउन की अवधि को 19 दिन के लिए और बढ़ा दिया है. अब देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इसके कुछ ही देर बाद मंगलवार दोपहर मुंबई के बांद्रा रेलवे स्‍टेशन पर लगभग हजार की संख्‍या में दिहाड़ी मजदूर जमा होकर अपने गृहनगर भेजे जाने की मांग करने लगे. उन्हें समझाने के लिए स्थानीय विधायक समेत पुलिस-प्रशासन के पसीने आ गए. इसके बाद भी भीड़ के टस सेमस नहीं होते देख पुलिस को लाठीचार्ज कर उन्हें वहां से हटाना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः तबलीगी जमात के दिल्ली प्रमुख से डर गई क्राइम ब्रांच, जांच फिलहाल ठंडे बस्ते में

'चलो घर की ओर' कैंपेन चला रहा था
पुलिस ने अनुसार आरोपी विनय दुबे 'चलो घर की ओर' कैंपेन चला रहा था. उसने अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर किए गए पोस्ट में इसी बात का जिक्र किया है. मुंबई पुलिस की एफआईआर में विनय दुबे पर लॉकडाउन के बीच लोगों को गुमराह करने का आरोप है.  विनय के फेसबुक अकाउंट पर दी गई जानकारी के मुताबिक वह नवी मुंबई का रहने वाला है. उसने खुद को उद्यमी और सामाजिक कार्यकर्ता बताया है. फेसबुक पर विनय ने कई पोस्ट शेयर किए हैं, इनमें से एक वीडियो में वह कहता सुनाई देता है कि उसने महाराष्ट्र में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए 40 बसों का इंतजाम किया है, ताकि नि:शुल्क इन मजदूरों को उनके मूल घरों तक पहुंचाया जा सके. राज्य सरकारों से इसकी अनुमति मांगी परंतु अभी तक नहीं मिली है.

https://www.facebook.com/vinay.dubey.3701/videos/2975744682488777/

यह भी पढ़ेंः PM Modi ने किया लॉकडाउन का ऐलान, तो BCCI ने IPL 2020 को लेकर क्‍या कहा, जानिए यहां

राज ठाकरे के साथ मंच किया साझा

विनय के फेसबुक अकाउंट में अपलोड फोटोज में से एक में वह मनसे प्रमुख राज ठाकरे के साथ मंच साझा करता दिखाई पड़ता है. इसके अलावा उसकी प्रोफाइल में अपलोड एक फोटो में वह विधानसभा चुनाव की उम्मीदवारी पेश करता हुआ भी दिखता है. बता दें कि मंगलवार को मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई थी. ये सभी मजदूर घर जाने के लिए स्टेशन पहुंचे थे. मजदूरों को उम्मीद थी कि लॉकडाउन खत्म हो जाएगा. उन्हें हटाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था.

यह भी पढ़ेंः पकड़ा गया बांद्रा रेलवे स्टेशन पर हजारों की भीड़ जमा करने का मास्‍टरमाइंड, 1000 लोगों पर एफआईआर

राजनेताओं से करीबी संबंध
राज ठाकरे के साथ मंच साझा करने अलावा भी विनय दुबे के राजनेताओं से अच्छे संबंध हैं. दरअसल दुबे ने अपने ट्विटर अकाउंट कुछ ट्वीट किए हैं. इनमें से एक में सत्ताधारी पार्टी की सहयोगी एनसीपी के नेताओं से उसकी करीबी झलकती है. एक ट्वीट में वह कहता है कि उसके पिता ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए महाराष्ट्र सरकार को अपने जीवन की सारी पूंजी का एक हिस्सा दान कर दी. उसने इसे स्वीकारने के लिए गृह मंत्री अनिल देशमुख के साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का आभार भी जताया है.