logo-image

वैज्ञानिकों ने ग्रीनलैंड में कैसे खोजा दुनिया का सबसे उत्तरी द्वीप  

ग्रीनलैंड एक विशाल स्वायत्त आर्कटिक क्षेत्र है जो डेनमार्क के अंतर्गत आता है.

Updated on: 28 Aug 2021, 06:48 PM

highlights

  • ग्रीनलैंड एक विशाल स्वायत्त आर्कटिक क्षेत्र है जो डेनमार्क के अंतर्गत आता है
  • कुछ वैज्ञानिक ओडाक द्वीप की यात्रा पर निकले थे
  • क्यूकर्टाक अवन्नारलेक का अर्थ है सबसे उत्तरी द्वीप

:

ग्रीनलैंड हाल के वर्षों में कई बार सुर्खियों में रहा है.अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2019 में कहा था कि अमेरिका इस क्षेत्र को खरीद सकता है. तब ट्रम्प के बयान को "बेतुका" विचार बताते हुए डेनमार्क ने तुरंत खारिज कर दिया था. लेकिन ग्रीनलैंड के भविष्य से अंतर्राष्ट्रीय हित जुड़ा है. वैज्ञानिकों के एक समूह का कहना है कि दुनिया के सबसे उत्तरी द्वीप ग्रीनलैंड के तट की खोज उन्होंने भाग्य से   की है, वे मानते हैं कि ग्रीनलैंड के तट दुनिया का सबसे उत्तरी द्वीप हैं.

जुलाई माह में वैज्ञानिकों ने नमूने एकत्र करने के लिए उड़ान भरी तो उन्होंने सोचा था कि यह ओडाक द्वीप था, जिसे 1978 से जाना जाता है. लेकिन जब उन्होंने आर्कटिक द्वीपों के पंजीकरण के प्रभारी अधिकारी डेनिश से अपनी स्थिति की जांच की, तो वे 800 मीटर (2,625 फीट) आगे उत्तर में थे.

वैज्ञानिकों का कहना है कि 60X30m द्वीप उत्तरी ध्रुव पर भूमि का निकटतम बिंदु है. ग्रीनलैंड एक विशाल स्वायत्त आर्कटिक क्षेत्र है जो डेनमार्क के अंतर्गत आता है.

कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में आर्कटिक स्टेशन ग्रीनलैंड के वैज्ञानिक मोर्टन रैश ने बताया, "द्वीप की खोज डेनिश-स्विस अनुसंधान अभियान के दौरान की गई थी, जिसका मैं समन्वय कर रहा था।"

"हम कई अन्य चीजों के अलावा ओडाक द्वीप की यात्रा करना चाहते थे, जिसे पहले सबसे उत्तरी द्वीप के रूप में जाना जाता था."

राश ने कहा कि उनकी टीम "इस बहुत ही चरम उच्च वातावरण में जीवन के अनुकूल होने वाली नई प्रजातियों की तलाश के लिए द्वीप का नमूना लेना चाहती थी."

"हम एक छोटे हेलीकॉप्टर में छह लोग थे, और जब हम ओडाक द्वीप की स्थिति में पहुंचे, तो हमें वह नहीं मिला," उन्होंने कहा, दुनिया के उस हिस्से में नक्शे बहुत सटीक नहीं थे.

यह भी पढ़ें:यांगून क्षेत्र में फरवरी से अब तक 600 से अधिक खदान विस्फोट हुए

"तो हमने अभी द्वीप की खोज शुरू की है. कुछ बहुत ही रोमांचक क्षणों के बाद, हम सभी तरफ समुद्री बर्फ से घिरे मिट्टी, हिमोढ़ और बजरी के एक अजीब अनियंत्रित गुच्छा पर उतरे - यह बहुत अनुकूल जगह नहीं है.

"अभियान और इस विषय पर विशेषज्ञों के साथ कई चर्चाओं के बाद, हमें अब एहसास हुआ है कि हमने दुर्घटना से वास्तव में दुनिया के सबसे उत्तरी द्वीप की खोज की है."

राश ने बताया कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह "कोई बड़ी बात नहीं है."

"लेकिन, एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण से निश्चित रूप से पृथ्वी पर उन छह लोगों में से एक होना मज़ेदार है, जिनके पास दुनिया के सबसे उत्तरी बिंदु पर मैले हुए जूते हैं."

वैज्ञानिक अब चाहते हैं कि इस द्वीप का नाम क्यूकर्टाक अवन्नारलेक (Qeqertaq Avannarleq) रखा जाए, जिसका ग्रीनलैंडिक में अर्थ "सबसे उत्तरी द्वीप" है.