logo-image

EXLUSIVE : प. बंगाल के किसानों से मिलेंगे टिकैत, NHAI को भी दे रहे धमकी

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि वो पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले वहां का भी दौरा करेंगे. टिकैत ने ये भी कहा कि वो पश्चिम बंगाल के किसानों से मुलाकात कर उनका भी हाल चाल जानेंगे कि वहां की सरकार चुनावी घोषणा पत्र पर क्या काम कर रही है.

Updated on: 17 Feb 2021, 02:29 PM

highlights

  • राकेश टिकैत जाएंगे पश्चिम बंगाल
  • कल से किसानों का रेल रोको आंदोलन
  • राकेश टिकैत ने दी NHAI को धमकी

नई दिल्ली:

दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन लगातार जारी है 18 फरवरी यानी कल किसान पूरे देश में किसान रेल रोको आंदोलन करेंगे उसको लेकर किसान अभी से विचार-विमर्श कर रहे हैं. आपको बता दें कि गाजीपुर बॉर्डर फ्लाईओवर के नीचे बैठकर किसान नेता इस बात पर विचार विमर्श भी कर रहे हैं कि कल कहां-कहां रेल को रोका जाएगा किसानों से बातचीत पर किसान यह कहते नजर आए 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक ट्रेन रोकी जाएंगी इस दौरान यात्रियों को माला पहनाई जाएगी साथ ही जो यात्री ट्रेन में सवार है उनको पानी दूध भी पिलाया जाएगा. 

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि वो पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले वहां का भी दौरा करेंगे. टिकैत ने ये भी कहा कि वो पश्चिम बंगाल के किसानों से मुलाकात कर उनका भी हाल चाल जानेंगे कि वहां की सरकार चुनावी घोषणा पत्र पर क्या काम कर रही है. हमारे संवाददाता हिमांशु शर्मा ने किसान नेता राकेश टिकैत से ऐसे ही कुछ मुद्दों पर बातचीत की आइए आपको बताते हैं कि इस दौरान राकेश टिकैत ने हमारे संंवाददाता के सवालों के क्या-क्या जवाब दिए.

पूरे इंटरव्यू को देखने के लिए क्लिक करें

आप पर बिजली चोरी के आरोप लग रहे हैं?

राकेश टिकैत ने कहा कि गाजीपुर बॉर्डर पर बिजली कनेक्शन दे दिया जाए जो बिल होगा हम देगें. एनएचएआई वालों ने किसानों की बहुत पैसे ले लिए हमें यहां पर बिजली का मीटर दे दिया जाए.

क्या दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे बनाने में देरी किसान आंदोलन की वजह से हो रही है?

राकेश टिकैत ने कहा वह यहां नहीं बन रहा वह आगे बन रहा है एनएचएआई जो खत लिख रहा है वह हमें दिखाएं हम बात करेंगे. 

आप तो विद्युत सलाहकार समिति के सदस्य हैं फिर बिजली कनेक्शन के लिए दिक्कत क्या है?

राकेश टिकैत ने कहा हमें जानकारी नहीं कि हम सदस्य हैं या नहीं

18 फरवरी को रेल रोको आंदोलन पर आपकी क्या तैयारी है?

राकेश टिकैत ने कहा रेल तो चल ही नहीं रही एक आधी जो रेल आएगी उस पर माला गिराएंगे और उससे कहेंगे और दूसरी रेल भी लेकर आएं.

BJP के सीनियर नेतृत्व ने बैठक की जिसमें सभी विधायकों और सांसदों से कहा कि वो अपने-अपने क्षेत्रों में जाएं और किसानों को नए कृषि कानूनों के बारे में बताएं इस पर क्या कहेंगे?

राकेश टिकैत ने कहा यह कोई एक बिरादरी का आंदोलन नहीं यह किसानों का आंदोलन है.

सरकार क्या इसको एक बिरादरी समझ कर देख रही है?

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार तोड़ना चाहती है.

वेस्ट बंगाल में चुनाव है क्या आप वहां भी जाएंगे?

राकेश टिकैत ने कहा कि 5 मार्च के बाद वहां भी जाएंगे वहां का प्रोग्राम भी बनाएंगे वहां चुनाव हैं तो वहां पर भी एमएसपी पर धान की खरीद हो रही है या नहीं जाकर पता करना पड़ेगा. जो पार्टी चुनाव लड़ेंगे उनके घोषणा पत्र भी तो देखने पड़ेंगे.

क्या बातचीत से ही सरकार किसानों की समस्याओं का समाधान कर देगी?

राकेश टिकैत ने कहा बातचीत से ही समाधान होगा बातचीत होने चाहिए एक आध महीने में सरकार सुन लेगी.

अगर सरकार के कहने पर एनएचएआई आप लोगों को हटाने की कोशिश करेगी तब आप क्या करेंगे?

इस सवाल के जवाब में किसान नेता राकेश टिकैत ने एनएचएआई को धमकी देते हुए कहा कि एनएचआई गलत फितूर में ना रहे अपना दिमाग ठीक कर ले उसके हर जगह टोल टैक्स है सड़कें हैं अगर वो किसानों के मामले में ज्यादा चिट्ठी-पत्री करेंगे तो वह सब फ्री करा दिए जाएंगे.