logo-image

EXLUSIVE: कोरोना महामारी के बाद दिल्ली का बजट सबसे बड़ी चुनौती थाः सिसोदिया

मनीष सिसोदिया ने शिक्षा बजट के लिए 16377 करोड़ रुपये का ऐलान किया. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार का ये बजट वित्तीय वर्ष 2014-15 के 30,940 करोड़ के दोगुने से अधिक है.

Updated on: 10 Mar 2021, 07:02 PM

highlights

  • न्यूज नेशन पर बोले डिप्टी सीएम सिसोदिया
  • दिल्ली का बजट पेश करना बड़ी चुनौती था
  • कोरोना महामारी के बाद ऐसा बजट बड़ा चैलेंज
  • नई दिल्ली:

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) ने मंगलवार को दिल्ली सरकार के 16377 करोड़ रुपये का बजट (Delhi Government Budget)  का ऐलान किया. इस बार दिल्ली का बजट पिछले बजट की तुलना में दिल्ली का बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया ने शिक्षा बजट के लिए 16377 करोड़ रुपये का ऐलान किया. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार का ये बजट वित्तीय वर्ष 2014-15 के 30,940 करोड़ के दोगुने से अधिक है. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बुधवार को न्यूजनेशन से बातचीत करते हुए बताया कि दिल्ली के इस बड़े बजट को पेश करने से पहले सरकार ने किन-किन बातों पर ध्यान दिया था. 

    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने न्यूज नेशन से बातचीत में बताया कि यह बजट बहुत चुनौती भरा था. उन्होंने कहा कि कोरोना काल के बाद दिल्ली की इकॉनोमी भी डाउन थी, टैक्स कलेक्शन भी कम हो गया था. दिल्ली सरकार जितने टारगेट के बारे में सोचती थी उतना तो नहीं मिला फिर भी 6% ग्रोथ के साथ हमने दिल्ली सरकार का ये बजट तैयार किया है. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि उन्होंने कोविड महामारी के बाद दिल्ली सरकार का बजट तैयार करते समय किन-किन बातों को ध्यान में रखा था. 

    • डिप्टी सीएम सिसोदिया ने बताया कि हमने दिल्ली के लोगों को वातावरण दिया, लोगों की कमाई - आमदनी का वातावरण बनाया. दिल्ली के लोगो की कमाई देश की तुलना में 3 गुना है ,सरकार ने लोगो को इजी ऑफ लीविंग की सुविधा दी जो पैसा लोगो को हमारी योजनाओं से बचा वो  बाज़ार में खर्च कर रहे है. जब तिरंगा होता है या राष्ट्रगान होता है तो देश भक्ति की भावना आती है इसलिए 500 झंडे लगवाएंगे
    • अच्छे स्कूल बनवाना ,अच्छे रिजल्ट लाना हांसिल होगया लेकिन बड़े चेंजेस जो बच्चे में चहते है की वो कट्टर देशभक्त हो ,अच्छा नागरिक हो ,वो सिर्फ जॉब सीकर ना बने नॉकरी क्रिएट करे ये अपेक्षा पूरी हो उसपर काम कर रहे है
    •  भाजपा की देशभक्ति का मुझे नही पता ,हमारे लिए धर्मो में झगड़े मिटाना ,महिलाओं की इज़्ज़त करना ,जातियों में भेदवाव ना करना देशभक्ति है,भ्रष्टाचार ना करे ये देश भक्ति है भाजपा तय करे वो किसीकी बात कर रहे है
    •  फ्री वैक्सीन की ज़रूरत है,दिल्ली में ऐसे परिवार भी ही जिनके लिए 250 रुपये खर्च करना बड़ी बात नही है पर कुछ परिवार है जिनके लिए घर के 4 सदस्यों पर 1000 खर्चना बहुत भारी है तो सरकार ने फ्री वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया जो अफ़्फोर्ड कर सकता है वो प्राइवेट में जा सकता है.
    • हेल्थ कार्ड पर चर्चा चल रही थी ,जिसमे आपकी पूरी जानकारी पुराने बीमारियों की उसमे होगी डॉक्टर उस कार्ड के ज़रिए सारी जानकारी ले लेगा.
    • सपने देखने चाहिए,सिर्फ मुर्दे सपने नही देखते ,आज हम 2047 की बात कर रहे है, नही पता की 2047में हम हों ना हो,रहे तो कहा हो लेकिन 2047 में देश कैसे होना चाहिए ये तो ज़रूर सपना देखना चाहिए . आज़ादी के सो साल पर हम ओलंपिक की तैयारी कर रहे हो,हम दिल्ली में सिंगापुर के बराबर per capital इनकम पर बैठे हो ये बजट इसका विजन है.
    • हमने 5 साल में किया है ,स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर में हमने वर्ल्ड वलास का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया ही लिमिटेड संसाधनों में.काम होते है बस नियत होनी चाहिए.
    • शिक्षा बहुत बड़ी देशभक्ति का काम है,इसलिए हम शिक्षा पर खर्च करते है एक बार बच्चे पढ़ा दो ,बच्चे तरक्की अपने आप करते है इसलिए शिक्षा का इतना बजट रखा है,जो बजट में कहा है वो करेंगे
    • विपक्ष के इसी रवैये की वजह से दिल्ली में कोई बस नही आई,विपक्ष का काम सवाल उठाना है हमने गलती की होगी हमें भुगतना पड़ेगा ,हमारा काम ईमानदारी से कम करना है विपक्ष ही चिल्लाता रहेगा.
    • इलेक्ट्रिक वेहीकल का भी हमने सपना देखा है कि 2047 तक सभी 100%  वेहिकल्स EV हो जाये,अभी ये वक्त आ जाये कि 25% वेहीकल EV हो जाये हमने 3 महीने बनाई पालिसी में दिल्ली में जो वाहनों में EV का शेयर 0 .2  था वो 2.2 हो गया है 
    • E - व्हीकल लाना, हॉट स्पॉट लगना स्मोक टावर लगाना प्रदूषण कम करने के लिए ही कदम है.