logo-image

कोरोना पर चीन ने दुनिया से छुपाया मौत का आंकड़ा, 1 करोड़ 50 लाख मरे? जानें क्यों

चीन ने कोरोना वायरस से मौत पर दुनिया से झूठ बोला है. चीन से जो आंकड़ा दिया है असल हकीकत उससे कहीं अधिक हैं. मीडिया रिपोर्ट चीन में एक करोड़ से अधिक मौत का दावा कर रहे हैं.

Updated on: 17 Apr 2020, 04:10 PM

वुहान:

कोरोना वायरस को लेकर पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है. वैज्ञानिकों को इसकी वैक्सीन और दवा खोजने में अभी तक कामयाबी हाथ नहीं लगी है. कोरोना वायरस चीन से दुनिया में फैला है. चीन के वुहान शहर के मछली बाजार में काम करने वाली एक महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई. बताया जा रहा है कि इसी से पूरे वुहान में कोरोना वायरस फैला. चीन में कोरोना वायरस इस कदर तेजी से फैला कि लोगों को संभलने का मौका तक नहीं मिला. चीन में हालत यह थी कि उसे रातोंरात अस्थाई अस्पताल बनाना पड़ा. अब जो तथ्य सामने आ रहे हैं वह हैरान करने वाले हैं. चीन ने दुनिया को कोरोना वायरस से सिर्फ 4632 मौत का आकंड़ा दिया है. मीडिया रिपोर्ट चीन में एक करोड़ से अधिक मौत का दावा कर रहे हैं.

चीन में स्वतंत्र नहीं मीडिया
सभी जानते हैं कि चीन में मीडिया पूरी तरह स्वतंत्र नहीं है. यह सरकारी की देखरेख में ही काम करता है. ऐसे में जो सरकार चाहती है वहीं चीन की मीडिया में दिखाया जाता है. चीन दावा कर रहा है कि उसने कोरोना वायरस पर पूरी तरह काबू कर लिया है. यहां तक कि वुहान शहर में लॉकडाउन भी खत्म कर दिया है. अब जो जानकारी सामने आ रही हैं उन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

आधी रात को उठाई जाती है लाशें
लोगों ने कई वीडियो शेयर कर दिखाया है कि चीन में रात के अंधेरे में लोगों की लाशों को ले जाया जाता है. वीडियो में दिखता है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों की लाश को एक बैग में रखकर ले जाती है. इससे लोगों का शक और बढ़ता जा रहा है. 

दो महीने में कम 1.5 करोड़ एक्टिव मोबाइल यूजर
चीन में तीन प्रमुख मोबाइल कंपनियां हैं. इन मोबाइल कंपनियों की जो रिपोर्ट सामने आ रही है वह सच में हैरान करने वाली है. जनवरी 2020 से पहले हर महीने इसने ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही थी पर जनवरी से मार्च के बीच इसके 1 करोड़ 50 लाख लाख से ज्यादा एक्टिव ग्राहक गुम हो गए. 80 लाख से ज्यादा ऐसे लोग जो रोज मोबाइल नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे थे वो अब कहां हैं किसी को नहीं पता, वो एक्टिव यूजर थे पर उनके मोबाइल अब बंद हैं. 

वुहान शहर के अपार्टमेंट में पसरा सन्नाटा
चीन में वुहान काफी बड़ा शहर माना जाता है. इसी शहर में कोरोना वायरस का सबसे पहले हमला हुआ. वुहान शहर जो कभी रात भर रंगीन लाइटों से जगमगाता था. अब जो वीडियो सामने आ रहे हैं उनमें वुहान में सन्नाटा पसरा दिखाई देता है. चीन की इसी हकीकत को मशहूर यूट्यूबर जेनिफर जेंग ने वीडियो शेयर करते हुए दिखाया कि कई अपार्टमेंट में सिर्फ एक दो लोग ही दिखाई दे रहे हैं. वुहान शहर और उसके आसपास अब कई घरों में रात को लाइट भी नहीं जलती, जबकि बिजली वितरण में कोई समस्या नहीं है और पहले यहां लाइट जला करती थी.

मोबाइल कंपनियों के डाटा को शेयर करते हुए उन्होंने दावा किया कि सत्य है कि कई लोग 1 से ज्यादा मोबाइल रखते है, पर अगर 1 करोड़ 50 लाख एक एक्टिव नंबर अब बंद हो चुके हैं तो भी मरने वालों की संख्या लाखों में ही है, अगर हर शख्स 2 मोबाइल इस्तेमाल कर रहा था तो कम हुए लोगों की संख्या 75 लाख होती है, और अगर हर शख्स 4 नंबर भी इस्तेमाल कर रहा था तब भी कम हुए लोगों की संख्या 37 लाख 50 हजार की है.