logo-image

गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से हटे, फिर भी बड़े 'हीरो' वाली पिक्चर अभी बाकी है दोस्त...

17 अक्टूबर को कांग्रेस के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है. यह अलग बात है कि अभी तक कौन बनेगा अध्यक्ष को लेकर संशय बरकरार है. इसकी वजह है परोक्ष-अपरोक्ष दावेदार.

Updated on: 29 Sep 2022, 08:16 PM

highlights

  • कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष चुनाव के नामांकन की अंतिम तारीख 30 सितंबर
  • दिग्विजय सिंह और शशि थरूर 30 को ही दाखिल करेंगे अपना नामांकन
  • कितने नेता दौड़ में यह तस्वीर साफ हो सकेगी 8 अक्टूबर को ही 

नई दिल्ली:

गुरुवार को चले नाटकीय घटनाक्रम के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा कर दी कि वह कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने यह बयान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से उनके 10 जनपथ आवास पर मुलाकात के बाद दिया. इसके साथ ही उन्होंने इस हफ्ते की शुरुआत में सूबे के विधायकों की सामूहिक बगावत के लिए माफी भी मांगी. अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का यह बयान कांग्रेस के एक और दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के उस बयान के बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने जा रहे हैं. दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने कहा कि वह शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) पद के चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इस खेल की शुरुआत राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के राजनीतिक संकट गहराने के साथ हुई. गौरतलब है कि गहलोत समर्थक विधायकों ने पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के उत्तराधिकारी बतौर स्वीकार करने से इंकार कर दिया. इसके साथ ही उन्होंने स्पीकर सीपी जोशी को अपना इस्तीफा भी सौंप दिया. गहलोत समर्थक विधायकों का कहना था कि सीएम पद की जिम्मेदारी गहलोत खेमे के ही किसी विधायक को दी जानी चाहिए. हालांकि गहलोत ने इस बगावत के पीछे अपना हाथ होने से इंकार करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे से माफी भी मांगी, जो केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर अजय माकन के साथ राजस्थान पहुंचे थे. अब जब अशोक गहलोत कांग्रेस के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष की दौड़ से बाहर हो चुके हैं तो बेहद कम चेहरे ही बचे हैं, जो इस पद की दौड़ में शामिल हैं. आइए डालते हैं इन परोक्ष-अपरोक्ष चेहरों पर एक नजर

दिग्विजय सिंह
कांग्रेस के इस खांटी नेता ने गुरुवार को घोषणा कि वह कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह उनका अपना निर्णय है और इस बारे में उन्होंने गांधी परिवार से कोई राय मशवरा नहीं किया है. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी मुख्यालय से नामांकन पेपर हासिल किए. उनके कहे अनुसार वह शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. हालांकि इसके पहले यह चर्चा जोरों पर थी कि राजस्थान के नाटक के बाद पार्टी आलाकमान ने ही उन्हें दिल्ली तलब किया है.  

शशि थरूर
ताजा जानकारी के अनुसार तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी शुक्रवार को ही नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की घोषणा अशोक गहलोत का नाम सामने आते ही कर दी थी और बीते शनिवार ही कांग्रेस पार्टी मुख्यालय जाकर नामांकन पत्र हासिल कर लिया था. भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर का दावा है कि उन्हें पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्थन हासिल है, जो चाहते हैं कि वह कांग्रेस पार्टी में शीर्ष पद पर अपना दावा करें. हालांकि उनके दावे की असली परीक्षा तो शनिवार बीत जाने के बाद ही होगी. 

यह भी पढ़ेंः  भारत से 'पिनाका' लिया आर्मेनिया ने, 'पिनक' रहा अजरबैजान और उसका दोस्त पाकिस्तान

वे नेता जो चुनाव लड़ने की बात को खारिज कर चुके हैं... फिर भी
मल्लिकार्जुन खड़गे
कांग्रेस के एक और दिग्गज नेता जो राज्य सभा में विपक्ष के नेता भी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अगर गांधी परिवार उनसे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए कहता है तो वह पीछे नहीं हटेंगे. खड़गे के एक करीबी और नेहरू-गांधी परिवार के प्रति निष्ठावान एक अन्य कांग्रेसी नेता का कहना है कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष से कहा है, 'पार्टी नेतृत्व जो भी निर्णय लेगा. वह उन्हें स्वीकार होगा'.

पवन बंसल
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव प्रभारी वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने मंगलवार को कहा था कि पवन बंसल ने पार्टी मुख्यालय से दो सेट नामांकन पत्र लिए हैं. हालांकि मधुसूदन मिस्त्री यह स्पष्ट नहीं बता सके कि पवन बंसल ने ये नामांकन पत्र अपने लिए हासिल किए हैं या किसी और के लिए. हालांकि बसंल ने बाद में पार्टी के शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की संभावनाओं को सिरे से खारिज कर दिया.

कमलनाथ
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को इसी सप्ताह की शुरुआत में ऐन राजस्थान संकट के बीच दिल्ली तलब किया गया था. उन्होंने सोमवार को गांधी परिवार से मुलाकात की और इसके बाद 10 जनपथ के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की बात को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने पत्रकारों से दो-टूक अंदाज में कहा, 'मुझे इसमें कतई कोई रुचि नहीं है'.

ये नाम भी साबित हो सकते हैं छुपा रुस्तम
कांग्रेस के गलियारों में अगले पार्टी अध्यक्ष कुछ नाम और तैर रहे हैं. इनमें भी मुकुल वासनिक, सुशील कुमार शिंदे और कुमारी शैलजा

यह भी पढ़ेंः उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर की 600 करोड़ रुपए की पुनर्विकास योजना आखिर है क्या...

पूरी पिक्चर साफ होगी 8 अक्टूबर को 
गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी के अगले अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है. इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर शाम 5 बजे की है. उसी दिन पार्टी अध्यक्ष पद की दौड़ में बचे नेताओं के नामों की घोषणा कर दी जाएगी. प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के साथ ही अगर जरूरत पड़ेगी तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा, जिसका परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा.