News Nation Logo

AyodhyaVerdict: अयोध्या विवाद सुलझाने की हुई थीं ये 8 बड़ी नाकाम कोशिशें, अब फैसले की घड़ी

AyodhyaVerdict: अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Dispute) को सुलझाने की बीते 30 साल में 8 कोशिशें हुईं देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट 17 नवंबर से पहले अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Dispute) में फैसला (Ayodhya Verdict) देने वाली है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 08 Nov 2019, 09:24:04 PM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्‍ली:

Ayodhya Verdict: अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Dispute) को सुलझाने की बीते 30 साल में 8 कोशिशें हुईं, लेकिन ये सभी नाकाम रहीं. 1986 में पहली बार तब के कांची कामकोटि शंकराचार्य ने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से बातचीत की लेकिन वो किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई. इसके बाद पीएम रहे चंद्रशेखर, पीवी नरसिम्हाराव, अटल बिहारी वाजपेयी के समय भी कोशिशें हुईं. इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच के फैसले (Ayodhya Verdict) के बाद अब देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट 17 नवंबर से पहले अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Dispute) में फैसला (Ayodhya Verdict) देने वाली है. आइए जानें इस फैसले (Ayodhya Par Faisala) से पहले कई सौ साल पुराने इस विवाद का सुलझाने की वो कौन सी 8 नाकाम कोशिशें हो चुकी हैं..

  1. 1986 : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य और मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रेसिडेंट अली मियां नदवी के बीच बातचीत हुई. लेकिन वो किसी नतीजे पर नहीं पहुंची.
  2. 1990 : तब पीएम रहे चंद्रशेखर ने दोनों (हिंदू-मुस्लिम) समुदायों के बीच गतिरोध तोड़ने की कोशिश की. ये बातचीत उस वक्त टूट गई, जब वीएचपी वालंटियर्स पर मस्जिद के एक हिस्से को तोड़ने का आरोप लगा.
  3. दिसंबर 1992 : बाबरी मस्जिद ढांचे को गिराए जाने (6 दिसंबर, 1992) के 10 दिन बाद पीएम रहे पीवी नरसिम्हाराव ने जस्टिस लिब्रहान की अगुवाई में एक जांच कमीशन का गठन किया. कमीशन ने 17 साल बाद 2009 में अपनी रिपोर्ट पेश की. इसे सही मायने में सुलह की कोशिश माना जा सकता है. हालांकि इसका भी कोई नतीजा नहीं निकला.
  4. जनवरी 1993 : नरसिंह राव सरकार ने 3 जनवरी 1993 को विवादित स्थल और उसके आस पास की 67एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया और रामालय ट्रस्ट बनाकर इस भूमि पर मंदिर, मस्जिद पुस्तकालय और संग्रहालय बनाने की घोषणा की. उस वक्त मौलाना वहीउद्दीन ने मुसलमानों को मस्जिद से दावा छोड़ने की सलाह दी थी लेकिन बात नहीं बनी. इसके बाद भी छिटपुट स्तर पर कोशिशें जारी रहीं
  5. जून 2002 : अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने ऑफिस में एक अयोध्या सेल बनवाई और उसमें पार्टी के सीनियर पदाधिकारी शत्रुघ्न सिंह को अप्वाइंट किया. सेल को इसलिए बनाया गया था ताकि वह हिंदू और मुस्लिम लीडर्स से बात कर सके. लेकिन ये कोशिश भी कामयाब नहीं हो पाई.
  6. अप्रैल 2015 : ऑल इंडिया हिंदू महासभा के प्रेसिडेंट स्वामी चक्रपाणि और मुस्लिमों की ओर दायर पिटीशंस की अगुआई करने वाले मोहम्मद हाशिम अंसारी के बीच मुलाकात हुई. हालांकि इस मुलाकात के बाद कोई खास पहल नहीं हुई. अंसारी ने हनुमान गढ़ी मंदिर के महंत ज्ञान दास से बातचीत की शुरुआत की. इसमें प्लान था कि विवादित 70 एकड़ की जमीन पर मंदिर और मस्जिद बनाई जाए. दोनों के बीच 100 फीट की दीवार रहेगी.
  7. मई 2016 : ऑल इंडिया अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने अंसारी के साथ मुलाकात की. बातचीत आगे बढ़ती, इसके पहले ही अंसारी का निधन हो गया.
  8. नवंबर 2016 : हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस पलक बसु ने कोर्ट के बाहर सेटलमेंट का सुझाव रखा. इसमें 10 हजार हिंदू और मुसलमानों के साइन किया हुआ प्रपोजल फैजाबाद कमिश्नर के सामने रखा गया. सेटलमेंट के लिए सारे डॉक्युमेंट सुप्रीम कोर्ट में रखे जा चुके हैं.
  9. मार्च 2017 : सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर मसले का हल आपसी बातचीत के जरिए करने को कहा. ये कहा कि कोर्ट मीडिएटर बनने को तैयार 
  10. 8 मार्च 2019 : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Dispute) का समाधान बातचीत से तलाशने के लिए तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल का गठन किया गया था. इसकी अगुआई रिटायर्ड जस्टिस फकीर मोहम्मद इब्राहिम कलीफुल्ला कर रहे थे. बाकी दो सदस्य वकील श्रीराम पंचु और आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर थे. पैनल को आठ सप्ताह का वक्त दिया गया था और चार सप्ताह में प्रोग्रेस रिपोर्ट मांगी गई थी.

यह भी पढ़ेंः क्‍या आप जानते हैं अयोध्‍या का इतिहास, श्रीराम के दादा परदादा का नाम क्या था?

यह भी पढ़ेंः History Of Ayodhya: क्‍या आप जानते हैं भगवान श्रीराम के पुत्र लव-कुश के नाती-पोतों का नाम?

यह भी पढ़ेंः Ayodhya Verdict: अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट दे सकता है 17 से पहले फैसला, 18 से संसद सत्र, जानें 1528 से 1992 तक की घटनाएं

यह भी पढ़ेंःAyodhyaVerdict: सुप्रीम कोर्ट कैसे पहुंचा अयोध्‍या विवाद, जानें अब तक क्या-क्‍या हुआ

For all the Latest Specials News, Exclusive News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 08 Nov 2019, 04:52:16 PM