logo-image

जूम का लाइव कैप्शनिंग फीचर अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध

जूम का लाइव कैप्शनिंग फीचर अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध

Updated on: 26 Oct 2021, 07:10 PM

नई दिल्ली:

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम ने घोषणा की है कि वह अपने सभी फ्री यूजर्स के लिए अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर के पेड वर्जन से लाइव क्लोज्ड कैप्शनिंग सर्विस जोड़ रहा है।

जूम वीडियो कॉल के दौरान स्वचालित कैप्शनिंग प्रदान करने वाली यह सुविधा सशुल्क जूम मीटिंग और जूम वीडियो वेबिनार अकाउन्ट्स के लिए भी उपलब्ध है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हर कोई जूम का उपयोग करके सफलतापूर्वक कनेक्ट, संचार और भाग ले सकता है। उचित एक्सेसिबिलिटी टूल के बिना, विकलांग लोगों को वीडियो संचार समाधानों का उपयोग करते समय जबरदस्त बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो सभी के लिए सुलभ है।

ऑटो-जेनरेटेड कैप्शन वर्तमान में अंग्रेजी में उपलब्ध हैं, और फर्म भविष्य में उन्हें अन्य भाषाओं में विस्तारित करने की योजना बना रही है।

क्लोज्ड कैप्शनिंग को सक्षम करने के लिए बस जूम वेब पोर्टल में साइन इन करना होगा, सेटिंग विकल्प पर नेविगेट करना होगा और मीटिंग टैब पर क्लिक करना होगा। इन मीटिंग के तहत, कोई इसे सक्षम या अक्षम करने के लिए क्लोज्ड कैप्शनिंग टॉगल पर क्लिक कर सकता है।

कंपनी ने व्हाइटबोर्ड फीचर सहित कुछ अन्य बड़े बदलावों की भी घोषणा की है।

इस वर्ष के अंत में प्रत्याशित जूम व्हाइटबोर्ड, अधिक आकर्षक और सुव्यवस्थित मीटिंग अनुभव प्रदान करते हुए उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला में सहज सहयोग को सक्षम करेगा।

उपयोगकर्ता वर्चुअल व्हाइटबोर्ड के साथ वैसे ही इंटरैक्ट करने में सक्षम होंगे जैसे आप व्यक्तिगत रूप से करते हैं।

कंपनी जूम फोन के लिए अपनी नई एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पेशकश का भी विस्तार करेगी, जिससे उपयोगकर्ता जूम क्लाइंट के माध्यम से होने वाली एक-एक फोन कॉल के दौरान एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन में अपग्रेड कर सकेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.