logo-image

लॉकडाउन में खूब पॉपुलर हो रहे जूम एप (Zoom App) सुरक्षित नहीं, आप ट्राय करें ये बेस्ट 5 ऑप्शंस

इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एक साथ 100 लोगों को ऐड किया जा सकता है और शायद यहीं वजह है कि ये कॉरपोरेट से लेकर स्कूल-कॉलेज सेशन के लिए भी ये इतना पसंद किया जाने लगा है.

Updated on: 20 Apr 2020, 05:03 PM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच एक मोबाइल एप बहुत पॉपुलर हो रहा है. इससे लोंगों ने अपनी जिंदगी काफी आसान कर ली है. चाहे वो मीटिंग हो या बच्चों की पढ़ाई या फिर एक साथ कई दोस्तों से बात करना इसके लिए एक ऐप काफी पॉपुलर हो गया है. ऑफिस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए मीटिंग्स, बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए ज़ूम ऐप (Zoom App) पूरी दुनिया में खूब पॉपुलर हो रहा है. इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग (Video Coinfrence) के लिए एक साथ 100 लोगों को ऐड किया जा सकता है और शायद यहीं वजह है कि ये कॉरपोरेट से लेकर स्कूल-कॉलेज सेशन के लिए भी ये इतना पसंद किया जाने लगा है.

यह भी पढ़ें- UP के बाद अब MP सरकार कोटा से छात्रों को लाने के लिए भेजेगी 100 बस 

हैकर्स बिगाड़ सकता है खेल

लेकिन पूरी दुनिया में धमाल मचाने के बाद इससे जुड़े कई सवाल भी खड़े होने लगे हैं. साइबर क्रिमिनल्स क्लास या कॉलेज सेशन के दौरान हैकिंग के ज़रिये इस पर आपत्तिजनक कंटेंट तक पोस्ट कर सकते हैं. इस तरह की हरकत हैकर्स स्क्रीन शेयरिंग फीचर का इस्तेमाल करके करते हैं और ऐसी एक्टिविटी को ‘zoom bombing’ कहते हैं. सिक्योरिटी और प्राइवेसी में खामी के चलते इस प्लेटफॉर्म पर सावधानी बरतने की काफी ज़रूरत है. लेकिन बता दें कि ज़ूम के अलावा भी कई ऐसे प्लेटफॉर्म्स हैं, जिस पर ज़्यादा लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- कोरोना से बचने को हाथ में महाभारत लेकर गुफा में रह रहा मुंबई का इंजीनियर

भारत सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

भारत में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने Zoom ऐप के लिए एक एडवाइज़री जारी की है. गृह मंत्रालय ने कहा कि ये ऐप सुरक्षित नहीं है, लोग इसका इस्तेमाल सावधानी से करें. गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया कि सरकार ने पहले भी 6 फरवरी और 30 मार्च को इसको लेकर जानकारी दी थी, ऐसे में इसके इस्तेमाल में सतर्कता बरतें. अब सवाल यह है कि अगर जूम सेफ नहीं है तो लोग कहां जाए. लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है. जूम के अलावा भी कई ऑपश्न आपके पास बचे हैं.

ट्राई करें ये ऑप्शन

Join.Me

ये भी LogMeIn टीम का ही मेंबर है. जाइन.मी छोटे बिज़नेस वालों के लिए बहुत काम आ सकता है, जिनका बजट कम हो. इसमें सिर्फ ऑडियो मीटिंग्स उपलब्ध हैं.

Skype

माइक्रोसॉफ्ट का एक और पॉपुलर प्रोडक्ट है Skype. अच्छी वीडियो चैट एक्सपीरिएंस के लिए ये एक काफी पसंद किया जाता है.

Microsoft Teams

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स Office 365 में बिल्ट-इन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग है. हालांकि टीम के फ्री वर्जन पर पर्सनल ईमेल से लॉगइन किया जा सकता है. इसके ला टियर वर्जन में 300 तक मेंबर को ऐड किया जा सकता है. इसमें गेस्ट ऐक्सेस, वन-ऑन-वन और ग्रुप वीडियो/ऑडियो कॉल, स्क्रीन जैसे फीचर हैं और यहां हर टीम 10GB तक फाइल शेयर कर सकती है.

GoToMeeting

ये LogMein की एक वेब कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस है. गोटूमीटिंग्स में ऑडियो और वीडियो सेशन फीचर दिए गया है. साथ ही इसमें स्क्रीन शेयरिंग और एंड्रॉयड और iOS के लिए ऐप भी मौजूद है.