logo-image

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग से पहले Zomato की बड़ी पहल, जानें ISRO को क्यों भेजी ये खास डिश

Chandrayaan-3: अंतरिक्ष में भारत का दम पूरी दुनिया देखने के लिए तैयार है. ऐसे में जोमेटो ने भी इसरो के अधिकारियों के लिए एक खास तरह का व्यंजन तैयार किया है.

Updated on: 14 Jul 2023, 01:55 PM

New Delhi:

Chandrayaan-3: अंतरिक्ष में अपनी नई छलांग लगाने के लिए चंद्रयान-3 तैयार है. कुछ ही पलों में ये चांद की ओर अपने कदम बढ़ा देगा. इस ऐतिहासिक पलों का गवाह पूरी दुनिया बनेगा. दुनिया देखेगी अंतरिक्ष में भारत का दम. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र यानि ISRO ने इसको लेकर अपनी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. श्रीहरिकोटा सतीश धवन स्पेस सेंटर से चंद्रयान-3 लॉन्चिंग करने वाला है. लेकिन इसकी लॉन्चिंग से पहले ही इसरो समेत देशवासियों की धड़कनें भी बढ़ी  हुई हैं.

वजह है पिछली बार चंद्रयान-2 की ठीक से लैंडिंग ना हो पाना. 2019 में जब चंद्रयान-2 को लॉन्च किया गया तो इसकी चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग नहीं हो पाई बल्कि क्रैश लैंडिंग हो गई थी. ऐसे में इस बार हर किसी की सांसे अटकी हुई हैं कि लॉन्चिंग और आने वाले हर कदम को चंद्रयान-3 अच्छे से पूरा कर ले. इस बीच जोमेटो ने अनूठी पहल की है. जोमेटो की ओर से इसरो के लिए एक खास डिश पहुंचाई गई है. आइए जानते हैं क्या है मामला. 

जोमेटो ने ISRO को भेजी खास डिश
खाने-पीने की चीजों की डिलीवरी करने वाले फूड चेन जोमेटो के बारे में कौन नहीं जानता. अब जोमेटो एक बार फिर सुर्खियों में है क्योंकि इसकी वजह है इसरो औऱ मिशन चंद्रयान-3. दरअसल जोमेटो ने ISRO के तमाम अधिकारियों के लिए एक खास व्यंजन 14 जुलाई 2023 को भेजा है. ये डिश है दही और शक्कर.

भारतीय परंपरा के मुताबिक जब कोई अच्छा काम किया जाता है को कहा जाता है कि दही शक्कर खाकर इसकी शुरुआत करनी चाहिए. यही नहीं जह कि जोमेटो ने भी इसरो के लिए अहम दिन पर दही शक्कर जैसी डिश पहुंचाने का निर्णय लिया है. 

जोमेटो की मानें तो वो नहीं चाहते है कि भारत के इस बहुचर्चित औऱ प्रतिक्षित मिशन मून को किसी की नजर लगे. ऐसे में जोमेटो ने ISRO के लिए दही चीनी भेजने का फैसला लिया है. 

बता दें कि मिशन मून यानी चंद्रयान-3 को दोपहर 2.35 बजे सतीश धवन सेंटर से लॉन्च किया जाएगा. इसके करीब 40 से 50 दिन में चंद्रयान-3 मून की सर्फेस पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. ये लैंडिंग मून के साउथ पोल पर होगी.