News Nation Logo

जोमैटो ने कर्मचारियों को एक-एक रुपये में दिए शेयर, 200 करोड़ रुपये के शेयर बांटे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Jul 2022, 07:35:01 PM
Zomato allot

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   दलाल स्ट्रीट में अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने अपने कर्मचारियों को अपने कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओपी) पूल से लगभग 4.66 करोड़ शेयर 1 रुपये के अंकित मूल्य पर आवंटित किए हैं।

स्टॉक एक्सचेंजों के साथ फाइलिंग के अनुसार, निदेशक मंडल ने निहित स्टॉक विकल्पों के प्रयोग पर कर्मचारियों को 4,65,51,600 इक्विटी शेयरों के आवंटन को मंजूरी दी है।

पूरा आवंटन करीब 200 करोड़ रुपये का है (जोमैटो के शेयर की कीमत बुधवार को 43 रुपये के आसपास थी)।

कंपनी ने अपने नोट में कहा, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि कंपनी के निदेशक मंडल की नामांकन और पारिश्रमिक समिति ने 25 जुलाई, 2022 को हुई अपनी बैठक में 4,65,51,600 इक्विटी शेयरों के आवंटन को मंजूरी दे दी है, जिनमें निहित विकल्पों के प्रयोग पर कंपनी और उसकी सहायक कंपनियों के पहचाने गए कर्मचारियों को पूरी तरह से भुगतान के रूप में प्रत्येक का अंकित मूल्य 1 रुपये है।

कर्मचारियों को फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म का कुल शेयर आवंटन 792.02 करोड़ शेयर है।

2018 की एक योजना में, जोमैटो ने 63.5 लाख ईएसओपी आवंटित किए, जबकि 2021 में, इसने कर्मचारियों को 4.02 करोड़ शेयर दिए।

स्टॉक आवंटन के रूप में जोमैटो के शेयर की कीमत सोमवार को 11 प्रतिशत से अधिक और 7 प्रतिशत से अधिक मंगलवार को 43.05 रुपये के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गई, जिससे 89,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो गया।

वैश्विक ब्रोकरेज और शोध फर्म जेफरीज ने कहा है कि यह खरीदारी का समय है, क्योंकि लंबी अवधि के निवेशकों के लिए स्टॉक एक अच्छा प्रवेश बिंदु हो सकता है।

नोट में कहा गया है, जोमैटो प्रबंधन ने बेहतर यूनिट इकोनॉमिक्स की ओर अपनी यात्रा को तेज कर दिया है और अब निकट भविष्य में फूड डिलीवरी बिजनेस में ब्रेक-ईवन पर नजर गड़ाए हुए है।

इस साल ऑनलाइन फूड डिलीवरी दिग्गज के स्टॉक में 69 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।

आईपीओ के 76 रुपये प्रति शेयर पर लॉन्च होने के बाद से जोमैटो के शेयर अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गए, क्योंकि अंदरूनी सूत्रों के रूप में माने जाने वाले निवेशकों के लिए एक साल की लॉक-इन अवधि समाप्त हो गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Jul 2022, 07:35:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.