logo-image

कभी देखी है बिना 'पहियों' की साइकिल? इंटरनेट पर हो रही Viral

यूट्यूबर सर्गी गोर्डियेव ने एक ऐसी ही व्हीललेस साइकिल बनाई है. इस साइकल में पहिये ही नही हैं. देखिए उन्होंने ये कैसे बनाई...

Updated on: 06 Jul 2023, 05:49 PM

नई दिल्ली:

क्या आपने बिना पहियों की साइकिल देखी है? इंजीनियर और यूट्यूबर सर्गी गोर्डियेव ने एक ऐसी ही व्हीललेस साइकिल को तैयार किया है. दरअसल जब कभी हम साइकिल शब्द सुनते हैं, हमारे दिमाग में दो पहिए, एक फ्रेम, एक सीट, पैडल और हैंडलबार वाली तस्वीर आ जाती है, मगर इस सबसे प्रमुख और किफायती साधन की परिभाषा ही बदल जाए, मसलन एक ऐसी साइकिल जिसमें पहिये ही न हों! ऐसी ही एक अजीबो-गरीब और अटपटी खबर आज हम आपको सुनाने जा रहे हैं...

दरअसल इस तरह की विचित्र साइकल को बनाने वाले सर्गी गोर्डियेव एक पेशेवर इंजीनियर है, साथ ही साथ यूट्यूबर भी है. वे अपनी अनोखी कल्पना के आधार पर अलग-अलग तरह की साइकिल्स का निर्माण करते हैं. इसकी पूरी प्रोसेस भी वो अपने सब्सक्राइबर के साथ यूट्यूब पर शेयर करते हैं. इसी के मद्देनजर उन्होंने हाल ही में एक साइकिल तैयार की है, जो बिना पहियों के है. इसकी डिजाइन चौकोर व्हील साइकिल पर बेस्ड है, जिसमें मौजूद रबर बेल्ट उसे आगे बढ़ाते हैं. 

यूं बनाई साइकिल...

इस व्हीललेस साइकिल को व्हील बेल्ट के दो सेट के इस्तेमाल से बनाया गया है, जिसमें मौजूद घूमने वाले कंपोनेंट्स इसे आगे बढ़ाने में सहायक रहते हैं. दरअसल इस साइकिल में एक अन्य साइकिल के चेन को निकाल कर उसपर टायर के छोटे-छोटे टुकड़े फिट कर दिए. अब ये साइकिल बिल्कुल आर्मी टैंक्स के व्हील बेल्ट जैसी दिखने लगी. अब इसमें मैटल फ्रेम लगाए गए, जिसे गियर्स से जोड़ा गया. आप वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे इस अनोखी, मगर शानदार साइकल को तैयार किया गया है. 

बिल्कुल साइकिल की तरह ही, जब पैडल मारकर गियर्स घूमते हैं. वैसे ही इस रबर-बेल्ट को भी घुमाया जाता है. ये साइकिल किसी भी आम साइकिल की तरह ही चलती है. हालांकि इसकी स्पीड काफी कम होती है. मगर फायदा है कि इसके टायरों में पंचर का कोई डर नहीं.