logo-image

यूट्यूब 'रेड' और गूगल प्ले म्यूजिक का विलय तय, मिलकर बनाएंगे नई सर्विस

यूट्यूब 'रेड' और गूगल प्ले म्यूजिक का एक नई सर्विस बनाने के लिए विलय होने जा रहा है । विलय का उद्देश्य नई सर्विस को और अधिक सब्सक्राइबर्स को सामूहिक रूप से जोड़ना है।

Updated on: 28 Jul 2017, 08:26 PM

नई दिल्ली:

यूट्यूब 'रेड' और गूगल प्ले म्यूजिक का एक नई सर्विस बनाने के लिए विलय होने जा रहा है । विलय का उद्देश्य नई सर्विस को और अधिक सब्सक्राइबर्स को सामूहिक रूप से जोड़ना है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार दोनों सर्विस के विलय होने से इनके सब्सक्राइबर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यूट्यूब के वैश्विक प्रमुख (संगीत) ल्योर कोहेन ने बताया कि गूगल यूट्यूब 'रेड' को गूगल प्ले म्यूजिक के साथ मिलाकर नई स्ट्रीमिंग सेवा शुरू करने जा रहा है।

गूगल 'रेड' अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कोरिया और मैक्सिकों में उपलब्ध थी।

वहीं गूगल द्वारा एक बयान के माध्यम से यह स्पष्ट किया गया, 'गूगल के लिए म्यूजिक सर्विस काफी महत्वपूर्ण है और हम अपने यूजर्स, म्यूजिक पार्टनर्स और आर्टिस्ट्स को म्यूजिक आॅफर पहुंचाने के लिए संभव प्रोडक्ट देने का मूल्यांकन कर रहे हैं। यूजर्स के लिए इसमें कुछ भी नहीं बदलेगा और कोई भी बदलाव किए जाने से पहले हम सूचना देंगे ।'

गूगल की स्ट्रीमिंग सेवा यूट्यूब म्यूजिक, गूगल प्ले म्यूजिक और यूट्यूब 'रेड' फिलहाल भ्रामक रूप से एक-दूसरे से जुड़े हैं।

और पढ़े: अब गूगल तुरंत नहीं देगा आपके जवाब, खत्म होगा इंस्टेंट सर्च फीचर

कोहेन से जब यह पूछा गया कि यूट्यूब रेड संगीत प्रेमियों में लोकप्रिय क्यों नहीं हो पाया, तो उन्होंने कहा, 'महत्वपूर्ण बात यह है कि यूट्यूब रेड और गूगल प्ले म्यूजिक को एक किया जा रहा है।नई संयुक्त सर्विस से वह म्यूजिक लेबल के साथ अपने संबंधों को मजबूत बनाने की उम्मीद करते हैं।'

दोनों सर्विस के बारे में उन्होंने कहा कि यूट्यूब 'रेड' में विज्ञापन नहीं दिए जाते हैं। इसके अलावा इसमें बैक्ग्राउंड प्ले जैसे दूसरे फीचर्स मौजूद हैं। जबकि गूगल प्ले म्यूजिक, गूगल की म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप है जो एंड्राइड स्मार्टफोन में प्रीलोडेड होती है।

और पढ़े: लांच से पहले ही Moto X4 की कीमत लीक, जानिए स्मार्टफोन में कौन से है फीचर्स