logo-image

यूट्यूब ने कोविड की गलत सूचना देने वाले 10 लाख वीडियो को हटाया (लीड-1)

यूट्यूब ने कोविड की गलत सूचना देने वाले 10 लाख वीडियो को हटाया (लीड-1)

Updated on: 26 Aug 2021, 02:20 PM

नई दिल्ली:

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने फरवरी 2020 से अबतक खतरनाक कोविड गलत सूचना, जैसे झूठे इलाज से संबंधित 10 लाख वीडियो को हटा दिया है।

यूट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी नील मोहन के अनुसार, गलत यूट्यूब वीडियो पर बहुत ही कम लोग काम करते है ।

उन्होंने कहा कि यूट्यूब प्रत्येक तिमाही में लगभग 10 मिलियन वीडियो हटा देता है, जिनमें से अधिकांश 10 ²श्यों तक भी नहीं पहुंचते हैं।

उन्होंने कहा, शीघ्र हटाने का कार्य हमेशा महत्वपूर्ण होगा लेकिन हम जानते हैं कि यह सही नहीं हैं। इसके बजाय,हम यूट्यूब पर डाली जा रही सभी सामग्री के साथ ही यह करते हैं जो हमें आगे का सबसे अच्छा मार्ग प्रदान करता है।

मोहन ने कहा, सीओवीआईडी के लिए, हम विज्ञान को विकसित करने के लिए सीडीसी और डब्ल्यूएचओ जैसे स्वास्थ्य संगठनों से विशेषज्ञ सहमति पर भरोसा करते हैं। ज्यादातर अन्य मामलों में, गलत सूचना कम स्पष्ट है।

यूट्यूब के नियमों के अनुसार, वैक्सीन नीति का उल्लंघन करने वाले वह वीडियो होते हैं जो स्वास्थ्य अधिकारियों या विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से टीकों के विशेषता पर गलत जानकारी देने की सहमति का खंडन करते हैं।

फेसबुक और ट्विटर सहित अन्य प्लेटफार्मों ने भी ऐसी सामग्री के विज्ञापन और पहुंच को कम करने के लिए नीतियां बनाई हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.