News Nation Logo

Youtube ने लॉन्च किया 'बेड टाइम रिमाइंडर', मिलेगा ये फायदा

गूगल (Google) के स्वामित्व वाले यूट्यूब (Youtube) ने एक नए 'बेड टाइम रिमाइंडर' सुविधा की घोषणा की. इसका उद्देश्य देर रात तक यूट्यूब इस्तेमाल करने वालों को अलर्ट भेजना है, ताकि वे स्क्रीन पर अधिक वक्त न बिताकर समय पर सो सकें. यह यूट्यूब में डिजिटल वेल

IANS | Updated on: 22 May 2020, 12:27:20 PM
youtube

YouTube (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

गूगल (Google) के स्वामित्व वाले यूट्यूब (Youtube) ने एक नए 'बेड टाइम रिमाइंडर' सुविधा की घोषणा की. इसका उद्देश्य देर रात तक यूट्यूब इस्तेमाल करने वालों को अलर्ट भेजना है, ताकि वे स्क्रीन पर अधिक वक्त न बिताकर समय पर सो सकें. यह यूट्यूब में डिजिटल वेल बीइंग पहल के हिस्से के रूप में शामिल है, जो सोते समय यूजर्स को याद दिलाने (रिमाइंडर) के लिए बढ़िया फीचर है. इससे यूजर्स को उनके स्क्रीन पर बिताने वाले समय में कटौती करने में मदद मिलेगी.

यूट्यूब ने कहा, आप वीडियो देखने से रोकने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित कर सकते हैं और (आपने यह अनुमान लगाया है!) कब बिस्तर पर जाएं.

कंपनी ने एक बयान में कहा, आप अपनी सेटिंग्स में शुरुआत और समाप्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं, जिसमें आप चाहें तो वीडियो को रोक सकते हैं या तब तक इंतजार कर सकते हैं, जब तक कि वीडियो खत्म न हो जाए. आप रिमाइंडर को खारिज या स्नूज भी कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें:  Covid-19: Apple और Google की इस तकनीक से पता चल जाएगा कि कोरोना है या नहीं

यानी इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं. इसके साथ ही रिमाइंडर सेट करने के बाद जब वीडियो देखते हुए रिमाइंडर अलार्म बजता है तो आप उसे स्किप करते हुए वीडियो देखना जारी रख सकते हैं.

यूट्यूब द्वारा नया फीचर एंड्रॉएड और आईओएस यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध है और इसे जल्द ही अन्य सभी यूजर्स के लिए भी धीरे-धीरे शुरू कर दिया जाएगा. एप में टेक ब्रेक की सुविधा होगी, जो यूजर्स को वीडियो देखने से आराम या ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट करने की सुविधा प्रदान करता है. ये रिमाइंडर हर 15, 30, 60, 90 या 180 मिनट में सेट किए जा सकते हैं.

--आईएएनएस

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 22 May 2020, 12:27:20 PM

Related Tags:

Youtube Google Andorid IOS