logo-image

यूट्यूब जल्द ही जोड़ने वाला है ऑटो कैप्शन और ऑडियो फीचर

यूट्यूब जल्द ही जोड़ने वाला है ऑटो कैप्शन और ऑडियो फीचर

Updated on: 08 Oct 2021, 12:35 PM

सैन फ्रांसिस्को:

गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब कैप्शन और ऑडियो फीचर में कुछ अपडेट जोड़ रहा है, जो आने वाले महीनों में उपलब्ध होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, क्रिएटर्स अब अंग्रेजी में किसी भी लाइव स्ट्रीम के लिए लाइव ऑटो कैप्शन को सक्षम कर सकते हैं ताकि स्ट्रीम को अधिक समावेशी और सुलभ बनाया जा सके।

पहले, यह सुविधा केवल 1,000प्लस ग्राहकों वाले चैनलों के लिए उपलब्ध था, लेकिन अब उस आवश्यकता को हटा दिया है।

आने वाले महीनों में, यूट्यूब सभी 13 समर्थित स्वचालित कैप्शनिंग भाषाओं में लाइव ऑटो कैप्शन का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

कंपनी इस साल के अंत में एंड्रॉइड और आईओएस पर समर्थित भाषाओं में कैप्शन के लिए ऑटो ट्रांसलेशन भी शुरू कर रहा है। वर्तमान में यह केवल डेस्कटॉप पर उपलब्ध है।

इस साल के अंत में, यूट्यूब विशिष्ट कीवर्ड खोजने के लिए ट्रांसक्रिप्ट के शीर्ष पर खोज बार में टाइप करने के विकल्प के साथ प्रयोग करेगा।

कंपनी रचनाकारों के एक छोटे समूह के साथ अपने वीडियो पर कई ऑडियो ट्रैक जोड़ने की क्षमता का भी परीक्षण कर रहा है। यह अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के लिए बहु-भाषा ऑडियो प्रदान करने में मदद करेगा और साथ ही अंधे या कम ²ष्टि वाले लोगों के लिए वर्णनात्मक ऑडियो प्रदान करेगा।

इससे पहले, यूट्यूब ने घोषणा की कि वह यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर अधिक आसानी से सामग्री खोजने में मदद करने के लिए नए तरीके पेश कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.