logo-image

यूट्यूब ने वैक्सीन की गलत सूचना देने वाले सभी वीडियो हटाई, नई नीतियों का किया विस्तार

यूट्यूब ने वैक्सीन की गलत सूचना देने वाले सभी वीडियो हटाई, नई नीतियों का किया विस्तार

Updated on: 30 Sep 2021, 01:40 PM

नई दिल्ली:

वैक्सीन की गलत सूचना को समाप्त करने के लिए गूगल के स्वामित्व वाले स्ट्रीमिंग दिग्गज यूट्यूब ने घोषणा की है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर चिकित्सा गलत सूचना नीतियों का विस्तार कर रहे हैं।

कंपनी ने कहा, वह वर्तमान में प्रशासित टीकों पर नए दिशानिदेशरें के साथ यूट्यूब पर चिकित्सा गलत सूचना नीतियों का विस्तार कर रहा है, जिन्हें स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा सुरक्षित और प्रभावी होने की पुष्टि की है।

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, यह नीति अपडेट हमारे प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन और स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचनाओं को दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, और हम उन नीतियों और उत्पादों में निवेश करना जारी रखेंगे जो हमारे दर्शकों और पूरे यूट्यूब समुदाय के लिए उच्च-गुणवत्ता की जानकारी देते हैं।

यूट्यूब के अनुसार, ऐसी सामग्री को हटा दिया जाएगा जो गलत सूचना देते है कि स्वीकृत टीके खतरनाक हैं और पुराने स्वास्थ्य प्रभाव का कारण बनते हैं, जो दावा करते हैं कि टीके बीमारी के संचरण या संकुचन को कम नहीं करते हैं।

कंपनी ने कहा, हमारी नीतियां न केवल खसरा या हेपेटाइटिस बी जैसे विशिष्ट नियमित टीकाकरण को कवर करती हैं, बल्कि टीकों के बारे में सामान्य बयानों पर भी लागू होती हैं।

यूट्यूब के अनुसार, उनके सामुदायिक दिशानिर्देश पहले से ही कुछ प्रकार की चिकित्सा गलत सूचनाओं को प्रतिबंधित किया हैं।

कंपनी ने कहा, हमने लंबे समय से ऐसी सामग्री को हटाया, जो हानिकारक उपचार को बढ़ावा देती है।

कोविड -19 की शुरूआत में, हमने इन नीतियों पर निर्माण किया जब महामारी हिट हुई, और विशेषज्ञों के साथ कोविड -19 और चिकित्सा गलत सूचना के 10 नई नीतियां विकसित करने को काम किया है।

पिछले साल यूट्यूब ने कोविड -19 वैक्सीन नीतियों का उल्लंघन करन वाले 130,000 से अधिक वीडियो हटाए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.