logo-image

इस एक गलती से बंद हो सकता है आपका WhatsApp अकाउंट, रहें सावधान

नये-नये एप यूज करने वाले कई बार ऐसे एप यूज करते हैं, जिससे परेशानी में पड़ जाते हैं.

Updated on: 19 Aug 2021, 01:02 PM

highlights

  • नये-नये एप प्रयोग करते समय बरतनी चाहिए सावधानी
  • 2009 में हुई थी दुनिया में वाट्सएप प्रयोग करने की शुरुआत
  • बाजार में आ रहे हैं वाट्सएप से मिलते-जुलते एप 

 

 

नई दिल्ली :

वाट्सएप को आप और हम रोज सैकड़ों बार प्रयोग करते होंगे. कई बार तो जरूरी संदेश भी वाट्सएप से ही भेजे जाते हैं. कभी घर तो कभी आफिस में इसी से बात होती है. वाट्सएप दुनिया में लोगों के पसंदीदा एप में से एक है. सोचिए, अचानक आपका वाट्सएप बैन हो जाए तो क्या होगा. डर गए ना...लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा हो चुका है. दरअसल, कई एप ऐसे हैं, जिन्हें अपने मोबाइल में डाउनलोड करने से आपका वाट्सएप बैन हो सकता है. आप भी सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कौन सा एप हो सकता है, जिसे प्रयोग करने से वाट्सएप बैन हो जाए तो आइए आपको बताते हैं. 

इसे भी पढ़ेंः भारत-पाक मैच को लेकर गंभीर ने कही ये बात, भारतीय खिलाड़ी खुश 

वाटसएप प्लस और जीबी वाट्सएप कुछ ऐसे मैसेजिंग एप हैं, जिन्हें प्रयोग करने पर आपका अपना वाट्सएप अकाउंट बैन हो सकता है. दरअसल, ये वाट्सएप से ही मिलते-जुलते फेक मैसेजिंग एप हैं. ये एक तरह से वाट्सएप के ही डुप्लीकेट एप हैं. इनका प्रयोग करने पर आपका अपना असली वाट्सएप बैन हो सकता है. 

यही नहीं, वाट्सएप अपने यूजर्स को ये भी सलाह देता है कि ऐसे डुप्लीकेट एप से बचें. इनके प्रयोग से आपके फोन का डाटा चोरी होने का खतरा रहता है. यही नहीं, इनकी मदद से साइबर क्रिमिनल आपके फोन का डाटा हैक भी कर सकते हैं. कई बार तो लोग ये एप गूगल प्ले स्टोर या एपल एप स्टोर की बजाय किसी फेक वेबसाइट से भी अपलोड किए जाते हैं. ऐसे में फोन हैक का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. यही नहीं, आपका फोन हैक होने से बच भी जाए तो इनके कारण मालवेयर या वायरस आने का खतरा भी बढ़ जाता है, जो कि आपको फोन को खराब कर सकता है.

आपको बता दें कि वाट्सएप एक ऐसा लोकप्रिय एप है, जिसकी शुरुआत 2009 में हुई थी. कुछ ही साल में यह दुनिया के पसंदीदा मैसेजिंग और कॉलिंग एप में से एक बन गया. इसे इस समय दुनिया में करोड़ों लोग प्रयोग करते हैं. भारत में ही इसके प्रयोगकर्ताओं की संख्या करोड़ों में है. ऐसे में कुछ लोग इसकी लोकप्रियता का फायदा उठाकर डुप्लीकेट या मिलते-जुलते एप भी बना रहे हैं. कई बार यूजर्स इनके चंगुल में फंस जाते हैं और डुप्लीकेट एप के कारण नुकसान उठाते हैं.