logo-image

युवा, स्वस्थ अमेरिकी महिला में हल्के कोविड के बाद मस्तिष्क में सूजन पाए गए

युवा, स्वस्थ अमेरिकी महिला में हल्के कोविड के बाद मस्तिष्क में सूजन पाए गए

Updated on: 10 Aug 2021, 05:40 PM

न्यूयॉर्क:

अमेरिकी चिकित्सकों की एक टीम ने एक युवा, स्वस्थ वयस्क का पहला ज्ञात मामला खोज निकाला है, जिसके कोविड -19 से संक्रमित होने के बाद मस्तिष्क में सूजन मिली है, जो संक्रामक बीमारी के बाद संभावित न्यूरोलॉजिकल प्रभावों में नई अंतर्²ष्टि प्रदान करता है।

हालांकि कोविड -19 को मुख्य रूप से एक श्वसन रोग के रूप में माना जाता है, जो रोगियों को अक्सर सिरदर्द, चिंता, अवसाद और संज्ञानात्मक मुद्दों जैसी तंत्रिका संबंधी समस्याओं का अनुभव होता है, जो अन्य लक्षणों के हल होने के बाद भी लंबे समय तक बनी रह सकती हैं।

कुछ शोधों ने कोविड -19 रोगियों के मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस) में रक्त वाहिका क्षति और सूजन को वास्कुलिटिस के रूप में संदर्भित किया है। सीएनएस वास्कुलिटिस के अधिकांश मामले गंभीर कोविड -19 वाले बुजुर्ग रोगियों से जुड़े हैं।

जर्नल में न्यूरोलॉजी: न्यूरोइम्यूनोलॉजी और न्यूरोइन्फ्लेमेशन, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन में चिकित्सकों की एक बहु-विषयक टीम ने एक 26 वर्षीय महिला के मामले की सूचना दी, जिसे मध्य मार्च 2020 में एक हवाई जहाज की उड़ान के चार दिन बाद कोविड-19 का पता चला था।

उसमें हल्के लक्षण थे, लेकिन दो से तीन सप्ताह बाद उसके बाएं पैर को हिलाने में कठिनाई और उसके शरीर के बाईं ओर कमजोरी हो गई। उसे कोई सिरदर्द नहीं था और उसने अपनी मानसिक स्थिति या अनुभूति में कोई बदलाव नहीं देखा था।

हालांकि, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग ने मस्तिष्क के दाहिने सामने के क्षेत्र में कई घावों का खुलासा किया, जो मोटर नियंत्रण और शरीर के बाईं ओर की सनसनी में शामिल है। एक बायोप्सी से सीएनएस लिम्फोसाइटिक वास्कुलिटिस का पता चला, जिसमें मस्तिष्क और रीढ़ में रक्त वाहिकाओं में सूजन मिली।

यूसी सैन डिएगो हेल्थ के एक न्यूरोलॉजिस्ट जेनिफर ग्रेव्स ने कहा, यह रोगी कोविड -19 सीएनएस वास्कुलिटिस का पहला पुष्ट मामला था, जिसकी पुष्टि बायोप्सी द्वारा की गई थी, और हल्के कोविड -19 संक्रमण के बावजूद भी युवा स्वस्थ रोगी में ऐसा लक्षण देखने को मिला।

उन्होंने कहा, उनका मामला शोधकर्ताओं और चिकित्सकों को युवा रोगियों और मामूली प्रारंभिक कोविड -19 संक्रमण वाले लोगों में भी इन गंभीर संभावित मस्तिष्क जटिलताओं पर विचार करने के लिए कहता है।

महिला ने कॉर्टिकोस्टेरॉइड-आधारित उपचारों की एक श्रृंखला से गुजरना शुरू किया। एक दीर्घकालिक प्रतिरक्षा दमनकारी दवा शुरू की और छह महीने के बाद, घावों में काफी कमी आई थी और कोई नया घाव नहीं बना था। शोधकर्ताओं ने कहा कि वह अभी भी इम्यूनोसप्रेसिव दवाओं के साथ इलाज करा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.