logo-image

योगी ने यूपी के सभी जिलों में सर्विलांस टीमों को दिए आदेश

योगी ने यूपी के सभी जिलों में सर्विलांस टीमों को दिए आदेश

Updated on: 03 Sep 2021, 11:00 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य और संबद्ध विभागों के अधिकारियों को 7 सितंबर से सभी जिलों में एक विशेष बीमारी की रोकथाम और निगरानी सर्वेक्षण शुरू करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि स्वास्थ्य टीमों को घर-घर जाकर वायरल बुखार, कोविड-19 के लक्षणों और मौसमी अनियमितताओं से उत्पन्न होने वाली अन्य बीमारियों की पहचान करनी चाहिए।

इस अभियान के तहत बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों की निगरानी के लिए राज्य के हर जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।

निवारक उपाय जैसे कि इलाकों में एंटी-लारवल और एंटीमलेरियल स्प्रे का छिड़काव भी किया जाना चाहिए।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने और बाढ़ प्रभावित जिलों में क्लोरीन की गोलियां बांटने का भी निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, निगरानी में सुधार के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए। स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण और शहरी विकास और बाल विकास विभाग सतर्क रहें और अंतर-विभागीय समन्वय के साथ विशेष स्वच्छता अभियान चलाएं।

मुख्यमंत्री ने लोगों को अपने घरों और आसपास मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए एहतियाती उपाय करने की सलाह दी।

प्रशासनिक अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में एंबुलेंस संचालन की व्यवस्था पर लगातार नजर रखने को कहा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.