logo-image

#YearEnd2017: सिर्फ सस्ता ही नहीं बेहद खास रहा है 2017 में 'जियो फोन'

साल 2017 खत्म होने को है और इस साल हमने कई सारे फ्यूचर ओरिएंटेड फोन्स का लॉन्च देखा, पर इस साल जो ग्राहकों की आकर्षण का केंद्र बना रहा वो था रिलायंस जियो का 'जियो फोन'।

Updated on: 26 Dec 2017, 02:10 PM

नई दिल्ली:

साल 2017 खत्म होने को है और इस साल हमने कई सारे फ्यूचर ओरिएंटेड फोन्स का लॉन्च देखा, पर इस साल जो ग्राहकों की आकर्षण का केंद्र बना रहा वो था रिलायंस जियो का 'जियो फोन'।

4G और वॉयस ओवर एलटीई (VOLTE) फीचर से लैस इस फीचर फोन के बारे में सबसे रोचक बात यह है कि यह फोन प्रभावी तौर पर मुफ्त है। रिलायंस ने जियो फोन की प्री-बुकिंग अगस्त महीने में शुरू की थी, जिसकी डिलीवरी 21 सितंबर से शुरु हुई।

जियो का यह फोन एक फीचर फोन होने के बावजूद बहुत अलग ही एहसास देता है। यह स्टैंडर्ड कैंडी बार डिज़ाइन के साथ आता है। यह छोटा है और इसे हाथों में पकड़ना सहूलियत भरा है। आपका अंगूठा कीपैड के किसी भी बटन तक आसानी से पहुंच जाएगा।

1,500 रुपये की कीमत में इस फोन की बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छी है। किनारे घुमावदार होने के कारण हाथों में इसकी ग्रिप अच्छी है। और वज़न भी बहुत ज़्यादा नहीं है। जियो फोन से आप जियो नेटवर्क से जुड़े रहेंगे। आपको अनलिमिटेड कॉल और एसएमएस की सुविधा मिलेगी।

जियो फोन में डुअल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसमें 512 एमबी की रैम है और इनबिल्ट स्टोरेज 4 जीबी है। इसमें नैनो सिम स्लॉट है और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट में 128 जीबी तक का कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: #YearEnd2017: देखें साल 2017 के सबसे दमदार 10 बजट स्मार्टफोन्स

जियो फोन 'काईओएस' पर चलता है जो एक नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। आपको आसानी से पहचान में आने वाले ऐप आइकन ग्रिड ले आउट में मिलेंगे जिन्हें डी-पैड की मदद से आसानी से नैविगेट किया जा सकता है। डी पैड के हर बटन को आप चुनिंदा ऐप लॉन्च करने के लिए शॉर्टकट के तौर पर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

इस फोन में जियो ऐप्स पहले से ही इंस्टॉल हैं। आप Jio Music, JioTV और JioCinema को एक्सेस कर पाएंगे। जियो स्टोर, जियो फोन के लिए ऐप स्टोर है। यहां पर आपको वो सारे ऐप मिल जाएंगे जो फोन के लिए बने हैं।

इस फोन में फेसबुक और यूट्यूब जैसे लोकप्रिय ऐप अभी उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन इन्हें जल्द ही लाने की योजना है। तब तक आप इनबिल्ट वेब ब्राउज़र की मदद से फेसबुक और यूट्यूब को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पाएंगे।

फोन में एक वॉयस असिस्टेंट भी है जो हिंदी के साथ अंग्रेजी में भी बेसिक कमांड को हैंडल कर सकता है। फोन 4जी को सपोर्ट करता है और यह अपने आप ही रिलायंस जियो नेटवर्क से कनेक्ट हो जाता है।

जियो फोन में वाई-फाई और ब्लूटूथ के साथ जियोलोकेशन और एनएफसी है। कई क्विक टॉगल हैं जिनका इस्तेमाल मेन स्क्रीन से हो सकता है। फोन की 2000 एमएएच की रीमूवेबल बैटरी साथ निभाती है।

यह भी पढ़ें: #YearEnd2017: तस्वीरों में देखें 2017 में लॉन्च हुई ये 5 दमदार बाइक

फोन के पिछले हिस्से पर 2 मेगापिक्सल का कैमरा है और लाउडस्पीकर भी। फ्रंट पैनल पर एक वीजीए कैमरा है। अगर आपके हाथ स्थिर नहीं रहे तो फोटो धुंधले आएंगे। फोटो का रिज़ॉल्यूशन 1600x1200 रहता है, जबकि वीडियो की रिकॉर्डिंग 320x240 पिक्सल पर होती है।

आपको इस फोन को खरीदने के लिए सिक्योरिटी डिपॉज़िट के तौर पर 1,500 रुपये देने होंगे जिसे आपको 3 साल के बाद वापस कर दिया जाएगा। हालांकि इन तीन सालों के बीच आप कभी भी फोन को वापस कर अपना सिक्योरिटी डिपोजिट वापस ले सकते हैं।

जियो फोन के साथ कंपनी ने एक टीवी-केबल एक्सेसरी का भी ऐलान किया है। इस एक्सेसरी के जरिए जियोफोन यूज़र, जियो प्राइम सर्विस जैसे मूवीज़, म्यूज़िक, लाइव टीवी को अपने टीवी के बड़े स्क्रीन पर देख पाएंगे। यह केबल मॉर्डन और सीआरटी टेलीविज़न दोनों पर काम करेगा।

यह भी पढ़ें: #YearEnd2017: साल 2017 में बिकने वाली ये टॉप 5 कार, जिन्होंने भारतीय बाजार में मचाई धूम