News Nation Logo
Banner

श्याओमी के मनु जैन सैमसंग से सीख रहे ऑफलाइन गेम

श्याओमी और सैमसंग भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कड़े प्रतिद्वंद्वी हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वे एक-दूसरे से कुछ नहीं सीखते हैं

IANS | Updated on: 29 Apr 2019, 10:37:52 PM
मनु जैन

मनु जैन

नई दिल्ली:

श्याओमी और सैमसंग भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कड़े प्रतिद्वंद्वी हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वे एक-दूसरे से कुछ नहीं सीखते हैं. श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन ने यह कहा है. जैन ने पहली बार स्पष्ट रूप से यह स्वीकार करते हुए कहा कि देश में रिटेल बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनी ऑफलाइन ब्रांड सैमसंग सहित अन्य कंपनियों से सीख रही है. ऑनलाइन ब्रांड के नाम से मशहूर श्याओमी ने भारत में अपना ऑफलाइन सफर सिर्फ दो साल पहले शुरू किया है. श्याओमी का दावा है कि उसने देश के ऑफलाइन स्मार्टफोन व्यापार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी कर ली है.

जैन ने यहां कुछ चुनिंदा पत्रकारों से कहा, "शुरुआत बहुत मुश्किल थी. ऑफलाइन बाजार में पहले छह महीनों में हम मुश्किल से कोई स्मार्टफोन बेच पाए होंगे."

जैन ने कहा, "हम देश में अपनी ऑफलाइन उपस्थिति बढ़ाने के लिए सैमसंग और वीवो जैसे ब्रांड्स से सीख रहे हैं."

बाजार शोध कंपनी काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, आक्रमक ऑफलाइन विस्तार की रणनीति से श्याओमी को 2019 के पहले चरण में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्थान बनाने में लाभ मिला है. इस दौरान श्याओमी की बाजार हिस्सेदारी 29 प्रतिशत रही, हालांकि इसकी ऑनलाइन बिक्री में साल-दर-साल में दो प्रतिशत की कमी आई है.

हाल ही में सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध एम सीरीज लांच करने वाला सैमसंग 23 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है जो उसके पिछले साल इसी तिमाही में 26 प्रतिशत थी.

श्याओमी ने भारत में अपने 50 प्रतिशत स्मार्टफोन की ऑफलाइन बिक्री के लक्ष्य के साथ साल के अंत तक 10,000 रिटेल स्टोर खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

जैन ने कहा कि भारत के ऑनलाइन बाजार में लगभग 50 प्रतिशत हिस्सेदारी करने के बाद कंपनी के विस्तार की संभावना सीमित हो गई है.

First Published : 29 Apr 2019, 10:32:18 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो