logo-image

वुहान समुद्री भोजन विक्रेता दुनिया का पहला कोविड मामला थी, अकाउंटेंट नहीं

वुहान समुद्री भोजन विक्रेता दुनिया का पहला कोविड मामला थी, अकाउंटेंट नहीं

Updated on: 20 Nov 2021, 01:40 PM

नई दिल्ली:

साइंस जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में दावा किया गया कि पहला कोरोनावायरस मामला या शून्य मामला चीनी शहर वुहान के एक जानवर बेचने वाले बाजार में एक महिला समुद्री भोजन विक्रेता थी और 11 दिसंबर 2019 को उसमें कोरोना के लक्षण दिखाई दिए थे।

इन अध्ययन विरोधाभासों ने पहले निष्कर्षों की सूचना दी थी कि पहला कोरोना संक्रमित मामला एक 41 वर्षीय पुरुष अकाउंटेंट था, जो हुआनन मार्केट से 30 किमी दक्षिण में रहता था और उसने 8 दिसंबर को अपने संक्रमित होने की सूचना दी।

हालांकि एक साक्षात्कार में अकाउंटेंट ने बताया कि उनके कोरोना के लक्षण 16 दिसंबर को बुखार के साथ शुरू हुए और 8 दिसंबर की बीमारी दांतों से संबंधित थी जो पहले से थी।

लेख में एरिजोना विश्वविद्यालय के विकासवादी वायरोलॉजिस्ट, माइकल वोरोबे ने कहा यह इंगित करता है कि हुआनन मार्केट से वायरस फैलने के बाद वह सामुदायिक प्रसारण के माध्यम से संक्रमित था। उनका मानना था कि वह अस्पताल में (संभवत: अपने दंत के इलाज के दौरान) या मेट्रो में अपने आवागमन के दौरान संक्रमित हो सकता था।

अकाउंटेंट ने भी अपने लक्षणों के शुरू होने से कुछ समय पहले हुआनन मार्केट के उत्तर की यात्रा की थी।

उनके लक्षण की शुरूआत हुआनन मार्केट में श्रमिकों में कई मामलों के बाद हुई, जहां 11 दिसंबर को बीमारी की शुरूआत के साथ एक महिला समुद्री भोजन विक्रेता में सबसे पहला ज्ञात मामला सामने आया।

वोरोबे ने कहा, विशेष रूप से उसने क्लीनिक और अस्पतालों में कई संभावित कोरोना मामलों की सूचना दी, जो 11 दिसंबर से हुआनन मार्केट के पास थे और हुआनन मार्केट के रोगियों को 10 दिसंबर की शुरूआत में यूनियन अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

एरिजोना विश्वविद्यालय के विकासवादी वायरोलॉजिस्ट माइकल वोरोबे ने कहा, हालांकि, हुआनन मार्केट पर प्रारंभिक सार्वजनिक स्वास्थ्य फोकस के कारण, यह स्पष्ट नहीं है कि इस बाजार से जुड़े अस्पताल में भर्ती कोरोना मामलों का स्पष्ट प्रसार वास्तव में प्रारंभिक प्रकोप को दर्शाता है।

सार्स के साथ, जीवित-पशु बाजारों ने कई महीनों तक संक्रमित जानवरों को बेचना जारी रखा, जिससे जूनोटिक स्पिलओवर को मूल के रूप में स्थापित किया गया।

अध्ययन में उल्लेख किया कि दुर्भाग्य से, हुआनन मार्केट या वुहान के किसी अन्य जीवित-पशु बाजार में एकत्र किए गए किसी भी जीवित स्तनपायी को सार्स-सीओवी-2-संबंधित वायरस के लिए नहीं दिखाया गया और हुआनन मार्केट को 1 जनवरी, 2020 को बंद और कीटाणुरहित कर दिया गया था।

अध्ययन में उल्लेख किया, फिर भी, सबसे शुरूआती रोगसूचक मामले हुआनन मार्केट से जुड़े थे। विशेष रूप से पश्चिमी खंड में जहां रैकून कुत्तों को पिंजरे में रखा गया और महामारी के जीवित-पशु बाजार की उत्पत्ति का मजबूत सबूत देता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.